विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 28, 2023

बारिश के मौसम में मधुमक्खी ने काट लिया है तो अपनाएं यह घरेलू उपाय, झट से उतर जाएगी सूजन

Madhumakhi ke katne par sujan ka ilaj : इस मौसम में मधुमक्खी के काटने का डर सबसे ज्यादा होता है. अगर आपको भी काट लिया है तो तुरंत यह देसी नुस्खा ट्राई कर लें, आपको तुरंत मिल जाएगी राहत.

Read Time: 3 min
बारिश के मौसम में मधुमक्खी ने काट लिया है तो अपनाएं यह घरेलू उपाय, झट से उतर जाएगी सूजन
Bee sting treatment : मधुमक्खी ने काट लिया है तो तुरंत कर लें यह उपाय.

Home  Remedies For Bee Sting:  मधुमक्खी का काटा सूजन और तेज दर्द का कारण बन सकता है. मधुमक्खी के डंक की वजह से हुई सूजन और दर्द कुछ दिन में ठीक तो हो जाता है  लेकिन  तब तक चैन नहीं  लेने देता. इस हालत से बचने के लिए कुछ घरेलू उपचार (Home remedy) कर आप हीलिंग की प्रोसेस को तेज कर सकते हैं और जल्दी राहत पा सकते हैं. हालांकि कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें मधुमक्खी के डंक (Bee Sting) से एलर्जी हो सकती है. ऐसे लोगों को घरेलू उपचार की जगह सीधे डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए.

बर्फ

मधुमक्खी ने जहां काटा है उस जगह पर तुरंत बर्फ या आइस पैक लगाएं. पैक न हो तो कॉटन के कपड़े में बर्फ के क्यूब रख कर लगाएं. कुछ देर तक बर्फ को वहीं रहने दें. जरूरत पड़ने पर ये प्रक्रिया कुछ देर बाद दोबारा कर सकते हैं.

ice cube

एसेंशियल ऑयल

एसेंशियल ऑयल्स में एंटीसेप्टिक, एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल प्रॉपर्टीज होती हैं. टी ट्री ऑयल, विच हेजल, लैवेंडर ऑयल और रोजमेरी ऑयल जैसे तेलों को ऑलिव ऑयल में मिलाकर लगाएं.

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल भी डंक की वजह से होने वाली खुजली, दर्द और सूजन से राहत पहुंचा सकता है. इसके एंटी इंफ्लेमेटरी गुण डंक की जगह पर राहत पहुंचाते हैं.

h88780l

शहद

शहद भी बहुत सी औषधीय खूबियों से भरपूर होता है. ये एंटी बैक्टीरियल होने के साथ ही हीलिंग की प्रक्रिया को तेज करता है. जहां डंक है उस जगह पर शहद की बूंद रखकर स्प्रेड कर दें.

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा में भी डंग से होने वाली तकलीफ को न्यूट्रलाइज करने की क्षमता होती है. लेकिन ये नुस्खा आजमाने से पहले अपनी स्किन पर बेकिंग सोडा को परख लें. कोई दिक्कत होने पर इसे न आजमाएं.

baking soda

Photo Credit: iStock

टूथ पेस्ट

प्लेन टूथ पेस्ट यानी कि बिना फ्लेवर वाले टूथ पेस्ट को डंक वाली जगह पर लगाएं. इससे राहत मिल सकती हैं. कुछ देर बाद स्किन को याद से वॉश कर लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close