विज्ञापन
Story ProgressBack

अमृत भारत योजना से राजस्थान के इन 21 स्टेशनों का होगा पुनर्विकास, PM मोदी 26 फरवरी को करेंगे शिलान्यास

Amrit Bharat Yojana: अमृत भारत योजना के तहत राजस्थान के 21 रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी 26 फरवरी को विकास कार्यों की आधारशिला रखेंगे. यहां जानिए इस योजना से राजस्थान की किन 21 स्टेशनों का विकास होगा.

अमृत भारत योजना से राजस्थान के इन 21 स्टेशनों का होगा पुनर्विकास, PM मोदी 26 फरवरी को करेंगे शिलान्यास
अमृत भारत योजना के तहत राजस्थान के 21 रेलवे स्टेशनों का होगा पुनर्विकास.

Amrit Bharat Yojana: रेलवे के क्षेत्र में अब तक पीछे रहे राजस्थान के लिए खुशखबरी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आने वाली 26 फरवरी को राजस्थान को 21 स्टेशन के पुनर्विकास और 108 रोड ओवर ब्रिज तथा अंडरपास का तोहफा देंगे. आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 26 फरवरी 2024 को वर्चुअल माध्यम से भारतीय रेल के 554 स्टेशनों के पुनर्विकास कार्य तथा 1500 रोड़ ओवर ब्रिज व अंडरपास का शिलान्यास, उद्घाटन कर राष्ट्र को समर्पण करेंगे. इसके तहत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत उत्तर पश्चिम रेलवे के 24 स्टेशनों के पुनर्विकास एवं 105 रोड़ ओवर ब्रिज एवं अंडरपास का शिलान्यास व लोकार्पण किया जाएगा.

रेलवे के पीआरओ ने दी जानकारी

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 26 फरवरी 2024 को वर्चुअल माध्यम से अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत उत्तर पश्चिम रेलवे के जिन 24 स्टेशनों के पुनर्विकास का शिलान्यास किया जाएगा. इन स्टेशनों के पुनर्विकास की लागत लगभग 1300 करोड़ रुपए आएगी. 

इसके साथ ही प्रधानमंत्री द्वारा उत्तर पश्चिम रेलवे के 105 और राजस्थान के 108 रोड़ ओवर ब्रिज एवं अंडरपास का शिलान्यास व लोकार्पण भी किया जाएगा है. इससे रेल संरक्षा सुदृढ़ होगी. साथ ही सड़क उपयोगकर्ताओं को सुगम आवागमन प्राप्त होगी.

राजस्थान के 21 स्टेशनों का होगा पुनर्विकास

अमृत भारत योजना के तहत राजस्थान के ब्यावर, फतेहनगर, जवाई बांध, रानी, अजमेर, सोमेसर, गोगामेड़ी, रायसिंह नगर, दौसा, फतेहपुर शेखावाटी, खैरथल, नीम का थाना, राजगढ़, सांगानेर, पाली मारवाड़, डीग, धौलपुर, गोविंदगढ, खेडली, बूंदी और झालावाड सिटी सम्मलित है. इन स्टेशनों के पुनर्विकास की लागत लगभग 1261 करोड़ रूपए आएगी.

यात्रियों को मिलेगी सहूलियतें

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत स्टेशनों को नया स्वरूप और अधिक यात्री सुविधाएं प्रदान करने के लिए स्टेशनों का पुनर्विकास किया जा रहा है. स्टेशन पुनर्विकास में स्थानीय लोक कला व विरासत का समावेश कर स्टेशनों का आधुनिकीकरण किया जाएगा. रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास से यात्राएं सुगम होंगी एवं रेल परिवहन सरल होगा और रोजगार के अवसर बढ़ेंगे.

यह भी पढ़ें - राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा 25 फरवरी को पहुंचेगी राजस्थान, तैयारी में जुटे कांग्रेसी कार्यकर्ता

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
शिक्षक ने छात्रा को भेजा अश्लील मेसेज, कार्रवाई न होने पर परिजनों ने स्कूल में बंद किया ताला
अमृत भारत योजना से राजस्थान के इन 21 स्टेशनों का होगा पुनर्विकास, PM मोदी 26 फरवरी को करेंगे शिलान्यास
Rajasthan by-Election BJP's path is not easy in Pilot's stronghold Deoli-Uniara seat, this is the challenge
Next Article
Rajasthan by-Election: पायलट के गढ़ देवली-उनियारा सीट पर आसान नहीं बीजेपी की राह, ये है चुनौती
Close
;