विज्ञापन

Nag Panchami 2024: नागपंचमी पर बन रहे कई शुभ योग, जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और अन्य जरूरी बातें 

सनातन परंपरा में नागपंचमी का काफी महत्व है,  इस दिन पूजा करने से सांप या नागों से परिवार की सुरक्षा होती है. साथ ही उन्हें लेकर मन का भय समाप्त हो जाता है.

Nag Panchami 2024: नागपंचमी पर बन रहे कई शुभ योग, जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और अन्य जरूरी बातें 
नाग की पूजा करने के दौरान की तस्वीर

Nag Panchami Shubh Muhurat: नाग पंचमी का एक ऐसा त्योहार जो देशभर के लगभग सभी राज्यों में धूमधाम से मनाया जाता है. इस बार की नागपंचमी बेहद खास होने वाली है. पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान जयपुर-जोधपुर के निदेशक ज्योतिषाचार्य डॉ अनीष व्यास ने बताया कि इस बार नाग पंचमी पर कई योग बनने वाले हैं. इनमें शिववास योग, सिद्ध योग, साध्य योग, बव और बालव, करण योग शामिल है.

इस  बार नाग पंचमी हस्त नक्षत्र के शुभ योग में मनाई जाएगी. हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल सावन माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि 9 अगस्त 2024 के मध्य रात्रि 12:36 पर पड़ रही है. वहीं इसका समापन 10 अगस्त को देर रात्रि 03: 14 मिनट पर होगा. 

इस दिन लोग नाग देवता की पूजा करते हैं और नाग मंदिरों में जाकर सांपों को दूध, दही, फल आदि चढ़ाते हैं. साथ ही कुंडली में काल सर्प दोष हो तो उससे निजात पाने के लिए कई तरह के उपाय किए जाते हैं.

नाग की पूजा का होता है लाभ

ज्योतिषाचार्य डॉ अनीष व्यास ने बताया कि हिंदू धर्म में नाग पंचमी का विशेष महत्व होता है. पौराणिक काल से ही सांपों को देवताओं की तरह पूजा जाता है. ऐसी मान्यता है कि नाग की पूजा करने से सांपों के डसने का भय समाप्त हो जाता है. भगवान भोलेनाथ के गले में भी नाग देवता लिपटे रहते हैं. मान्यता है इस दिन नाग देवता की पूजा करने से घर में सुख और समृद्धि का वास होता है.

नागपंचमी के दिन करें ये उपाय

ज्योतिषाचार्य डॉ अनीष व्यास ने नागपंचमी के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करें. साथ ही भगवान शिव का स्मौरण करें. नागपंचमी का व्रत कर रहे हैं तो व्रत का संकल्प लें. इसके बाद चौकी पर नाग-नागिन की प्रतिमा बनाकर उसका दूध से अभिषेक करें. उन्हें फल, फूल, मिठाइयां अर्पित करें, धूप-दीप करें. अंत में नाग पंचमी की आरती करें.

अगर कुंडली में काल सर्प दोष हो तो शिवलिंग पर चांदी का नाग-नागिन का जोड़ा अर्पित करें. इससे काल सर्प दोष के कारण मिलने वाले अशुभ फल से निजात मिलती है.

इस बार नाग पंचमी के संयोग 

ज्योतिषाचार्य डॉ अनीष व्यास ने बताया कि इस बार नाग पंचमी पर कई संयोग बनने वाले हैं. इनमें शिववास योग, सिद्ध योग, साध्य योग, बव और बालव, करण योग शामिल है. इस  बार नाग पंचमी हस्त नक्षत्र के शुभ संयोग में मनाई जाएगी. इन दुर्लभ संयोग में पूजा करने से व्यक्ति को सभी प्रकार के संकटों से मुक्ति मिलेगी और जीवन सुख-समृधि से भर जाएगा.

शिववास योग 

ज्योतिषाचार्य डॉ अनीष व्यास ने बताया कि वैदिक पंचांग के अनुसार नाग पंचमी पर दुर्लभ शिववास योग का निर्माण हो रहा है. इस दिन भगवान शिव कैलाश पर जगत जननी मां पार्वती के साथ रहेंगे. इस समय में शिव परिवार संग नाग देवता की पूजा करने से साधक को सभी प्रकार के सुखों की प्राप्ति होगी. साथ ही नाग देवता का आशीर्वाद भी प्राप्त होगा.

