विज्ञापन
Story ProgressBack

Sonia Gandhi Oath: राजस्थान से पहली बार राज्यसभा पहुंचीं सोनिया गांधी, खरगे-प्रियंका की मौजूदगी में ली शपथ

सोनिया गांधी अब राज्यसभा की सदस्य बन गई हैं. गुरुवार को आयोजित कार्यक्रम में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने उन्हें शपथ दिलाई है. इस दौरान रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव समेत 13 अन्य सांसदों ने राज्यसभा सदस्य के तौर पर शपथ ली है.

Read Time: 2 min
Sonia Gandhi Oath: राजस्थान से पहली बार राज्यसभा पहुंचीं सोनिया गांधी, खरगे-प्रियंका की मौजूदगी में ली शपथ
राज्य सभा की सदस्य बनीं सोनिया गांधी.

Delhi News: कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnav) समेत 14 सांसदों ने गुरुवार को राज्यसभा (Rajya Sabha) के सदस्य के रूप में शपथ ली. उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar) ने नए संसद भवन में उन्हें शपथ दिलाई. सोनिया गांधी ने राजस्थान (Rajasthan) से उच्च सदन के सदस्य के रूप में शपथ ली, जबकि वैष्णव ने ओडिशा (Odisha) से राज्यसभा सदस्य के रूप में शपथ ली.

शपथ लेने वालों में ये सभी नेता शामिल

कर्नाटक से कांग्रेस नेता अजय माकन और सैयद नासिर हुसैन, उत्तर प्रदेश से भाजपा नेता आरपीएन सिंह और पश्चिम बंगाल से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के समिक भट्टाचार्य उन 14 नेताओं में शामिल हैं, जिन्होंने राज्यसभा सदस्य के रूप में शपथ ली. जनता दल (यूनाइटेड) के टिकट पर बिहार से निर्वाचित संजय कुमार झा, ओडिशा की सत्तारूढ़ बीजू जनता दल से सुभाशीष खूंटिया और देबाशीष सामंत्रे, जबकि राजस्थान से भाजपा के टिकट पर निर्वाचित मदन राठौड़ ने भी उच्च सदन की सदस्यता की शपथ ली. आंध्र प्रदेश से वाईएसआरसीपी नेता गोला बाबू राव, मेधा रघुनाथ रेड्डी और येरम वेंकट सुब्बा रेड्डी ने भी राज्यसभा के सदस्य के रूप में शपथ ली.

बुधवार से आरंभ माना जाएगा कार्यकाल

सभी ने बाद में राज्यसभा सभापति के साथ सामूहिक फोटो खिंचवाई. राज्यसभा सचिवालय ने बताया कि ओडिशा और राजस्थान से शपथ लेने वाले सदस्यों का कार्यकाल गुरुवार से आरंभ हुआ, जबकि आज शपथ लेने वाले सदस्यों का कार्यकाल बुधवार से आरंभ माना जाएगा. सोनिया गांधी पहली बार राज्यसभा की सदस्य बनी हैं. उन्होंने सदन के नेता पीयूष गोयल और कांग्रेस अध्यक्ष एवं राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे की मौजूदगी में शपथ ली. शपथ ग्रहण के दौरान उनकी बेटी प्रियंका गांधी वाड्रा भी मौजूद थीं. राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश और महासचिव पी सी मोदी भी इस मौके पर मौजूद थे.

ये भी पढ़ें:- अग्निवीर योजना बंद, MSP की गारंटी, महिलाओं पर फोकस, कांग्रेस के मेनिफेस्टो में क्या होगा खास?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close