विज्ञापन
Story ProgressBack

29 फरवरी को पैदा हुए लोग कितने हैं? Leap Day वाले बाकी के साल कैसे मनाते हैं अपना जन्म दिन?

एक अनुमान के मुताबिक दुनिया में करीब 50 लाख लोग ऐसे हैं जिनका जन्म 29 फ़रवरी को हुआ है. यह एक बड़ी संख्या है. ऐसे में अन्य सालों यानी गैर-लीप वर्षों में उनका जन्मदिन आता ही नहीं. लेकिन इसका एक रास्ता निकाला गया है. कई देशों में अनुसार, जो लोग लीप वर्ष के 29 फरवरी को पैदा हुए हैं.

Read Time: 2 min
29 फरवरी को पैदा हुए लोग कितने हैं? Leap Day वाले बाकी के साल कैसे मनाते हैं अपना जन्म दिन?
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Leap Year: 2024 लीप ईयर है. यानी इस साल साल में 365 नहीं 366 दिन होंगे. ऐसा हर चार साल में होता है. यानी इस साल फरवरी 28 दिन की नहीं बल्कि 29 दिन की होती है. अब इस एक अतिरिक्त दिन के साथ ही कई सवाल और जिज्ञासाएं भी पैदा होती हैं. उन्हीं जिज्ञासाओं में से एक है कि जो लो 29 फरवरी को जन्म लेते हैं उनका बर्थडे अगले 4 साल आखिर किस तारीख को मनाया जाता है. 

एक अनुमान के मुताबिक दुनियां में करीब 50 लाख लोग ऐसे हैं जिनका जन्म 29 फ़रवरी को हुआ है. यह एक बड़ी संख्या है. ऐसे में अन्य सालों यानी गैर-लीप वर्षों में उनका जन्मदिन आता ही नहीं.

लेकिन इसका एक रास्ता निकाला गया है. कई देशों में अनुसार, जो लोग लीप वर्ष के 29 फरवरी को पैदा हुए हैं. उन्हें अपने जन्म दिन के लिए एक तारीख तय करनीहोती है. वो 28 फरवरी या 1 मार्च को अपनी तिथि के रूप में चुन सकते हैं.

क्या और ग्रह में भी होता है लीप वर्ष ?

लीप वर्ष को लेकर दूसरी जिज्ञासा यह भी है कि, क्या लीप वर्ष सिर्फ पृथ्वी पर होता है. ये भी माना जाता है कि लीप ईयर सिर्फ पृथ्वी पर ही नहीं होता,बल्कि सोलर सिस्टम के हर ग्रह पर लीप ईयर आता है. जैसे अगर मार्स की बात करें तो वहां सामान्य सालों की तुलना में लीप ईयर अधिक होते हैं. मार्स के एक साल में 668 दिन होते हैं जबकि मार्स को सूर्य का चक्कर लगाने में 668.6 मार्शियन दिन लगते हैं. इस हिसाब से वहां लीप ईयर ज्यादा जल्दी आता है. इस गणना के मुताबिक यह हर तीसरे साल में आता है. 

यह भी पढ़ें- राजस्थान के इन 14 सरकारी विभागों में गुल हो सकती है बिजली, जानें क्या है मामला?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close