विज्ञापन
Story ProgressBack

कौन हैं मोहन चरण माझी? जानें ओडिशा के नए मुख्यमंत्री के बारे में सबकुछ

बीजेपी ने मंगलवार (11 जून) को विधायक दल की बैठक के बाद मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान किया जिसमें मोहन चरण माझी के नाम पर मुहर लगी.

Read Time: 3 mins
कौन हैं मोहन चरण माझी? जानें ओडिशा के नए मुख्यमंत्री के बारे में सबकुछ

Mohan Charan Majhi: ओडिशा में हाल ही में लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान विधानसभा चुनाव कराया गया था. 147 विधानसभा सीट वाली ओडिशा में विधानसभा चुनाव में बीजेपी को बहुमत हासिल हुई थी. रिजल्ट के मुताबिक यहां बीजेपी को 78 सीट बीजू जनता दल को 51 सीट, कांग्रेस को 14 सीट और अन्य को 4 सीट प्राप्त हुई है. ऐसे में बीजेपी अब ओडिशा में सरकार बनाने जा रही है. हालांकि, बीजेपी ने मुख्यमंत्री चेहरे के चुनाव के लिए काफी चर्चा की और इसके लिए राजनाथ सिंह और भूपेंद्र यादव को ऑब्जर्वर के रूप में नियुक्त किया था. जिसके बाद अब सीएम चेहरे पर फैसला हो गया. ओडिशा के नए मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी बनने जा रहे हैं.

बीजेपी ने मंगलवार (11 जून) को विधायक दल की बैठक के बाद मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान किया जिसमें मोहन चरण माझी के नाम पर मुहर लगी. अब वह ओडिशा के नए मुख्यमंत्री पद संभालेंगे. बताया जा रहा है कि 12 जून को मोहन चरण माझी दो डिप्टी सीएम के साथ शपथ लेंगे. प्रभाती परिदा और केवी सिंह देव को डिप्टी सीएम नियुक्त किया गया है.

कौन हैं मोहन चरण माझी

क्योंझर विधानसभा सीट से चार बार विधायक बन चुके मोहन चरण माझी का सियासी सफर काफी लंबा है. वह एक मजबूत आदिवासी चेहरा हैं और वह सार्वजनकि सेवा और संगठनात्मक कौशल के लिए जाने जाते हैं. मोहन चरण माझी क्योंझर विधानसभा सीट से पहली बार 2000 में विधायक चुने गए थे. इसके बाद वह 2004 में दूसरी बार इसी सीट से विधायक बने. इसके बाद 2019 और 2024 में लगातार दो बार क्योंझर विधानसभा सीट से जीत हासिल की है. मोहन चरण माझी ने 2019 में बीजद के मधबा सरदार को हराया था. वहीं 2024 में मीना माझी को हराया है.

Latest and Breaking News on NDTV

माझी लंबे समय से बीजेपी के लिए काम कर रहे हैं. इसके साथ ही वह आदिवासी समाज के बड़े नेता हैं. इसके अलावा वह साफ छवी के नेताओं में जाने जाते हैं. 

52 साल के मोहन चरण माझी ने काफी पढ़े लिखे हैं और उन्होंने स्नातक की डिग्री हासिल की है. उनके पिता का नाम स्व. गुनाराम माझी है. वहीं, उन्होंने प्रियंका मरांडी के साथ शादी की है. वहीं उनकी कुल संपत्ति की बात करें तो उनकी कुल संपत्ति 1.97 करोड़ रुपये की है. 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan Politics: बांसवाड़ा के लोकसभा सांसद राजकुमार रोत कितने अमीर हैं
कौन हैं मोहन चरण माझी? जानें ओडिशा के नए मुख्यमंत्री के बारे में सबकुछ
Why did PM Narendra Modi ask all his supporters to remove 'Modi Ka Parivar' from social media Account
Next Article
PM Modi ने सभी समर्थकों से क्यों कहा- हटा लें सोशल मीडिया से 'मोदी का परिवार'
Close
;