विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 06, 2023

जन्माष्टमीः 68 साल के पूर्व मंत्री गोविंदा बनकर फोड़ते हैं मटकी, देखने के लिए जुटती है हजारों की भीड़

बांसवाड़ा में शहर के ऐतिहासिक कुशलबाग मैदान में हर साल कृष्ण जन्माष्टमी पर मटकी फोड़ प्रतियोगिता होती है लेकिन पूर्व चिकित्सा मंत्री भवानी जोशी उस कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण होते है.

Read Time: 3 min
जन्माष्टमीः 68 साल के पूर्व मंत्री गोविंदा बनकर फोड़ते हैं मटकी, देखने के लिए जुटती है हजारों की भीड़
जन्माष्टमी पर मटकी फोड़ते पूर्व चिकित्सा मंत्री भवानी जोशी.

जन्माष्टमी पर हर जगह मटकी फोड़ का आयोजन होता है. जिसमें कृष्ण के रूप में मटकी फोड़ने वालों के बीच होड़ मची रहती है. आम तौर पर मटकी फोड़ प्रतियोगिता में बच्चे या युवा भाग लेते हैं. लेकिन बांसवाड़ा में मटकी फोड़ प्रतियोगिता में नजारा कुछ और होता है. यहां मटकी फोड़ प्रतियोगिता में कन्हैया का रोल 68 वर्षीय पूर्व चिकित्सा मंत्री भवानी जोशी निभाते हैं. यह दृश्य इतना मनोहर होता है कि इस मटकी फोड़ कार्यक्रम को देखने के लिए हजारों लोग इकट्ठे होते हैं. बांसवाड़ा में भी शहर के ऐतिहासिक कुशलबाग मैदान में हर साल कृष्ण जन्माष्टमी पर मटकी फोड़ प्रतियोगिता का आयोजन होता है.

जिसमें प्रदेश के पूर्व चिकित्सा राज्य मंत्री भवानी जोशी मुख्य आकर्षण का केंद्र बने रहते हैं. बढ़ती उम्र के बावजूद हर साल लोगों की मांग पर वह गोविंदा के रूप में पिरामिड बनाकर करीब 30 फीट से ऊंची मटकी को एक प्रयास में ही मटकी फोड़ देते हैं. उनकी फिटनेस की कई लोग तारीफ करते है. 

 कई सालों से मटकी फोड़ रहे हैं पूर्व मंत्री
 पूर्व चिकित्सा मंत्री गत कई सालों से न केवल इस मटकी फोड़ प्रतियोगिता का संचालन कर रहे हैं वरन स्वयं भी गोविंदा बनकर मटकी फोड़ने में सबसे आगे रहते हैं और वहां लगी मटकियों में सबसे पहले पूर्व मंत्री भवानी जोशी ही मटकी फोड़ कर प्रतियोगिता का शुभारंभ करते हैं.

पूर्व मंत्री भवानी जोशी खुद गोविंदा के रूप में पिरामिड बनाकर करीब 30 फीट से ऊंची मटकी को एक प्रयास में ही मटकी फोड़ देते हैं. उनकी फिटनेस की कई लोग तारीफ करते है.

68 साल की उम्र में भी उनकी फिटनेस गजब है 
उल्लेखनीय यह है कि हर साल पूर्व मंत्री जोशी पहले ही प्रयास में मटकी फोड़ देते हैं, जबकि अन्य गोविंदाओं को कई बार प्रयास करने के बाद सफलता मिलती है. पूर्व चिकित्सा मंत्री की वर्तमान में 68 साल की उम्र है इसके बावजूद वह मटकी फोड़ने के प्रति अपने जज्बे को रोक नहीं पाते हैं. हर साल वह जन्माष्टमी पर मटकी फोड़ने का सिलसिला बरकरार रखा हुआ है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close