विज्ञापन
Story ProgressBack

18वीं लोकसभा का पहला सत्र आज से शुरू, नवनिर्वाचित सांसद लेंगे शपथ, पेपर लीक का मुद्दा उठा सकता है विपक्ष

संसद के पहले सत्र में हंगामा भी देखने को मिल सकता है. विपक्ष द्वारा प्रतियोगी परीक्षाओं NEET और NET में कथित अनियमितताओं का मुद्दा उठाया जा सकता है. लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव 26 जून को किया जाएगा. नए अध्यक्ष के चुने जाने तक, प्रोटेम स्पीकर लोकसभा के पहले कुछ सत्रों की अध्यक्षता करता है और नए अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के लिए चुनाव करवाता है. 

Read Time: 3 mins
18वीं लोकसभा का पहला सत्र आज से शुरू, नवनिर्वाचित सांसद लेंगे शपथ, पेपर लीक का मुद्दा उठा सकता है विपक्ष

First Session of 18th Lok Sabha to Begin Today: लोकसभा चुनाव के बाद संसद का पहला सत्र आज शुरू होगा, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत नवनिर्वाचित सांसद शपथ लेंगे. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू बीजेपी सांसद भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर पद की शपथ दिलाएंगी. इसके बाद सबसे पहले प्रधानमंत्री से सदन के सदस्य के रूप में शपथ लेंगे. करीब 280 नवनिर्वाचित सांसद आज शपथ लेंगे, जबकि कांग्रेस सांसद राहुल गांधी समेत बाकी 264 सांसद कल शपथ लेंगे.

सात बार के सांसद भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त करने पर विवाद बढ़ने की संभावना है. प्रोटेम स्पीकर का पद  अस्थायी है और पारंपरिक रूप से संसद के सबसे वरिष्ठ सदस्य को दिया जाता है. कांग्रेस ने महताब के प्रोटेम स्पीकर बनाये जाने का विरोध किया है. कांग्रेस का कहना है कि सदन के सबसे वरिष्ठ सदस्य दलित नेता और केरल से आठ बार के सांसद कोडिकुन्निल सुरेश हैं. लेकिन उन्हें नजर अंदाज किया गया है. 

लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव 26 जून को

लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव 26 जून को किया जाएगा. नए अध्यक्ष के चुने जाने तक, प्रोटेम स्पीकर लोकसभा के पहले कुछ सत्रों की अध्यक्षता करता है और नए अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के लिए चुनाव करवाता है. नवनिर्वाचित 18वीं लोकसभा की पहली बैठक के दो दिन बाद बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए लोकसभा अध्यक्ष के नाम की घोषणा कर सकते हैं. स्पीकर का चुनाव साधारण बहुमत से होता है.  

प्रोटेम स्पीकर का पद अस्थायी है और पारंपरिक रूप से संसद के सबसे वरिष्ठ सदस्य को दिया जाता है. कांग्रेस ने इसका विरोध किया है. कांग्रेस का कहना है कि सदन के सबसे वरिष्ठ सदस्य दलित नेता और केरल से आठ बार के सांसद कोडिकुन्निल सुरेश हैं. लेकिन उन्हें नज़र अंदाज किया गया है. 

विपक्ष उठा सकता है पेपर लीक का मुद्दा 

संसद के पहले सत्र में हंगामा भी देखने को मिल सकता है. विपक्ष द्वारा प्रतियोगी परीक्षाओं NEET और NET में कथित अनियमितताओं का मुद्दा उठाया जा सकता है. बढ़ते विवाद के बीच, केंद्र ने शनिवार को NTA के महानिदेशक सुबोध सिंह को हटा दिया और एजेंसी के कामकाज की समीक्षा करने और परीक्षा सुधारों की सिफारिश करने के लिए सात सदस्यीय पैनल का गठन किया है. 

कांग्रेस ने पिछले हफ्ते परीक्षा में गड़बड़ी को लेकर देश भर में विरोध प्रदर्शन किया और शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के इस्तीफे की भी मांग की है.  कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि वह इस मुद्दे को संसद में उठाएंगे और विपक्ष छात्रों के लिए न्याय सुनिश्चित करने के लिए सरकार पर दबाव बनाएगा.

यह भी पढ़ें- जयपुर हेरिटेल मेयर मुनेश गुर्जर की बढ़ी मुश्किलें, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष से मिले कांग्रेस के 6 पार्षद

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
राजस्थान का ये 'स्पाइडरमैन' है कुछ अलग, मजदूरी से लेकर चूल्हे पर बनता है खाना, यूजर्स बोले- कमाल है भाई
18वीं लोकसभा का पहला सत्र आज से शुरू, नवनिर्वाचित सांसद लेंगे शपथ, पेपर लीक का मुद्दा उठा सकता है विपक्ष
First session of 18th Lok Sabha begins, PM Modi said, "Today is a day of pride in parliamentary democracy, it is a day of glory."
Next Article
18वीं लोकसभा का पहला सत्र शुरू, PM मोदी बोले-संसदीय लोकतंत्र में आज का दिन गौरवमय है, यह वैभव का दिन है
Close
;