विज्ञापन

Ratan Tata News: 69 साल की उम्र में उड़ाया था F-16, लैंडिंग के बाद ऐसा था रतन टाटा का रिएक्शन

Ratan Tata Paases away at 86: रतन टाटा ने ब्रीच कैंडी अस्‍पताल में 86 साल की उम्र अंतिम सांस ली. उन के नाम एक खास उपलब्धि भी है. यह उपलब्धि साल 2007 में उनके नाम जुड़ गई, जब उन्होंने एफ-16 फाल्कन फाइटर जेट उड़ाया था.

Ratan Tata News: 69 साल की उम्र में उड़ाया था F-16, लैंडिंग के बाद ऐसा था रतन टाटा का रिएक्शन

Ratan Tata Death: रतन टाटा के निधन के बाद पार्थिव शरीर गुरुवार सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक साउथ मुंबई के नेशनल सेंटर फॉर परफॉर्मिंग आर्ट्स के हॉल में रखा जाएगा. यहां लोग उनका अंतिम दर्शन कर सकेंगे. बीती रात उन्होंने ब्रीच कैंडी अस्‍पताल में 86 साल की उम्र अंतिम सांस ली. रतन टाटा ऐसे शख्सियत थे, जिनकी विरासत हमेशा याद की जाएगी. उन्होंने 1991 से दिसंबर 2012 तक नमक से लेकर सॉफ्टवेयर बनाने वाली कंपनी 'टाटा संस' के अध्यक्ष के रूप में टाटा ग्रुप का नेतृत्व किया, जो उनके परदादा द्वारा स्थापित किया गया था. 

बेंगलुरू में एयरशो के दौरान 2007 में उड़ाया था जेट

रतन टाटा (Ratan Tata) के नाम एक खास उपलब्धि भी है. यह उपलब्धि साल 2007 में उनके नाम जुड़ गई, जब उन्होंने एफ-16 फाल्कन उड़ाया था. ऐसा करने वाले वह पहले भारतीय थे. उन्हें कारों का भी बहुत शौक था. उनके संग्रह में मर्सिडीज बेंज एस-क्लास, मर्सिडीज बेंज 500 एसएल और जगुआर एफ-टाइप जैसी कारें शामिल हैं. बेंगलुरु में एयरशो के दौरान उन्होंने साल 2007 में जेट उड़ाया था. तब उनकी उम्र करीब 69 साल थी. रतन टाटा से पहले इस फाइटर जेट को किसी ने भी नहीं उड़ाया था. टाटा ने F-16 के को-पायलट के रूप में यह प्लेन उड़ाया था. इसे पॉल हैटनडॉर्फ के साथ उड़ाया, जो विमान बनाने वाली कंपनी लॉकहीड मार्टिन के एक परीक्षण पायलट थे.

टाटा ने जेट में बिताए थे 40 मिनट

इस जेट में टाटा करीब 40 मिनट तक रहे और फ्लाइट के बीच में कंट्रोल भी संभाला. उन्होंने लैंडिंग के बाद इस उड़ान को लेकर कहा था 'इट वाज ग्रेट.' गौरतलब है कि रतन टाटा को 21 साल की उम्र में साल 1991 में ऑटो से लेकर स्टील तक के कारोबार से जुड़े समूह, टाटा समूह का चेयरमैन बनाया गया था. चेयरमैन बनने के बाद रतन टाटा ने टाटा ग्रुप को एक नई ऊंचाई पर पहुंचाया था. उन्होंने 2012 तक इस समूह का नेतृत्व किया. उन्होंने 1996 में ने टेलीकॉम कंपनी टाटा टेलीसर्विसेज की स्थापना की और 2004 में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) को मार्केट में लिस्‍ट कराया था 

यह भी पढ़ेंः पीएम मोदी ने नोएल टाटा से की बात, रतन टाटा के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे अमित शाह

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Ratan Tata Successor: कौन हैं लिआ, माया और नेविल, जो रतन टाटा के बन सकते हैं 3800 करोड़ के साम्राज्य के उत्तराधिकारी 
Ratan Tata News: 69 साल की उम्र में उड़ाया था F-16, लैंडिंग के बाद ऐसा था रतन टाटा का रिएक्शन
Ratan Tata will be given a state funeral live update on every moment
Next Article
Ratan Tata Death News LIVE Updates: तिरंगे में लपेटा गया रतन टाटा का पार्थिव शरीर, NCPA लॉन में लोग कर सकेंगे अंतिम दर्शन
Close