विज्ञापन
This Article is From Aug 06, 2023

कंघी करते ही बालों का गुच्छा आ जाता है हाथ में तो गुड़हल और ग्रीन टी को ऐसे लगाएं, हेयर फॉल हो जाएगा बंद

How to stop hair fall immediately : इस मौसम में बाल बहुत झड़ रहे हैं तो ग्रीन टी, गुड़हल और प्याज को इस तरह से लगाना शुरू कर दें. देेखिए कैसे कुछ ही दिनों में बंद होता है हेयर फॉल.

कंघी करते ही बालों का गुच्छा आ जाता है हाथ में तो गुड़हल और ग्रीन टी को ऐसे लगाएं, हेयर फॉल हो जाएगा बंद
बाला लगातार झढ़ रहे हैं तो यह देसी नुस्खा आजमा लीजिए.

How To Get Rid Of Hair Fall: मौसम बदलने की वजह से कई बार बालों के झड़ने (Hair fall) की समस्या बढ़ जाती है. हालांकि इसके दूसरे भी कई कारण होते हैं. हेयर लॉस या गंजेपन (Hair loss) की कई वजहें होती हैं, जैसे मेंटल या फिजिकल स्ट्रेस, कुछ दवाएं, प्रेगनेंसी, मेनोपॉज, फंगल इंफेक्शन या फिर डैंड्रफ, जेनेटिक कारण, देखभाल की कमी या फिर हेयर स्टाइलिंग की वजह से भी बाल गिरने लगते हैं. कुछ लोग इसके लिए तरह-तरह के ट्रीटमेंट करवाते हैं, लेकिन कुछ घरेलू उपाय (hair loss home remedies) हैं जिनकी मदद से बालों के गिरने की समस्या से निजात पाई जा सकती है.

बालों को गिरने से रोकने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय  (Hair loss home remedies)

गुड़हल
गुड़हल की पत्ती और फूल दोनों में बाल बढ़ाने वाले गुण होते हैं. फूल के अर्क को गर्म पानी में भिगोकर बालों पर लगाएं तो बालों के झड़ने और गिरने की समस्या से राहत मिलती है और बालों का ग्रोथ अच्छा होता है.

52dujr9o
गला बैठ गया है तो तुरंत आजमा लीजिए ये 5 घरेलू नुस्खे, मिलेगा आराम और बोलने में भी नहीं होगी तकलीफ 

भृंगराज 
आयुर्वेद में बालों के लिए भृंगराज का इस्तेमाल सालों से होता आया है. भृंगराज बालों के रोम को बड़ा करके बालों के विकास को बढ़ावा देता है. भृंगराज के रस का सेवन किया जाए और स्कैल्प  पर लगाया जाए, तो इससे बाल काले हो जाते हैं. इससे बालों का झड़ना कम होता है और बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है. 

प्याज
प्याज में जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो डैंड्रफ से बचने में मदद करता है. यह स्कैल्प में तेल के उत्पादन को कम करता है, जिससे बालों का झड़ना रुक जाता है. प्याज अनियमित गंजेपन से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद है. लाल प्याज को अपने स्कैल्प पर रगड़ते हुए लगाए और उसके बाद शहद लगाएं. 

3223v438

शिमला मिर्च
शिमला मिर्च में कैप्साइसिन और आइसोफ्लेवोन नामक कुछ बायोएक्टिव कंपाउंड होते हैं जो बालों के रोम में विकास करने वाले हार्मोन के उत्पादन को बढ़ाते हैं, जिससे बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है. शिमला मिर्च को तोड़कर, जैतून के तेल और सिरके के साथ मिलाकर और स्कैल्प पर लगाने से हेयर लॉस की समस्या से निजात मिलती है.

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आज से ही बच्चों को खिलाना शुरू कर दीजिए ये 5 चीजें, चश्मा लगाने की नहीं पड़ेगी जरूरत

ग्रीन टी
ग्रीन टी (कैमिला साइनेंसिस) बालों का झड़ना रोकती है और बालों के ग्रोथ को बढ़ावा देती है. ग्रीन टी की पत्तियों को गर्म पानी में भिगोकर बालों और स्कैल्प पर लगाएं.

eejqo5t

आंवला
आंवला आयरन मेटाबॉलिज्म में सुधार करके स्कैल्प में स्किन कोशिकाओं के विकास को बढ़ाकर बालों के विकास को बढ़ावा देता है. आयरन मेटाबॉलिज्म बालों को ऑक्सीजन देने में मदद करता है. आंवले को सुखाकर और पीस पर बालों में और स्कैल्प पर लगाने से झड़ते बालों की समस्या से निजात मिलती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

(Except for the headline, this story has not been edited by NDTV staff and is published from a press release)

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
वर्ल्ड पंपकिन डे: खुद को रखना है तंदुरुस्त तो आज ही डाइट में शामिल करें कद्दू, जानें इसके फायदे 
कंघी करते ही बालों का गुच्छा आ जाता है हाथ में तो गुड़हल और ग्रीन टी को ऐसे लगाएं, हेयर फॉल हो जाएगा बंद
best and perfact destinations for beer lovers
Next Article
बीयर लवर्स के लिए परफेक्ट हैं ये 5 डेस्टिनेशन, यहां की Beer का टेस्ट है सबसे जुदा
Close