विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 10, 2023

गहलोत की बड़ी सौगात! 1.40 करोड़ कंज्यूमर्स के बिजली बिल पर फ्यूल सरचार्ज किया खत्म

गहलोत ने कहा की पूरे प्रदेश से लोगों की डिमांड थी कि फ्यूल सरचार्ज खत्म किया जाए पहले 200 यूनिट तक था.अब 200 यूनिट की लिमिट हटाकर के कितनी यूनिट कंजुमर के पास जल रही होगी तमाम लोगों का कोई फ्यूल सरचार्ज नहीं लगेगा."

Read Time: 3 min
गहलोत की बड़ी सौगात! 1.40 करोड़ कंज्यूमर्स के बिजली बिल पर फ्यूल  सरचार्ज किया खत्म
फाइल फोटो

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत लगातार राजस्थान की जनता को चुनावी साल में हर दिन नई सौगात दे रहे हैं. प्रदेश में 1.40 करोड़ घरेलू और कृषि बिजली उपभोक्ताओं को बिजली बिल में लगने वाला फ्यूल सरचार्ज पूरी तरह खत्म कर दिया है. सीएम ने ‘इंदिरा गांधी डिजिटल फोन योजना' की शुरुआत पर कहा कि "मैं राज्य के सभी उपभोक्ताओं के लिए ईंधन अधिभार समाप्त करने की घोषणा करता हूं. इससे 2,500 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा, जिसे राज्य सरकार वहन करेगी." इस घोषणा के बाद अब आम घरेलू उपभोक्ता समेत कृषि उपभाेक्ता को भी इसका सीधा लाभ मिलने वाला है.

जनता को लुभाने में सरकार

राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार चुनावी साल में राजस्थान की जनता को लुभाने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है. हर दिन गहलोत जनता को नई सौगात दे रहे हैं. बिड़ला सभागार में इंदिरा गांधी डिजिटल फोन योजना के लॉन्चिंग के दौरान सीएम ने बिजली बिल से फ्यूल सरचार्ज हटाने की घोषणा की है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि " बिजली कंपनियों को सरकार 2500 करोड़ रुपए देगी. कृषि और घरेलू कंज्यूमर्स का अब फ्यूल सरचार्ज पूरी तरह खत्म किया जाता है.

गहलोत ने कहा की पूरे प्रदेश से लोगों की डिमांड थी कि फ्यूल सरचार्ज खत्म किया जाए पहले 200 यूनिट तक था.अब 200 यूनिट की लिमिट हटाकर के कितनी यूनिट कंजुमर के पास जल रही होगी तमाम लोगों का कोई फ्यूल सरचार्ज नहीं लगेगा."

राजस्थान में बिजली उपभोक्ताओं की संख्या

प्रदेश में बिजली उपभोक्ता 1 करोड़ 52 लाख हैं. इसमें घरेलू  बिजली उपभोक्ताओं की संख्या लगभग 1 करोड़ 24 लाख हैं. जबकि प्रदेश में 16 लाख कृषि बिजली उपभोक्ता है. वहीं राजस्थान में घरेलू और कृषि बिजली उपभोक्ताओं की लगभग 1 करोड़ 40 लाख है और कॉमर्शियल व इंडस्ट्रियल 12 लाख उपभोक्ता हैं.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने अंतिम बजट में 100 यूनिट तक बिजली फ्री करने की घोषणा की थी. इसके बाद में 200 यूनिट तक फ्यूल सरचार्ज माफ करने की घोषणा की थी. 200 यूनिट से ज्यादा बिजली खर्च करने पर फ्यूल सरचार्ज वसूला जाता है. सीएम की घोषणा के बाद बिजली उपभोक्ताओं को कोई सरचार्ज शुल्क नहीं देना पड़ेगा.

आपको बता दें कि राजस्थान में साल के अंत में राजस्थान विधानसभा चुनाव होने हैं. विपक्षी दल बीजेपी बिजली बिलों में सरचार्ज और बिजली की बढ़ी कीमतों को मुद्दा बना रखा था.  सीएम ने  मोबाईल फोन स्कीम की लॉन्चिंग के दौरान फ्यूल सरचार्ज माफ करने की घोषणा की है. चुनावी साल में सरकार किसानों को 2000 यूनिट तक बिजली फ्री देने की घोषणा पहले ही कर चुकी है.
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close