विज्ञापन
Story ProgressBack

ACB Action: ग्राम विकास अधिकारी के घर से लेकर दफ्तर तक छापेमारी, आय से अधिक संपत्ति के साथ बना धनकुबेर

ACB की टीम द्वारा ग्राम विकास अधिकारी के घर से लेकर दफ्तर तक कई ठिकानों समेत बैंक लॉकर खंगाले जा रहे हैं.

Read Time: 3 mins
ACB Action: ग्राम विकास अधिकारी के घर से लेकर दफ्तर तक छापेमारी, आय से अधिक संपत्ति के साथ बना धनकुबेर

Rajasthan News: राजस्थान के झालावाड़ जिले के सुनेल ग्राम पंचायत के भ्रष्ट ग्राम विकास अधिकारी के विरूद्ध एंटी करप्शन ब्यूरो (ACB) ने छापेमार कार्रवाई की है. ACB की टीम द्वारा ग्राम विकास अधिकारी के घर से लेकर दफ्तर तक कई ठिकानों समेत बैंक लॉकर खंगाले जा रहे हैं. इस मामले में प्रारंभिक तौर पर एसीबी ने आय से अधिक संपत्ति मिलने की पुष्टि की है. जिसके बाद एसीबी ने सुनेल ग्राम पंचायत के विकास अधिकारी सुरेश कुमार जैन के ठिकानों पर बुधवार (12 जून) सुबह छापेमारी की कार्रवाई शुरू की.

एंटी करप्शन ब्यूरो मुख्यालय के निर्देश पर बुधवार को एसीबी की विभिन्न टीमों द्वारा झालावाड़-कोटा में कार्रवाई करते हुए झालावाड़ जिले की पंचायत समिति पिड़ावा, मुख्यालय सुनेल के ग्राम विकास अधिकारी सुरेश कुमार जैन  के विरूद्ध दर्ज आय से अधिक सम्पत्ति अर्जित करने के प्रकरण में आरोपी के सुनेल, झालावाड़ में स्थित विभिन्न ठिकानों पर तलाशी अभियान चलाया गया.

परिजनों के नाम से अर्जित की संपत्ति

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के महानिदेशक डॉ रवि प्रकाश मेहरड़ा ने बताया कि ब्यूरो मुख्यालय को एक शिकायत प्राप्त हुई थी कि सुरेश कुमार जैन ग्राम विकास अधिकारी, मुख्यालय सुनेल, पंचायत समिति पिड़ावा, जिला झालावाड द्वारा भ्रष्टाचार के साधनों से अपने एवं अपने परिजनों के नाम से अपनी वैध आय से आनुपातिक रूप से अधिक सम्पत्तियां अर्जित की है. एसीबी कोटा के उप महानिरीक्षक पुलिस कल्याणमल मीणा के सुपरवीजन में शिकायत का सत्यापन किया. भ्रष्टाचार का मामला पाये जाने पर प्रकरण दर्ज कर अनुसंधान अधिकारी अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गोपाल सिंह कानावत एसीबी कोटा ग्रामीण द्वारा सक्षम न्यायालय से तलाशी वारंट प्राप्त किया जाकर बुधवार को एसीबी की विभिन्न टीमों द्वारा सुबह आरोपी के सुनेल, झालावाड़ में स्थित विभिन्न ठिकानों पर तलाशी की कार्रवाई की गई.

मिले चल-अचल संपत्तियों के दस्तावेज

तलाशी में आरोपी सुरेश कुमार जैन के ठिकानों से आवासीय और कृषि भूखण्डों के 4 पट्टे, सोने-चांदी के आभूषण एवं आन्य चल-अचल परिसम्प्तियों के दस्तावेज मिले हैं . इसके अतिरिक्त बैंक खाते भी मिले हैं. ब्यूरो के प्राथमिक आकलन एवं अब तक मिले दस्तावेजों के अनुसार आरोपी सुरेश कुमार जैन द्वारा अपने एवं परिजनों के नाम से अनेक परिसम्पत्तियां अर्जित करने का अनुमान है, जो उनकी वैध आय के आनुपातिक रूप से अधिक है.
एसीबी की विभिन्न टीमों द्वारा आरोपी के ठिकानों पर तलाशी अभियान जारी है.

बड़े भूमाफियाओं को फायदा पहुंचाने के भी लगे हैं आरोप

हाल ही में झालावाड़ जिले के सुनेल कस्बे के महाराणा प्रताप चौराहे स्थित एक बैशकीमती भूमि का फ्रंट क्लियर करवाए जाने के मामले में भी अपने अधिकार क्षेत्र से बाहर जाकर पद का दुरुपयोग करते हुए बड़ा भ्रष्टाचार कर भू- माफियाओं को फायदा पहुंचाने का आरोप भी सुरेश जैन पर लग रहा है. जैन एवं ग्राम पंचायत के अन्य लोगों के विरुद्ध सुनेल के कुछ लोगों ने भू माफिया को फायदा पहुंचाने के लिए बिना प्रस्ताव पास किये ग्राम पंचायत द्वारा बनाया गया शौचालय तोड़ने की शिकायत की है, तथा मामला जिला कलेक्टर को भी सोपा गया है. बताया जा रहा है कि उक्त मामले में भी जैन एवं ग्राम पंचायत के उनके अन्य सहयोगियों द्वारा बड़ी राशि लेकर सार्वजनिक शौचालय को तुड़वाया गया एवं वहां लगी अस्थाई दुकानों को भी हटाया गया.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान मेडिकल काउंसिल ने 8 डॉक्टरों के रजिस्ट्रेशन किए कैंसल, दो के सस्पेंड, जानिए क्यों हुई ये कार्रवाई

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
T20 World Cup 2024 Final: टीम इंडिया बनी T-20 की विश्व विजेता..राष्ट्रपति और पीएम से लेकर कई नेताओं ने दी बधाई
ACB Action: ग्राम विकास अधिकारी के घर से लेकर दफ्तर तक छापेमारी, आय से अधिक संपत्ति के साथ बना धनकुबेर
Diya Kumari met Home Minister Amit Shah, what is the political meaning of the meeting?
Next Article
Diya Kumari: गृह मंत्री अमित शाह से मिलीं दिया कुमारी, मुलाकात के क्या हैं सियासी मायने?
Close
;