विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 23, 2023

राजस्थान में चुनाव के बीच नकली नोट छापने वाला आरोपी गिरफ्तार, बाजार में ऐसे खपाता था नोट

पुलिस ने नकली नोट छापने के आरोप में एक युवक को गिरफ्तार किया है. आरोपी के पास से 200 के नकली और असली नोट बरामद हुए हैं. पुलिस को मौके से प्रिंटर और स्कैनर भी मिले हैं, जिनसे आरोपी नकली नोट बनाता था.

राजस्थान में चुनाव के बीच नकली नोट छापने वाला आरोपी गिरफ्तार, बाजार में ऐसे खपाता था नोट
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Fake Notes Recovered: राजस्थान में चुनाव के बीच गुरुवार को पुलिस ने नकली नोट छापने वाले एक आरोपी को गिरफ्तार किया है. मामला बूंदी जिले का है. जहां की हिंडोली थाना पुलिस ने नकली नोट छापने के मामले में एक शातिर आरोपी को गिरफ्तार किया है. आरोपी के पास से नकली और असली नोट मिले हैं. पुलिस ने आरोपी के पास से प्रिंटर और स्कैनर भी बरामद किया है. एसपी जय यादव ने बताया कि आगामी विधानसभा चुनाव 2023 में कानून व्यवस्था और शांतिपूर्ण चुनाव के लिए उच्चाधिकारियों द्वारा दिए गए निर्देशों और आदर्श आचार संहिता की पालना में जिलेभर में अवैध मादक पदार्थ, शराब, हथियारों की तस्करी, नकली नोट वितरण और अवैध गतिविधियों के खिलाफ अभियान शुरू किया गया था.

बाजार में चलाता था नकली नोट

आरोपी विजेन्द्र ने पूछताछ में बताया कि वह पिछले कुछ महीनों से नकली नोट बना रहा था. वह स्कैनर के माध्यम से असली नोट से कॉपी करता था और नकली नोट बना रहा था. वह इन नकली नोटों को बाजार में चलाने के लिए करता था. पुलिस ने आरोपी विजेन्द्र के खिलाफ धारा 467, 468, 489A, 489C, 489D IPC के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

बरामद हुई नोट छापने की मशीन

इस कड़ी में टीम को सूचना मिली कि हिंडोली कस्बे में एक युवक द्वारा नकली नोट बनाए जा रहे हैं. इस पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रामकुमार कस्वा, सीओ सज्जन सिंह के निर्देशन में टीम ने स्वरूपगढ़ गांव के एक मकान में दबिश दी. जहां आरोपी विजेन्द्र पुत्र श्योजीलाल उम्र 29 साल निवासी उमरथूना को हिरासत में लिया. टीम ने मकान की तलाशी ली तो नकली नोट और नकली नोट छापने के उपकरण मिले. जिस पर उपकरणों और असली और नकली नोटों को जब्त किया और आरोपी विजेन्द्र को गिरफ्तार किया.

अन्य उपकरण भी बरामद 

एसपी यादव ने बताया कि मौके पर जब टीम ने दबिश दी तो गांव में हड़कंप मच गया. घर की सघन तलाशी लेने पर मौके से एक स्कैनर, रंगीन प्रिंटर, पावर केबल, डाटा केबल, A4 कागज खुली रिम, एक स्केल, एक लकड़ी का पट्टा, चार लोहे की पत्तिया (ब्लेड), हरी नीली रंग का चमकिया फुंदा, एक फेवीकॉल डिब्बी, दो टेप, तीन प्लास्टिक स्याही डिब्बी व अन्य सामग्री जप्त की गई है.

नकली नोट की फैली थी अफवाह

एसपी यादव ने बताया कि क्षेत्र में लगातार आमजन के बीच 200 के नकली नोट आने की शिकायतें पुलिस को मिल रही थी जिस पर पुलिस ने सूचना के बाद से ही नकली नोट क्षेत्र में कहां से आ रहे हैं इसका पता लगाया. लगातार ग्रामीणों से पुलिस टीम ने संपर्क किया तो स्वरूपगढ़ गांव में नकली नोटों की आने की अफवाह तेजी से चल रही थी. उस अफवाह को सत्यापन कराया तो एक युवक का नाम सामने आया जहां मुखबीर की सूचना पर घर में दबिश दी तो नकली नोट का खुलासा हुआ.

ये भी पढें- दुष्कर्म और हत्या की शिकार मासूम बच्ची को एक साल में मिला न्याय, आखिरी सांस तक जेल में रहेगा आरोपी अंकल

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET-UG Result 2024: रिवाइज्ड रिजल्ट में राजस्थान का दबदबा, 17-परफेक्ट स्कोरर्स में राजस्थान के चार
राजस्थान में चुनाव के बीच नकली नोट छापने वाला आरोपी गिरफ्तार, बाजार में ऐसे खपाता था नोट
Village social media influencer Deepa died due to snake bite, the family members did this carelessly before treating her!
Next Article
गांव की सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर दीपा की सांप काटने से मौत, परिजनों ने इलाज से पहले की यह लापरवाही!
Close
;