विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 13, 2023

एल्युमिनियम के बर्तन पड़ गए हैं काले तो बस यह चीज चमका देगी, बस इस तरह से करना होगा इस्तेमाल

Utensils Cleaning Tips: इन घरेलू नुस्खों से एक ही बार में अल्युमिनियम की कढ़ाई और बर्तन चमक उठेंगे, आज ही ट्राई करें. 

Read Time: 3 min
एल्युमिनियम के बर्तन पड़ गए हैं काले तो बस यह चीज चमका देगी, बस इस तरह से करना होगा इस्तेमाल
Aluminium Utensils Cleaning Tips: इन चीजों से साफ करें एल्युमिनियम के बर्तन.

Kitchen Tips: जितना आसान और अच्छा खाना बनाना होता है उतना ही मुश्किल होता है उसके बाद बर्तनों को साफ करना. और बात एल्युमिनियम के बर्तनों (utensils cleaning) की हो तब तो कई लोग सर पकड़ लेते हैं. वैसे तो खाना तांबे से लेकर एल्युमिनियम के कई बर्तनों में बनाया जाता है. लेकिन एल्युमिनियम के बर्तनों को हमेशा नया रखना बहुत मुश्किल का काम है. खास तौर पर जब जलने के कारण (how to clean stainless steel utensils) बर्तन काले पड़ गए हो. क्या आपके भी बर्तन में ज़िद्दी दाग बैठ जाते हैं और उसे छुड़ाते छुड़ाते (aluminium utensils cleaning) परेशान हो जाते है. तो ये चीजें आपके बहुत काम (how to clean burnt utensils) आने वाली है. जानिए कैसे निकाले बर्तन के जिद्दी से जिद्दी दाग को.

इन चीजों से साफ करें एल्युमिनियम के बर्तन | How To clean Burnt Aluminium Utensils

अगर आपका एल्युमिनियम का बर्तन काला पड़ गया है और बहुत साफ करने के बाद भी निशान नहीं जा रहा. तो आप डिश सोप का इस्तेमाल कर सकते हैं. बर्तन को साफ करने के लिए थोड़ा सा डिश वॉश सोप बर्तन पर डालें और थोड़ा सा नमक छिड़क कर स्पंज की मदद से बर्तन को साफ लें.

Latest and Breaking News on NDTV

करले पड़े बर्तन को साफ करने के लिए सबसे पहले कढ़ाही में पानी डालें और उसमें 1 चम्मच नमक के साथ 2 चम्मच डिटर्जेंट पाउडर डालें. इसके बाद उसमें एक नींबू को अच्छे से नहीं छोड़ दें इसे 5 मिनट तक गैस पर उबलने दें. मिनटों  के अंदर काला पड़ा बर्तन साफ हो जाएगा.

Latest and Breaking News on NDTV

सॉस से करें साफ

आपको जानकर हैरानी होगी कि आपके काले पड़े एल्युमिनियम वर्तन को सॉस चुटकियों में साफ कर सकता है. इसके लिए बर्तन पर सॉस की एक लेयर बना लें और रात भर के लिए इसे छोड़ दें. सुबह होते ही बर्तन को अच्छे से धो लें. आप देखेंगे कि बर्तन बिल्कुल चमक चुका है.

                                                                                                            (प्रस्तुति - रौशनी सिंह)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close