विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 22, 2023

सैनिक स्कूल चित्तौड़गढ़ पहुंचे उपराष्ट्रपति धनखड़, बचपन के दिनों को किया याद

मंगलवार को उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ चित्तौड़गढ़ पहुंचे, उन्होंने चित्तौड़गढ़ के सैनिक स्कूल में अपने स्कूली दिनों को याद किया. साथ ही अपने शिक्षक से भी मुलाकात की.

Read Time: 4 min
सैनिक स्कूल चित्तौड़गढ़ पहुंचे उपराष्ट्रपति धनखड़, बचपन के दिनों को किया याद
उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ पहुंचे सैनिक स्कूल
Jaipur:

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ का राजस्थान से गहरा नाता है. राजस्थान के झूंझनू जिले के एक सामान्य किसान परिवार में जन्मे धनखड़ ने वकालत के पेशे में बड़ा नाम कमाने के बाद राजनीति में भी ऊंचा मुकाम हासिल किया. अब देश के उपराष्ट्रपति बनने के बाद भी वो अपनी जड़ों से दूर नहीं हुए है. समय मिलने पर वो अपने पुराने दिनों को याद करने से नहीं हिचकते. मंगलवार को उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ चित्तौड़गढ़ पहुंचे, जहां वो सैनिक स्कूल पहुंचे साथ ही अपने बचपन के दिनों के शिक्षक से भी मुलाकात की. चित्तौड़गढ़ पहुंचने पर उपराष्ट्रपति को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने हेलीपैड पर पहुंचने पर उपराष्ट्रपति की अगवानी की. जिसके बाद उपराष्ट्रपति शहर के शास्त्री नगर स्थित शिक्षक हरपाल सिंह राठी के निवास पर पहुंचे और उनका आशीर्वाद लिया.

4g3nbgqg

उन्होंने इस अवसर पर स्कूल के दिनों में बिताए गए समय को याद किया. साथ ही उनके शिक्षक रहे हरपाल सिंह राठी से विस्तृत बातचीत की. स्कूल के ऑडिटोरियम में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति को कानून के दायरे में रहकर काम करना पड़ेगा. उपराष्ट्रपति धनखड़ ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि ऐसा काम करें, जिससे देश का नाम ऊंचा हो. देश में आए बदलाव एवं विभिन्न चुनौतियों का सामना कर आज देश की प्रगति का चित्रण किया. उन्होंने कहा कि आज देश में बहुत बड़ा बदलाव आया है.

देश का नाम रोशन करें विद्यार्थी

कोविड महामारी में अन्य देशों की भारत ने मदद की और 220 करोड़ टीकाकरण किया. इसके रिकॉर्ड का डिजिटाइजेशन किया गया. यह देश की बदलती स्थिति को दर्शाता है. उन्होंने कहा कि आज भारत आर्थिक शक्ति बनकर उभरा है, जिसने भारत पर लंबे समय तक शासन करने वाले ब्रिटेन को पछाड़ा है. उन्होंने युवाओं से कहा कि स्कूल के वातावरण में अनुशासन का प्रदर्शन जरूरी है. इसलिए वें ऐसा कार्य करें जिससे देश का नाम ऊंचा हो. उन्होंने स्कूली शिक्षा के दौरान चित्तौड़गढ़ सैनिक स्कूल में बिताए पलों एवं चुनौतियां का जिक्र भी किया.

pm01bhig

विद्यालय परिसर में किया पौधारोपण

समारोह के शुरूआत में सैनिक स्कूल चित्तौड़गढ़ की प्राचार्य  लेफ्टिनेंट कर्नल पारुल श्रीवास्तव ने उपराष्ट्रपति के विद्यालय समय में किए उल्लेखनीय कार्यों का चित्रण किया. उन्होंने बताया कि उपराष्ट्रपति धनखड़ 1962 से 1968 तक सैनिक स्कूल, चित्तौड़गढ़ के प्रतिभावान छात्र रहे है. सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल मांधाता सिंह ने उपराष्ट्रपति के चित्तौडगढ़ में बिताए समय एवं शिक्षा के बारे में बताया. इससे पूर्व उपराष्ट्रपति ने विद्यालय परिसर में अशोक का पौधा लगाया.

मंत्री खाचरियावास ने की अगवानी

उपराष्ट्रपति के मंगलवार को सुबह 10 बजे सैनिक स्कूल, चित्तौड़गढ़ के हेलीपैड पहुंचने पर प्रदेश के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने अगवानी की. इस अवसर पर स्कूली छात्र-छात्रा, पूर्व छात्र सहित जिला कलक्टर पीयूष समारिया, जिला पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत आदि उपस्थित रहे. उपराष्ट्रपति इसके पश्चात भारतीय वायुसेना के विशेष हेलीकॉप्टर से उदयपुर प्रस्थान कर गए.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close