सिद्ध और साध्य योग 

ज्योतिषाचार्य डॉ अनीष व्यास ने बताया कि नाग पंचमी पर सिद्ध योग का भी संयोग बना रहा है. सिद्ध योग दोपहर 1:46 तक रहेगा. इस दौरान भगवान शिव की पूजा आराधना करने से सभी कार्यों में सफलता प्राप्त होगी. इसके बाद साध्य योग का निर्माण हो रहा है.

बालव करण योग 

ज्योतिषाचार्य डॉ अनीष व्यास ने बताया कि नाग पंचमी पर बल और बालव करण योग का योग का भी निर्माण हो रहा है. इस दौरान भगवान शिव और नाग देवता की पूजा करने से सभी संकट दूर होते हैं और उत्तम फल की प्राप्ति होती है.

नागपंचमी तिथि

डॉ व्यास ने बताया कि इस साल सावन माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि 9 अगस्त 2024 को पड़ रही है. हिंदू पंचांग के अनुसार सावन महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि की शुरुआत 09 अगस्त को मध्य रात्रि 12:36 मिनट पर होगी. वहीं इसका समापन 10 अगस्त को देर रात्रि 03: 14 मिनट पर होगा.

उदयातिथि के आधार पर नाग पंचमी का पर्व 09 अगस्त को मनाया जाएगा. इसके अलावा नाग पंचमी की पूजा सुबह 05:47 मिनट से लेकर 08:27 मिनट के बीच होगी. वैदिक पंचांग के अनुसार अभिजीत मुहूर्त दोपहर 12 बजे से लेकर दोपहर 12:53 मिनट तक रहेगा. इसके साथ ही अमृत काल रात्रि 07:57 मिनट से 09:45 मिनट तक रहेगा.

कालसर्प दोष

भविष्यवक्ता एवं कुंडली विश्लेषक डॉ अनीष व्यास ने बताया कि कालसर्प दोष दूर करने के लिए नागपंचमी पर नागों की पूजा को काफी लाभकारी माना जाता है. कालसर्प दोष दूर करने के लिए महामृत्युंजय सर्पगायत्री जाप अथवा त्रंबकेश्वर आदि तीर्थ स्थानों में सर्प पूजा का विधान है. ज्योतिषों का कहना है कि सर्प दोष से पीड़ित व्यक्ति नाग पंचमी के दिन चांदी अथवा तांबे का सांप का जोड़ा लेकर शिवलिंग पर चढ़ाएं. ॐ नमः शिवाय अथवा महामृत्युंजय मंत्र का जाप करें. इसके साथ ही सर्प गायत्री का जाप करें तो कालसर्प दोष राहत मिलती है.

नागपंचमी महत्व

भविष्यवक्ता एवं कुंडली विश्लेषक डॉ अनीष व्यास ने बताया कि नागपंचमी का त्योहार हिंदू धर्म में काफी मान्य है. इस दिन पूजा करने से सांप या नागों से परिवार की सुरक्षा होती है. साथ ही उन्हें लेकर मन का भय समाप्त हो जाता है. जिस जातक की कुंडली में कालसर्प दोष है, उन्हें इसके कारण कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इसके लिए नागपंचमी के दिन पूजन करने से लाभ मिलता है.

ये भी पढ़ें- बारिश से परेशान लोग कलेक्ट्रेट ऑफिस में कर रहे थे प्रदर्शन, गृह राज्य मंत्री को रोककर सुनाई परेशानी


 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Teej Mata Sawari: सिटी पैलेस से निकली जयपुर के विश्व प्रसिद्ध तीज की शाही सवारी, ड्रोन से हुई फूलों की बारिश, देखें तस्वीरें-वीडियो
Nag Panchami 2024: नागपंचमी पर बन रहे कई शुभ योग, जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और अन्य जरूरी बातें 
Weekly Horoscope, 12 August to 18 August 2024: Luck is going to shine for people of these 6 zodiac signs
Next Article
Weekly Horoscope: इन 6 राशि के जातकों की चमकने वाली है किस्मत! बस रखना होगा इन बातों का विशेष ध्यान
Close