विज्ञापन

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन पर रहेगा भद्रा का साया, जानें 19 अगस्त को किस समय राखी बांधना सबसे शुभ

Raksha Bandhan 2024 Timings: वैदिक पंचांग के अनुसार, रक्षाबंधन पर भद्रा का साया सुबह 5:53 से शुरू होगा जो कि दोपहर 1:32 तक रहेगा. भद्रा का वास पाताल लोक में है. भद्रा काल में रक्षा सूत्र बांधने शुभ नहीं माना जाता है.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन पर रहेगा भद्रा का साया, जानें 19 अगस्त को किस समय राखी बांधना सबसे शुभ
रक्षा बंधन 2024 मुहूर्त टाइम

Raksha Bandhan 2024 Muhurat: भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक रक्षाबंधन पर्व 19 अगस्त को मनाया जाएगा. इस दिन बहनें भाई को राखी बांधकर उनके उज्जवल भविष्य के लिए कामना करती है और भाई बहन को रक्षा का वचन देते हैं. इस वर्ष रक्षाबंधन पर्व बहुत ही शुभ संयोग में मनाया जाएगा. हिंदू पंचांग के अनुसार, इस बार रक्षाबंधन पर्व 19 अगस्त को मनाया जाएगा. इस साल भी रक्षाबंधन पर भद्रा का साया रहेगा. रक्षाबंधन पर भद्रा का साया सुबह 5:53 से शुरू होगा, जो कि दोपहर 1:32 तक रहेगा. 

19 अगस्त को मनाया जाएगा रक्षाबंधन

पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान जयपुर जोधपुर के निदेशक ज्योतिषाचार्य डॉ अनीष व्यास ने बताया कि  इस बार का रक्षाबंधन सर्वार्थ सिद्धि योग, शोभन योग, रवि योग और सौभाग्य योग के बीच में मनाया जाएगा. इसके साथ ही इस दिन श्रवण नक्षत्र का भी अद्भुत संयोग बन रहा है. हालांकि इस दिन भद्रा का साया भी रहेगा. पंचांग के अनुसार, इस साल सावन के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि 19 अगस्त सोमवार को रात 3:04 से शुरू हो रही है. यह 19 अगस्त को ही रात 11:55 पर समाप्त हो रही है. ऐसे में उदया तिथि के अनुसार रक्षाबंधन का त्योहार सोमवार 19 अगस्त को मनाया जाएगा. रक्षाबंधन पर भद्रा का साया सुबह 5:53 से शुरू होगा, जो कि दोपहर 1:32 तक रहेगा. भद्रा का वास पाताल लोक में है.

सावन का अंतिम सोमवार पर महासंयोग

ज्योतिषाचार्य डॉ अनीष व्यास ने बताया कि इस साल 19 अगस्त 2024 का दिन सभी के लिए बेहद शुभ है. इस दिन सावन का पांचवा सोमवार, पूर्णिमा और रक्षाबंधन का महासंयोग बन रहा है. ज्योतिषीय गणना के अनुसार, साल 2024 में रक्षाबंधन और सावन के अंतिम सोमवार पर सर्वार्थ सिद्धि योग का निर्माण हो रहा है. साथ ही रवि योग, शोभन योग और श्रवण नक्षत्र का महासंयोग बनेगा. इस बार श्रावणी पूर्णिमा 19 अगस्त को सोमवार के दिन श्रवण उपरांत धनिष्ठा नक्षत्र तथा शोभन योग की साक्षी में आ रही है. सोमवार के दिन श्रवण नक्षत्र के होने से सर्वार्थ सिद्धि योग बन रहा है.

भद्रा काल के दौरान राखी बांधना शुभ नहीं

ज्योतिषाचार्य डॉ अनीष व्यास ने बताया कि हिंदू पंचांग के मुताबिक रक्षाबंधन सावन महीने की पूर्णिमा का हर साल मनाया जाता है. भाई-बहन के पवित्र रिश्ते का यह त्योहार पूरे भारत वर्ष में उत्साह के साथ मनाया जाता है और बहनें अपने भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधकर भाई की लंबी उम्र की कामना करती हैं. वहीं भाई भी बहन की रक्षा करने का संकल्प लेता है. धार्मिक ग्रंथों के मुताबिक, रक्षाबंधन का पर्व भद्रा काल में नहीं मनाना चाहिए. धार्मिक मान्यता है कि भद्रा काल के दौरान राखी बांधना शुभ नहीं होता है. पौराणिक कथा के अनुसार, लंकापति रावण को उसकी बहन ने भद्रा काल में राखी बांधी थी और उसी साल प्रभु राम के हाथों रावण का वध हुआ था. इस कारण से भद्रा काल में कभी भी राखी नहीं बांधी जाती है.

पूर्णिमा तिथि

सावन के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि 19 अगस्त सोमवार को रात 3:04 से शुरू हो रही है. यह 19 अगस्त को ही रात 11:55 पर समाप्त हो रही है. ऐसे में उदया तिथि के अनुसार रक्षाबंधन का त्योहार सोमवार 19 अगस्त को मनाया जाएगा.

भद्रा का साया 

वैदिक पंचांग के अनुसार, रक्षाबंधन पर भद्रा का साया सुबह 5:53 से शुरू होगा जो कि दोपहर 1:32 तक रहेगा. भद्रा का वास पाताल लोक में है. भद्रा काल में रक्षा सूत्र बांधने शुभ नहीं माना जाता है.  ऐसे में 19 अगस्त को दोपहर में 1:32 मिनट के बाद रक्षा सूत्र बांधा जाएगा.

राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

रक्षाबन्धन पर्व श्रावण शुक्ल पूर्णिमा को भद्रा रहित तीन मुहूर्त या उससे अधिक व्यापिनी पूर्णिमा को अपराह्न काल व प्रदोष काल में मनाया जाता है. श्रावण शुक्लं पूर्णिमा दिनांक 19 अगस्त 2024 को रक्षाबन्धन है. इस दिन पूर्णिमा तिथि मध्यरात्रि 11:55 तक है. इस दिन भद्रा दोपहर 01:32 तक रहेगी, अतः भद्रा प्रारम्भ के समाप्ति के पश्चात् रक्षासूत्र (राखी) बाँधने हेतु चर-लाभ-अमृत-चर दोपहर 02:07 से रात्रि 08:20 तक रहेगा. इसके अतिरिक्त दोपहर 01:48 से अपराह्न 04:22 तक विशेष मुहूर्त रहेगा. प्रदोष काल सायं 06:57 से रात्रि 09:10 तक तक रहेगा.

ये भी पढ़ें:- 'पति का ट्रांसफर कर दीजिए.. बहुत परेशान हूं', नर्सिंग कर्मी की पत्नी ने मंत्री से लगाई गुहार, मिला ये जवाब

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Weekly Horoscope: इन 6 राशि के जातकों की चमकने वाली है किस्मत! बस रखना होगा इन बातों का विशेष ध्यान
Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन पर रहेगा भद्रा का साया, जानें 19 अगस्त को किस समय राखी बांधना सबसे शुभ
kajari teej 2024 latest Fashion style and accessories which give you perfect Rajasthani bride look
Next Article
Kajari Teej 2024: इन राजस्थानी लुक से अपनी कजरी तीज को बनाएं यूनीक, साड़ी नहीं, घाघरा- लुगड़ी से दें परफेक्ट बिंदणी लुक
Close