विज्ञापन
This Article is From Jan 12, 2024

कोटा के दो भाइयों ने बनाया राम मंदिर का 3D मॉडल, विदेशों से भी आ रही डिमांड

अयोध्या में तैयार हो रहा राम मंदिर सनातन संस्कृति का प्रतीक है. कोटा के पटेल भाइयों द्वारा बनाया राम मंदिर का 3D मॉडल कोटा के लोगों के लिए रोजगार का माध्यम बन गया है. अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के साथ इससे जुड़ी अन्य वस्तुओं की मांग भी बाजार में काफी बढ़ गई है.  

कोटा के दो भाइयों ने बनाया राम मंदिर का 3D मॉडल, विदेशों से भी आ रही डिमांड
राम मंदिर का 3D मॉडल तैयार करने वाले कोटा ब्रदर्स
कोटा:

Ayodhya Ram Mandir Inauguration: अयोध्या में ऐतिहासिक राम मंदिर का निर्माण हो रहा है. 22 जनवरी का यह दिन यादगार होने के साथ इतिहास के स्वर्णिम अक्षरों में भी दर्ज होने जा रहा है. इस दिन प्राण-प्रतिष्ठा का कार्यक्रम अयोध्या में होगा जहां भगवान रामलला की प्रतिमा की स्थापना होगी.

इसी के साथ ही राजस्थान का कोटा शहर भी अयोध्या राम मंदिर के 'प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम' की यादों से जुड़ेगा, क्योंकि यहां के दो पटेल भाइयों ने भगवान रामलला के मंदिर का 3D मॉडल तैयार किया है. जिनकी डिमांड विदेशों से तक राम भक्तों के द्वारा आ रही है.

3d

राम मंदिर का 3D मॉडल 

पहले कंप्यूटर पर तैयार किया डिज़ाइन 

इस रामलला के मंदिर का 2D मॉडल हार्दिक पटेल ने डिजाइन किया हैं. इसे कंप्यूटर पर तैयार करने में हार्दिक पटेल को करीब सवा महीना भर का समय लगा है. इसके बाद मॉडल तैयार करने के लिए डिजाइन की कटिंग की गई और फिर एक एक पिलर को फिट करने का काम शुरू किया गया. सबसे पहले जो मॉडल राम मंदिर का तैयार किया गया उसमें करीब एक महीने का वक्त लगा है.

हार्दिक पटेल के बड़े भाई हर्ष पटेल भी इस काम में जुटे हुए हैं.अभी तक उन्होंने 150 मॉडल राम मंदिर के 3D मॉडल के रूप में तैयार कर दिए हैं.

दोनों भाई करते हैं टिंबर का व्यापार

कोटा छावनी इलाके के बंगाली कॉलोनी इलाके में यह दोनों भाई अपना टिंबर का व्यापार करते हैं. लेकिन इसी बीच उन्होंने राम मंदिर का 3D मॉडल बनाने का प्लान बनाया और वह बनकर भी तैयार हो गया है. हमारे संवाददाता ने उनसे इस पूरे प्रोजेक्ट के बारे में बातचीत की तो हर्ष पटेल और हार्दिक पटेल विस्तार से राम मंदिर 3D मॉडल के बारे में जानकारी दे रहे हैं.

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला को भी भेंट कर चुके 

उनका कहना है कि जो सर्वप्रथम उन्होंने मॉडल तैयार किया था, उसे मॉडल को लोकसभा स्पीकर ओम बिरला को भेंट में दिया था. उसके बाद वह कई जनप्रतिनिधियों को इस तरह का मॉडल तैयार करके भेंट में दे चुके हैं. साथ ही उनकी कोशिश है कि राम भगवान की आस्था से जुड़े सनातनी लोग अपने घर-घर में भगवान राम का मंदिर रखें, ताकि जो प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम 22 जनवरी को होने वाला है वह उससे सीधा वह जुड़ सके.

राम मंदिर का थ्रीडी मॉडल अद्भुत मॉडल है. मीडियम डेंसिटी फाइबरबोर्ड यानी (MDF) वुड जो पतली प्लाई की तरह होती है. इससे मंदिर का तीन मंजिला भव्य थ्रीडी स्वरूप तैयार किया जाता है. जिसकी मांग देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी काफी आ रही है.

500 से टुकड़ों को जोड़कर बनाया 

व्यवसायी डिजाइनर हार्दिक पटेल बताते है करीब 5 माह पहले मन मे विचार आया था कि जब अयोध्या में रामलला विराजमान हो रहे हैं तो वो भी कुछ इसके लिए बना सकते हैं. ऐसे में उन्होंने राम मंदिर की रेप्लिका, प्रतिकृति तैयार करने का काम शुरू किया. इसके 3D डिजाइन को तैयार करने में उन्हें एक महीने का समय लगा. इसके बाद उन्होंने इस 3D डिजाइन का इंजीनियर वुड पर मशीन के जरिए इंग्रेव करवाया, जिसमें करीब 500 से ज्यादा टुकड़ों में यह निकले और फिर इसके बाद इन्हें जोड़ मंदिर की रेप्लिका बनाई गई है.

अब कारीगर भी हो गए हैं पारंगत
लगातार मंदिर के मॉडल की डिमांड आने के बाद पटेल ब्रदर्स के यहां काम करने वाले कारीगर भी मॉडल बनाने में पारंगत हो गए हैं. हर्ष पटेल बताते हैं कि हमें लगातार 3D मॉडल की डिमांड आ रही है. हमारे यहां कार्य करने वाले कारीगर भी अब राम मंदिर के मॉडल बनाने को लेकर पारंगत हो गए हैं. सभी कारीगर पूरी आस्था और लगन के साथ राम मंदिर की प्रतिकृति बनाने में जुटे हुए हैं.

इसे भी पढ़े:Ayodhya Ram Mandir Inauguration ceremony: संजीवनी मुहूर्त में संपन्न होगा रामलला का प्राण प्रतिष्ठा समारोह, कुल 7 दिन चलेगा अनुष्ठान

इसे भी पढ़े: 22 जनवरी को दिवाली मनाने के लिए बांटे जाएंगे पटाखों के लाइसेंस, आवेदन के लिए जारी किये गए निर्देश

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Dausa: 14 घंटे से नीरू को बचाने के लिए चल रही जंग, मां पाइप के बने टनल से बच्ची से की बात    
कोटा के दो भाइयों ने बनाया राम मंदिर का 3D मॉडल, विदेशों से भी आ रही डिमांड
In Bundi district the robber bride poisoned the groom family and took away the goods, already been married three
Next Article
Bundi Looteri Dulhan: लुटेरी दुल्हन का आंतक, दूल्हे के परिवार को जहर देकर ले गई सारा सामान, पहले हो चुकी हैं 2 शादी
Close