विज्ञापन
Story ProgressBack

16 कमरों के मकान में 16 बाथरूम, कई जिलों में करोड़ों की संपत्ति; ACB की जांच में कुबेर निकला राजस्थान का यह अधिकारी

बीकानेर में एक धनकुबेर आबकारी अधिकारी की संपत्ति को खंगाला है. ACB ने बीकानेर में पदस्थापित आबकारी अधिकारी मोहनलाल पूनिया के विरुद्ध आय से अधिक संपति की शिकायत को लेकर सर्च शुरू की हैं.

Read Time: 3 min
16 कमरों के मकान में 16 बाथरूम, कई जिलों में करोड़ों की संपत्ति; ACB की जांच में कुबेर निकला राजस्थान का यह अधिकारी

Rajasthan News: राजस्थान में भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (ACB) ने कई जिलों में कार्रवाई की है. बुधवार को दौसा में जहां एक डॉक्टर के संपत्ति पर छापेमारी की है. वहीं बीकानेर में एक धनकुबेर आबकारी अधिकारी की संपत्ति को खंगाला है. ACB ने बीकानेर में पदस्थापित आबकारी अधिकारी मोहनलाल पूनिया के विरुद्ध आय से अधिक संपति की शिकायत को लेकर सर्च शुरू की हैं. एसीबी जोधपुर के डीआईजी हरेंद्र महावर ने बताया कि पूनिया के खिलाफ प्राप्त शिकायतों का सत्यापन के बाद यह कार्रवाई की गई है. पूनिया ने आय से कहीं अधिक संपतियां अर्जित कर रखी हैं. 

उन्होंने बताया कि पूनिया ने अपनी अवेध आय का अपने परिजनों के नाम कृषि व आवासीय भूमि खरीदने में निवेश किया हैं. उनके घर की तलाशी में करोडों रुपए के दस से अधिक भूखंड और फ्लेट के दस्तावेज बरामद हुए हैं. जो उनकी पत्नी व अन्य रिश्तेदारों के नाम लिए गए है. इनकी बाजार की कीमत करोडों में हैं. इसको लेकर एसीबी का अनुसंधान फिलहाल जारी है. ऐसा बताया जा रहा है कि जोधपुर शहर केअलावा पूनिया के ग्रामीण क्षेत्र में स्थित घर की भी तलाशी हो सकती हैं. साथ ही बीकानेर में हो रही सर्च के बाद पूरी संपति का पता चलेगा. लेकिन यह माना जारहा है कि आबकारी अधिकारी के रूप में पूनिया ने बडी मात्रा में अवैध आय अर्जित की है.

करोड़ों के दस्तावेज बरामद

जोधपुर एसीबी ग्रामीण के एसीपी ओमप्रकाश चौधरी की अगुवाई में जोधपुर में पावटा सी रोड के पास पॉश इलाकें में बुधवार सुबह टीम ने कार्रवाई शुरू की. पूनिया के घर की कीमत ही करोडों रुपए में बताई जा रही हैं. जिसमें कई तरह के दस्तावेज बरामद हुए हैं. पूनिया के विरुद्ध एसीबी पीसी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है. जिला आबकारी के पद पर पूनिया को बीकानेर में काम करते हुए लंबा समय हो गया है.

घर में 16 कमरों में 16 बाथरूम 

रिपोर्ट्स के अनुसार, ACB की कार्रवाई में आबकारी अधिकारी के पास RTO ऑफिस के पास बीजेएस जोधपुर में एक मकान जिसकी वेल्यू 2.5 करोड़ आंकी गई है. वहीं इस घर में 16 कमरों में 16 बाथरूम हैं. जबकि पहली मंजिल पर गाड़ियों की पार्किंग बनाई गई है. जांच में 7 करोड़ की संपत्ति और पाई गई है.

आवास एवं अन्य ठिकानों पर तलाशी जारी

ब्यूरो की प्रथम सूचना रिपोर्ट के प्राथमिक आकलन एवं अब तक मिले दस्तावेजों के अनुसार आरोपी अधिकारी द्वारा अपनी पत्नी एवं रिश्तेदारों के नाम से अनेक परिसम्पत्तिया अर्जित करने की सूचना है. जो उनकी वैध आय से आनुपातिक रूप से कहीं अधिक है. आरोपी जिला आबकारी अधिकारी द्वारा अपनी अवैध आय को जोधपुर, बीकानेर एवं आसपास में आवासीय /व्यावसायिक / भूखण्डों फ्लैटों आदि में निवेश करना ज्ञात हुआ है. आरोपी एवं उसके परिजनों के नाम से विभिन्न स्थानों पर स्थित करीब 10 आवासीय एवं कृषि भूखण्डों के दस्तावेज है. जिनकी बाजार कीमत करोडो रुपयों को मानी जा रही है.

एसीबी जोधपुर के उप महानिरीक्षक हरेन्द्र महावर के निर्देशन में एसीबी की विभिन्न टीमों द्वारा आरोपी के ठिकानों पर तलाशी अभियान जारी है, जिसमें और अधिक परिसम्पत्तियों का पता चलने की संभावाना है. आरोपी के विरुद्ध आय से अधिक सम्पत्ति अर्जित करने का प्रकरण पीसी एक्ट में दर्ज किया जाकर अग्रिम अनुसंधान किया जा रहा है.

य़ह भी पढ़ेंः 'स्टे मास्टर' डॉ दिनेश मीणा के कई ठिकानों पर ACB का छापा, करोड़ों की संपत्ति के दस्तावेज मिले

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close