विज्ञापन
Story ProgressBack

लापरवाही की हदः हाईवे पर बीचों-बीच 132 KV बिजली तार का पोल, हर समय बना रहता हादसे का डर

Electricity Pole on High Way: बीच सड़क पर बिजली पोल, आम तौर पर ऐसी तस्वीरें गांव या गली की सड़कों पर देखने पर मिलती है. लेकिन यह तस्वीर एक हाईवे की है. यह हाईवे दो राज्यों को जोड़ती है.

Read Time: 3 min
लापरवाही की हदः हाईवे पर बीचों-बीच 132 KV बिजली तार का पोल, हर समय बना रहता हादसे का डर
बीच हाईवे पर हाईटेंशन बिजली तार का पोल.

Electricity Pole on High Way: ऊपर जो तस्वीर आप देख रहे हैं, वो अपने आप में पूरी कहानी बंया कर रहा है. दो तस्वीरों के इस कोलाज में आप देख सकते हैं कि हाईटेंशन बिजली तार का पोल बीच सड़क पर स्थित है. आम तौर पर ऐसी तस्वीरें गली-मोहल्लों या गांव में देखने को मिलती है. जिसमें गली की सड़कों पर बिजली का खंभा गड़ा होता है. लेकिन यह दो राज्यों को जोड़ने वाली हाईवे पर हाईटेंशन बिजली का पोल गड़ा होने का देश का संभवत पहला मामला है. इससे इस हाईवे से होकर गुजरने वाले लोगों को हर संभव हादसों का डर बना रहता है.  

गुजरात से पंजाब को जोड़ने वाली हाईवे की कहानी

लापरवाही की हद वाली यह तस्वीर राजस्थान से सामने आई है. जिस हाईवे पर 132 केवी बिजली पोल का खंभा लगा है, वह दो राज्यों गुजरात और पंजाब को जोड़ता है. मिली जानकारी के अनुसार कांदलापोर्ट (गुजरात) से पंजाब को जोड़ने वाली एनएच 68 पर बाड़मेर में इस तरह का निर्माण हुआ है. एनएच 68 का लगभग 28 किमी का हिस्सा बाड़मेर में भी पड़ता है. जो खदान क्षेत्र के बीच से गुजरता है. अभी इस हाईवे का निर्माण कार्य जारी है. लगभग 80 फीसदी काम हो चुका है. लेकिन बिजली पोल के नीचे से हाईवे बनने से पूरा काम ही सवालों के घेरे में आ गया है. 

राजस्थान के बाड़मेर जिले से सामने आई लापरवाही की हद वाली तस्वीर.

राजस्थान के बाड़मेर जिले से सामने आई लापरवाही की हद वाली तस्वीर.

राजस्थान के सीमावर्ती जिले बाड़मेर शहर से महज कुछ ही दूरी पर हाई-वे पर हाई टेंशन बिजली का खंभा है. इस अजूबे को बनाया है हाईवे निर्माण कंपनी ने. हाई टेंशन विद्युत लाइन हटाएं बिना ही हाईवे बना दिया है.


 

सड़क के बीच-बीच स्थित यह पोल बाड़मेर में आमजन के बीच को चर्चा का विषय बना हुआ है और सड़क के बीचों-बीच स्थित 132 केवी के इस हाई वोल्टेज विद्युत पोल के चलते सड़क पर चलने वाले लोगों को हर समय हादसे का डर बना रहता है.

कोयला खदान क्षेत्र में पड़ने से रूट हुआ शिफ्ट

आपको बता दें कि बाड़मेर से गुजरने वाला हाईवे एनएच 68 का जालीपा से भाड़खा तक का करीब 28 किलोमीटर हिस्सा कोयला खदान क्षेत्र में आ गया है. इसके बाद हाईवे को शिफ्ट करने के लिए जालीपा से चूली भादरेश से होता हुआ भाडखा का तक नए रूट पर हाइवे शिफ्ट का कार्य शुरू हुआ और इस हाइवे के निर्माण को लेकर 160 करोड़ रुपए का बजट भी जारी कर दिया. लेकिन बावजूद इसके हाइवे निर्माण कंपनी और ठेकेदार ने बिना लाइन शिफ्ट किए ही हाइवे बना दिया और आमजन के खोल भी जिसके हर समय हादसे का खतरा बना हुआ है.

नजदीक से ली गई तस्वीर में देखिए कैसे हाईटेंशन बिजली पोल के ठीक नीच हाईवे का निर्माण कर दिया गया है.

नजदीक से ली गई तस्वीर में देखिए कैसे हाईटेंशन बिजली पोल के ठीक नीच हाईवे का निर्माण कर दिया गया है.

हाईवे का 80 प्रतिशत काम पूरा सिर्फ पुलिया का काम बाकी

इस हाईवे की शिफ्टिंग का काम साल 2022 में शुरू हो गया था. अभी लगभग 80 फीसदी काम पूरा हो चुका है. सिर्फ रास्ते में आने वाले बरसाती नालों पर पुलिया बनाने का काम बाकी है. ऐसे में हाईवे के बीचो-बीच हाई स्टेशन विद्युत लाइन और पोल होने के चलते ठेकेदार की कार्य प्रणाली पर बड़े सवाल या निशान खड़े हो रहे हैं.

यह भी पढ़ें - बाड़मेर से गुजरात जा रही बस ट्रक में घुसी, एक की मौत 23 से ज्यादा सवारियां घायल
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close