विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 19, 2023

ये नुस्खे आपकी यूरिक एसिड को कर सकते हैं कंट्रोल, यहां जानिए

Uric acid : आपको हम यहां पर कुछ घरेलू नुस्खा बता रहे हैं जिससे आप यूरिक एसिड को काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं.

Read Time: 2 min
ये नुस्खे आपकी यूरिक एसिड को कर सकते हैं कंट्रोल, यहां जानिए
नींबू पानी का भी सेवन काफी हद तक असरदार होता है. यह ड्रिंक शरीर में एल्कलाइन को प्रोड्यूस करता है.

Home remedy in uric acid : यूरिक एसिड शरीर में इकट्ठा वेस्ट प्रोडक्ट है. कभी-कभी, यूरिक एसिड जोड़ों (joint pain) और ऊतकों (tissues) में जमा हो सकता है, जिससे कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है, जैसे- हाथ और पैर की जोड़ों (pain in joints) में दर्द और चलने फिरने में परेशानी होती है. हालांकि इसका इलाज एलोपैथी में है, लेकिन आपको हम यहां पर कुछ घरेलू नुस्खा बता रहे हैं जिससे भी आप इसको कंट्रोल कर सकते हैं.

यूरिक एसिड कैसे करें कंट्रोल

1- यूरिक एसिड में ग्रीन टी (green tea in uric acid) बहुत काम आती है. आप रोज सुबह इसको पीते हैं तो फिर आपको इसे कंट्रोल लाने में बहुत मदद मिलेगी. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं. 

2- वहीं, हल्दी (haldi in uric acid) जिसका उपयोग हर रोज खाने में होता है, आपकी यूरिक को कंट्रोल कर सकती है. यूरिक एसिड बढ़ने से शरीर में सूजन हो जाती है जिसे यह मसाला कम करने में असरदार साबित हो सकती हैं.

3- यूरिक एसिड में आप खीरे (kheera in uric acid) का भी सेवन कर सकते हैं. यह भी आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है. इसमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है जो यूरिक को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

4- नींबू पानी का भी सेवन काफी हद तक असरदार होता है. यह ड्रिंक शरीर में एल्कलाइन को प्रोड्यूस करता है, जिससे यूरिक कंट्रोल में रहती है. इसमें मौजूद सिट्रिक एसिड यूरिक में मिलकर इसको घटाती है.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close