विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 27, 2023

लूज मोशन हो गए हैं और ठीक होने का नाम नहीं ले रहे तो किचन में रखी ये 7 चीजें करें इस्तेमाल

लूज मोशन की वजह से शरीर में पानी की कमी हो जाती है और कमजोरी सी लगने लगती है. अगर समय रहते इसका इलाज न कराया जाए तो यह गंभीर रूप भी ले सकती है. लूज मोशन में कुछ घरेलू उपाय रामबाण का काम करते हैं.

Read Time: 4 min
लूज मोशन हो गए हैं और ठीक होने का नाम नहीं ले रहे तो किचन में रखी ये 7 चीजें करें इस्तेमाल
लूज मोशन के लिए आजमाइए यह चीजें तुरंत मिल जाएगी राहत.

Loose Motion Home Remedies : कई बार खराब खानपान की वजह से दस्त यानी लूज मोशन (Loose Motion) की समस्या हो जाती है. इसके चलते शरीर में पानी की कमी हो जाती है और कमजोरी (Weakness) का एहसास होने लगता है. लूज मोशन दो तरह के होते हैं. एक्यूट डायरिया जो सिर्फ 1-2 दिन तक रहता है. और क्रोनिक डायरिया, जो दो से ज्यादा दिनों तक बना रहता है. दोनों की कंडीशन में सही इलाज जरूरी होता है, क्योंकि ये जानलेवा भी हो सकता है. अगर आप या आपका कोई जानने वाला लूज मोशन की समस्या से परेशान है तो यहां जानिए 7 घरेलू रामबाण उपाय (Loose Motion Home Remedies), जिससे तुरंत राहत मिल सकती है.

1. नमक-चीनी का घोल 
लूज मोशन में नमक-चीनी का घोल किसी टॉनिक से कम नहीं. ये पानी की कमी को पूरा करता है. पानी को उबालकर उसमें चीनी-नमक बराबर मात्रा में मिलाकर पीने से इस समस्या से आराम मिल सकता है.

ikd2ank

2. जीरा-पानी 
लूज मोशन को कंट्रोल करने में जीरा-पानी भी गजब का असर दिखाता है. एक लीटर पानी में एक चम्मच जीरा डालकर उसे उबाल लें और जब ठंडा हो जाए तो उसे पिएं. जल्द ही इसका असर दिखने लगेगा.

3. नींबू का रस
दस्त की समस्या से बचने के लिए दिन में दो से तीन बार नींबू-पानी पीना चाहिए. इससे तुरंत आराम मिल सकता है. नींबू के रस से आंतों की सफाई भी होती है. गर्मी के दिनों में नॉर्मल पानी में सर्दी में हल्के गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर पीना चमत्कारिक होता है.

lemon juice

Photo Credit: iStock

4. दही
दही में हेल्दी बैक्टीरिया पाए जाते हैं, जो आंतों को हेल्दी बनाने के साथ बैड बैक्टीरिया से लड़ने का काम करते हैं. दही में प्रोबायोटिक्स लैक्टिक एसिड बैक्टीरिया होते हैं, जो दस्त के कीटाणुओं का खात्मा कर आराम दिलाते हैं.

5. नारियल पानी
पोटैशियम और सोडियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर नारियल पानी से दस्त की समस्या से राहत मिल जाती है. ये शरीर में पानी की कमी को बैलेंस कर लूज मोशन में फायदा पहुंचाता है. इससे पेट में होने वाला जलन भी कम होता है.

eu6nu5e

Photo Credit: Unsplash

6. अदरक
आयुर्वेद में अदरक गुणकारी माना गया है. पेट के लिए तो यह जबरदस्त फायदेमंद है. लूज मोशन से राहत पाने में भी इसका इस्तेमाल होता है. अदरक का एंटीबैक्टीरियल और एंटी माइक्रोबियल गुण डाइजेशन को संक्रमित करने वाले बैक्टीरिया से आराम दिलाता है.

bi2bb9vo

7. केला 
केले में पोटेशियम पाया जाता है, जो इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी को दूर कर लूज मोशन से राहत दिलाने का काम करता है. इसलिए दस्त की समस्या में केला खाने की सलाह दी जाती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close