विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 21, 2023

Rajasthan: संसार की मोह माया छोड़ 21 वर्षीय तमन्ना मीणा बनीं जैन साध्वी, 5 नवंबर को MP में लेंगी दीक्षा

आठ भाई-बहनों में सबसे छोटी तमन्ना मीणा पढ़ाई में भी बेहद होशियार रही हैं. वे बीएससी सेकेंड ईयर की पढ़ाई कर रही हैं, लेकिन अब उसने दीक्षा लेने का फैसला कर लिया है.

Read Time: 2 min
Rajasthan: संसार की मोह माया छोड़ 21 वर्षीय तमन्ना मीणा बनीं जैन साध्वी, 5 नवंबर को MP में लेंगी दीक्षा

Rajasthan News: यूं तो हर कोई अपने धर्म से प्रेरित रहता है, लेकिन अन्य धर्म से प्रेरित होकर इस मार्ग पर चलना कोई बिरला ही कर सकता है. ऐसा ही एक बड़ा उदाहरण टोंक और सवाई माधोपुर जिले की सीमा से सटे टोंक जिले के उकलाना गांव से सामने आया है. यहां तमन्ना मीणा ने जैन धर्म ग्रहण कर साध्वी बन गई हैं. 21 साल की तमन्ना मीणा, 5 नवंबर को नीमच मध्य प्रदेश में जैन मुनियों के सानिध्य में दीक्षा ग्रहण करेगी.

बेटी के बिछड़ने का दुख हालांकि परिवार को है, लेकिन उन्हें बेटी के इस निर्णय से गर्व भी है. आठ भाई-बहनों में सबसे छोटी तमन्ना मीणा पढ़ाई में भी बेहद होशियार रही हैं. तमन्ना के पिता शुभकरण मीना खेती का कार्य करते हैं तथा मां मनभर देवी ग्रहणी हैं. तमन्ना मीणा बीएससी सेकेंड ईयर की पढ़ाई कर रही हैं, लेकिन अब उसने दीक्षा लेने का फैसला कर लिया है. गृहस्थ जीवन से विमुख होने का फैसला तमन्ना ने खुद लिया है. वहीं अब वैराग्य पथ पर चलने के निर्णय से परिवार ने भी अपनी सहमति प्रदान कर दी है.

तमन्ना बताती हैं कि वह जैन मुनियों के चातुर्मास के प्रवचन सुनकर उनसे इतनी प्रभावित हुई कि अपने आप को साध्वी बनाने का फैसला कर लिया. सकल जैन समाज की ओर से तमन्ना मीणा के दीक्षा लेने से पूर्व आज सवाई माधोपुर में भरपूर उत्साह के साथ शोभायात्रा निकाली गई, जिसमें सकल जैन समाज के सैकड़ो लोग मौजूद रहे. इस दौरान की कुछ तस्वीरें भी सामने आई हैं, जिसमें तमन्ना अपने माता-पिता के साथ हाथ जोड़कर एक वाहन पर बैठी हुई नजर आ रही हैं.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close