विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 13, 2023

हड्डियां मजबूत बनाने के लिए सप्लीमेंट्स से बेहतर हैं ये 5 ड्रिंक्स, Weak Bones से मिलेगा छुटकारा 

Strong Bones: जानिए किन ड्रिंक्स को पीने पर कमजोर हड्डियां मजबूत होने लगती हैं. इन ड्रिंक्स से शरीर को कई पोषक तत्व मिल जाते हैं. 

Read Time: 3 min
हड्डियां मजबूत बनाने के लिए सप्लीमेंट्स से बेहतर हैं ये 5 ड्रिंक्स, Weak Bones से मिलेगा छुटकारा 
Drinks For Strong Bones: हड्डियों को मजबूत बनाती हैं कुछ ड्रिंक्स. 

Healthy Foods: हड्डियां शरीर का बेसिक ढांचा होती हैं. हड्डियां कमजोर होने लगती हैं तो शरीर अपनी सामान्य ऊर्जा से किसी भी कार्य को सही तरह से नहीं कर पाता है. कमजोर हड्डियों (Weak Bones) के कारण शरीर के अलग-अलग हिस्सों में दर्द रहने लगता है और हड्डियों के टूटने की संभावना भी बढ़ जाती है. ऐसे में हड्डियों को मजबूत (Strong Bones) बनाए रखना बेहद जरूरी होता है. सोडियम, कैफीन और एल्कोहल हड्डियों की कमजोरी का कारण बन सकते हैं तो वहीं विटामिन डी, प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर चीजें हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार होती हैं. यहां जानिए कौन-कौनसी ऐसी ड्रिंक्स हैं जिन्हें पीने पर हड्डियों की कमजोरी दूर होती है और हड्डियां मजबूत बनती हैं. 

नाश्ते में इन 5 कारणों से जरूर शामिल करने चाहिए अंडे, वजन पर भी पड़ता है बहुत असर

मजबूत हड्डियों के लिए ड्रिंक्स | Drinks For Strong Bones 

कई हरी सब्जियां हैं जो कैल्शियम से भरपूर होती हैं. इन सब्जियों में गहरे हरे रंग की सब्जियां जैसे पालक (Spinach) और केल शामिल हैं. इन दोनों को मिलाकर बनाई गई ग्रीन स्मूदी हड्डियों को मजबूत बनाने में कारगर होती है. आप अपनी सामान्य स्मूदी में केल और पालक डालकर स्मूदी तैयार कर सकते हैं. इस स्मूदी में केला या संतरा भी डाला जा सकता है. 

मूंगफली क्या सचमुच बादाम से अच्छी है या फिर बादाम है ज्यादा फायदेमंद, यहां जानिए कौन है बेहतर  

बादाम के दूध (Almond Milk) और खजूर को एकसाथ ब्लेंड करके ड्रिंक तैयार करें. इस ड्रिंक को हड्डियां मजबूत बनाने के लिए पिया जा सकता है. इसमें कैल्शियम और मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा होती है जो हड्डियों की सेहत दुरुस्त रखती है. 

रोजाना दूध पीने पर भी शरीर को अच्छी मात्रा में कैल्शियम मिलता है जो हड्डियों को मजबूत करने में कारगर होता है. खासकर बच्चों को रोज दूध पिलाने की सलाह दी जाती है जिससे उनकी हड्डियां कमजोर ना हो पाएं. 

बेरीज जैसे स्ट्रॉबेरीज, ब्लूबेरीज और ब्लैकबेरीज एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती हैं. इनका दही (Curd) के साथ सेवन करने पर शरीर को प्रोबायोटिक्स और कैल्शियम भी मिलता है जो हड्डियों की सेहत अच्छा रखता है. इन बेरीज को दही के साथ ब्लैंड करके स्मूदी तैयार की जा सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close