विज्ञापन

मेहरानगढ़ में टूरिस्ट ने बच्चे को गिफ्ट किया था सिक्का, बड़े होकर बना डाला म्यूजियम

जोधपुर में राजस्थान का पहला अनूठा कॉइन म्यूजियम स्थापित है. 185 देशों के 10 हजार दुर्लभ सिक्कों व 160 देशों की पेपर नोट को म्यूजियम में संरक्षित किया गया है. 

मेहरानगढ़ में टूरिस्ट ने बच्चे को गिफ्ट किया था सिक्का, बड़े होकर बना डाला म्यूजियम
coin museum

Rajasthan News: राजस्थान की सांस्कृतिक राजधानी जोधपुर को किले-महलों के शहर के रूप में भी पहचाना जाता है. यहां आज भी कहीं ऐसे लोग हैं जो विलुप्त होती ऐतिहासिक धरोहरों को संरक्षित और सुरक्षित किए हुए हैं और इन्हीं में से एक है जोधपुर के सुभाष सिंगारिया हैं, जिनमें कुछ अलग करने का ऐसा जज्बा देखा गया की जिन्होंने राजस्थान का पहला अनूठा 'कॉइन म्यूजियम' स्थापित किया हुआ है, जिसमें करीब 185 देशों के 10 हजार से अधिक सिक्कों के कलेक्शन के साथ ही 160 देशों के पेपर मनी (नोट) का भी बेहतर कलेक्शन संरक्षित किया हुआ है.

Latest and Breaking News on NDTV

9 में पढ़ने के दौरान आया जुनून

एनडीटीवी से खास बातचीत करते हुए इस म्यूजियम की शुरुआत करने वाले सुभाष सिंगारिया ने बताया कि जब वह कक्षा 9 में पढ़ते उसे दौरान मेहरानगढ़ किले में घूमने के लिए गए थे. जहां एक पर्यटक ने उन्हें उपहार स्वरूप एक सिक्का दिया तब से सिक्कों के कलेक्शन का एक जज्बा जगा और कुछ अलग करने के जुनून के साथ ही सिक्कों का कलेक्शन करना शुरू किया, जिसका परिणाम है कि आज करीब 185 देशों  के 10 हजार से अधिक सिक्कों के कलेक्शन के साथ ही 160 देशों के पेपर नोट का भी बेहतर कलेक्शन करने के साथ कॉइन म्यूजियम की शुरुआत है. पर्यटकों को भी यह कॉइन म्यूजियम काफी आकर्षित कर रहा है.

Latest and Breaking News on NDTV

मुगल काल से लेकर ब्रिटिश काल तक के सिक्के

मुगल काल से लेकर ब्रिटिश काल व रियासत काल के साथ ही लोकतांत्रिक शासन व्यवस्था में जारी हुए सिक्के और नोट का भी कलेक्शन इस म्यूजियम में संजोया है. जोधपुर में स्थित इस अनोखी म्यूजियम को देखने के लिए देश-विदेश से पर्यटक यहां के कलेक्शन को देखकर आश्चर्यचकित रह जाते है. इस अनूठे कॉइन म्यूजियम में सिक्कों के अनूठे कलेक्शन में ऐसे मिसप्रिंट सिक्के जिनमें ढलाई के दौरान कोई गलती नहीं रह जाती है. ऐसे सिक्कों को भी म्यूजियम में संजोया गया है. वहीं भारतीय संस्कृति में विभिन्न धार्मिक आयोजनों में सिक्कों के उपयोगिता के महत्व को भी इस अनूठे कॉइन म्यूजियम में विस्तार के साथ प्रदर्शित भी किया गया है.

Latest and Breaking News on NDTV

म्यूजियम को एक घर तक की सीमित नहीं रखा

जोधपुर में आने वाले पर्यटक भी मेहरानगढ़ और अन्य पर्यटन स्थलों के साथ ही राजस्थान के आमतौर पर पहले कॉइन म्यूजियम में इस बेहतर संग्रहण को देखकर भी आकर्षित होते हैं. इसके साथ ही सुभाष सिंगारिया ने अपने इस म्यूजियम को सिर्फ एक घर तक की सीमित नहीं रखा बल्कि 'म्यूजियम ऑन व्हील्स' के जरिए अपने दुपहिया वाहन पर भी समय-समय पर विभिन्न विद्यालयों में निःशुल्क एग्जिबिशन भी लगते और उसके साथ ही स्कूली बच्चों को भी कॉइन म्यूजियम में भी निशुल्क प्रवेश देते हैं.

ये भी पढ़ें-  Raksha Bandhan 2024: भाईयों को अब आसानी से राखी भेज सकेंगी बहनें, पोस्टमैन घर से फ्री में ले जाएंगे पार्सल

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Sawan 2024: राजस्थान का एकमात्र पारद शिवलिंग, जिसके अभिषेक से पूरी हो जाती है हर इच्छा!
मेहरानगढ़ में टूरिस्ट ने बच्चे को गिफ्ट किया था सिक्का, बड़े होकर बना डाला म्यूजियम
783 year old 'Chhoti Kashi' Bundi, where domestic and foreign tourists come to see the waterfalls during the monsoon season.
Next Article
EXCLUSIVE: 783 साल पुराना 'छोटी काशी' कहा जाने वाला बूंदी शहर, जहां मानसून में बिखरती है हरियाली छटा; बहते हैं झरनें 
Close