विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Tourism: राजस्थान को मिलेगी 16 रोप वे की सौगात, जयपुर को मिलेंगे 2 और रोप वे

Rajasthan Tourism: देश भर में रोप वे नेटवर्क विकसित करने के उद्देश्य से परिवहन मंत्रालय ने पर्वतमाला प्रोजेक्ट शुरू किया था. अब इसी प्रोजेक्ट के तहत जयपुर के आमेर - नाहरगढ़ रोप वे, त्रिनेत्र गणेश मंदिर रणथंभौर, सवाई माता मंदिर, चित्तौड़गढ़ फोर्ट, मेहंदीपुर बालाजी समेत 16 स्थानों पर रोप वे का प्रस्ताव भेजा जाएगा.

Read Time: 3 min
Rajasthan Tourism: राजस्थान को मिलेगी 16 रोप वे की सौगात, जयपुर को मिलेंगे 2 और रोप वे
राजस्थान के 12 जिलों में 16 रोप-वे का निर्माण होगा.

Rajasthan Tourism: राजस्थान में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सरकार कई मोर्चे पर काम कर रही है. इसी क्रम में प्रदेश के 12 जिलों में 16 रोप-वे (Rope Way) बनाने की तैयारी शुरू हो गई है. इसके लिए राज्य सरकार प्रस्ताव बना रही है. जिसे केंद्र सरकार को भेजा जाएगा. PWD विभाग इसको लेकर एक प्रस्ताव बना रहा है. इस प्रस्ताव को केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय को भेजा जाएगा. मुख्य सचिव सुधांशु पंत ने विभाग को 19 फरवरी तक प्रस्ताव तैयार कर केंद्रीय मंत्रालय को भेजने का आदेश दिया है.

बताया जा रहा है कि डबल इंजन की सरकार पर्यटन (विशेष रूप से धार्मिक) को बढ़ावा देने के लिए एक बड़ा कदम उठाने जा रही है. केन्द्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और सीएम भजनलाल शर्मा, उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी के बीच हुई चर्चा के बाद सरकार ने 12 जिलों में 16 रोप-वे बनाने की योजना तैयार की है.

सरकार यह योजनाएं केन्द्र सरकार को भेजेगी और केन्द्रीय प्रवर्तित योजना में मंजूरी मिलते ही काम शुरू हो जाएगा. पहले चरण में सार्वजनिक निर्माण विभाग और एनएचएआई सवाईमाधोपुर, बूंदी, जयपुर, सलूंबर, राजसमंद, सीकर, जोधपुर, दौसा, बारां, बांसवाड़ा, अजमेर और चित्तौड़गढ़ में रोप-वे विकसित करने के लिए मिलकर काम करेंगे.
 

इन 12 जिलों में 16 रोप वे बनाए जाएंगे. इन रोप-वे के बन जाने से राजस्थान के कई धार्मिक स्थलों पर जाना आसान तो होगा ही साथ ही यह टूरिज्म को भी बढ़ावा देगा.


महज पांच दिन में स्थान चिह्नित

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने 12 फरवरी को मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा और उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी के साथ बैठक में पर्वतमाला परियोजना के तहत रोप-वे बनाए जाने की जानकारी दी थी. इसके तुरंत बाद राजस्थान सरकार एक्शन मोड में आई. इसका काम सार्वजनिक निर्माण विभाग को सौंपा गया. पर्यटन विभाग से चर्चा के बाद मात्र पांच दिनों में ही रोप वे की जगह चिह्नित कर ली गई. 

दिया कुमारी ने नितिन गडकरी को लिखा पत्र

उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को पत्र लिखकर केंद्र प्रायोजित योजनाओं के तहत राज्य में रोप वे के विकास से संबंधित पूर्व में हुई चर्चा का जिक्र किया है. उन्होंने रोप वे के लिए प्रस्तावित जगहों की सूची के साथ साथ यह भी लिखा है कि इन परियोजनाओं से धार्मिक कनेक्टिविटी बढ़ेगी. इन्हें मंजूरी मिलने से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. 

पर्वतमाला प्रोजेक्ट के तहत इन जगहों पर बनेंगे 16 रोप वे

देश भर में रोप वे नेटवर्क विकसित करने के उद्देश्य से परिवहन मंत्रालय ने पर्वतमाला प्रोजेक्ट शुरू किया था. अब इसी प्रोजेक्ट के तहत जयपुर के आमेर - नाहरगढ़ रोप वे, त्रिनेत्र गणेश मंदिर रणथंभौर, सवाई माता मंदिर, चित्तौड़गढ़ फोर्ट, मेहंदीपुर बालाजी समेत 16 स्थानों पर रोप वे का प्रस्ताव भेजा जाएगा.

यह भी पढ़ें - पर्यटन सिटी उदयपुर को मिलेगी सौगात, आज नीमज माता रोप-वे का शुभारंभ करेंगे असम के राज्यपाल

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close