विज्ञापन
Story ProgressBack

ACB Action: बैंक एमडी के ठिकानों पर एसीबी की छापेमारी, जयपुर-जोधपुर से लेकर झुंझुनूं तक सर्च ऑपरेशन

जयपुर एपेक्स बैंक के एमडी भोमाराम के ठिकानों पर छापेमारी की है. जिसमें जयपुर, जोधपुर से लेकर झुंझुनू तक सर्च ऑपरेशन चलाया गया.

Read Time: 3 mins
ACB Action: बैंक एमडी के ठिकानों पर एसीबी की छापेमारी, जयपुर-जोधपुर से लेकर झुंझुनूं तक सर्च ऑपरेशन

ACB Raid: एंटी करप्शन ब्यूरो (ACB) राजस्थान में अलग-अलग विभागों में भ्रष्ट अधिकारियों के खिलाफ लगातार एक्शन ले रही है. अब एसीबी ने राजस्थान स्टेट कॉपरेटिव बैंक लिमिटेड जयपुर एपेक्स बैंक के एमडी भोमाराम के ठिकानों पर छापेमारी की है. जिसमें जयपुर, जोधपुर से लेकर झुंझुनू तक सर्च ऑपरेशन चलाया गया. एसीबी ने आय से अधिक संपत्ति के मामले में कार्रवाई की है. इसी दौरान झुंझुनूं के खेतड़ी उपखंड के मांदरी गांव स्थित भोमाराम के पुश्तैनी मकान पर भी झुंझुनूं एसीबी की टीम एएसपी इस्माइल खान के नेतृत्व में पहुंची. यहां करीब 7 घंटे तक भोमाराम के घर पर सर्च चला.

करोड़ों की संपत्ति  और पत्नी के नाम पर पेट्रोल पंप

बताया जा रहा है कि इस मकान में भोमाराम के दो कमरे है. जो एसीबी की टीम पहुंची तो लॉक मिले. लेकिन बाद में परिजनों ने उनके ताले खोले तो एसीबी ने सर्च किया. झुंझुनूं एसीबी की टीम को इन मकानों से क्या मिला. यह तो साफ नहीं हो पाया है. लेकिन एसीबी मुख्यालय द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक चार जगहों पर बुधवार को की गई सर्च के दौरान सात भूखंडों के पट्टे, सोने-चांदी के आभूषण, चल-अचल परिसंपत्तियों के दस्तावेज और बैंक खाते मिले हैं. इसके अलावा सामने आया है कि भोमाराम की पत्नी के नाम से खींवसर नागौर में एक पेट्रोल पंप है. वहीं नागौर में ही एक होटल निर्माणाधीन है. एसीबी मुख्यालय की मानें तो, जो दस्तावेज मिले है. उसके मुताबिक भोमाराम और उनके परिजनों के नाम से अनेक परिसंपत्तियां अर्जित करने का अनुमान है. जिनकी बाजार कीमत करोड़ों में है. साथ ही एसीबी ने यह भी स्पष्ट किया है कि जो चल व अचल परिसंपत्तियां मिली है. वे वैध आय के आनुपातिक रूप से अधिक है. इधर, एएसपी इस्माइल खान ने बताया कि मुख्यालय के निर्देश पर हाउस सर्च किया गया था. जो भी रिपोर्ट हैं. वो मुख्यालय को भिजवाई जा रही है. 

विवादों में रहा है भोमाराम का कार्यकाल

इससे पहले भोमाराम केंद्रीय सहकारी बैंक जैसलमेर के एमडी रहे थे. उस वक्त उनका कार्यकाल विवादों में रहा था. जिसकी शिकायत अब तक चल रही है. भोमाराम पर बैंक में अपनी मनमर्जी से ऋण वितरण करने, इसके अलावा व्यवस्थापकों की भर्ती की स्क्रीनिंग में भ्रष्टाचार, व्यवस्थापकों को नियम विरूद्ध एरिअर का भुगतान करने जैसे आरोप लगे हुए है. जिनकी जांच लंबित है.

अतिरिक्त रजिस्ट्रार पद लेकिन प्रतिनियुक्ति पर एमडी

एसीबी मुख्यालय द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक भोमाराम सहकारिता विभाग में अतिरिक्त रजिस्ट्रार के पद पर सेवारत है. लेकिन फिलहाल वे प्रतिनियुक्ति पर प्रबंधक निदेशक जैसी महत्वपूर्ण पद पर राजस्थान स्टेट कॉपरेटिव बैंक लिमिटेड जयपुर में कार्यरत है. 

क्षेत्रीय अंकेक्षण अधिकारी ने जांच से किया था इनकार

सामने आया है कि भोमाराम के खिलाफ जैसलमेर में हुई शिकायतों की जांच चल रही है. जिसकी जांच के लिए सहकारी समितियां जोधपुर खंड के क्षेत्रीय अधिकारी प्रशांत कल्ला को विभाग ने आदेश दिया था. लेकिन उन्होंने नौ जनवरी 2024 को अतिरिक्त रजिस्ट्रार बैंकिंग सहकारी समितियां जयपुर को पत्र लिखकर कहा था कि भोमाराम उनसे वरिष्ठ अधिकारी है. इसलिए यह जांच किसी वरिष्ठ अधिकारी से करवाई जाए. इसलिए यह जांच भी अभी तक अटकी हुई है. इसके बावजूद भोमाराम को एमडी एपेक्स बैंक जैसे महत्वपूर्ण पद पर बैठाए हुए है.

यह भी पढ़ेंः ACB Action: ग्राम विकास अधिकारी के घर से लेकर दफ्तर तक छापेमारी, आय से अधिक संपत्ति के साथ बना धनकुबेर

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan Accident: बीकानेर में भीषण सड़क हादसा, कार और ट्रक की टक्कर में 6 लोगों की मौत
ACB Action: बैंक एमडी के ठिकानों पर एसीबी की छापेमारी, जयपुर-जोधपुर से लेकर झुंझुनूं तक सर्च ऑपरेशन
Assembly By-poll Result 2024: INDIA Bloc Wins 10 Seats, BJP 2 In Key Polls Across 7 States, Sachin Pilot Reaction
Next Article
Assembly By-poll Result 2024: INDIA 10, भाजपा-2; उपचुनाव में मिली जीत पर सचिन पायलट बोले - जनता ने फिर नफरत को नकारा
Close
;