विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में खनन माफियाओं पर एक्शन शुरू, पहले दिन 100 से अधिक वाहन, 300 टन से अधिक बजरी जब्त

Action on Mining Mafia in Rajasthan: राजस्थान में खनन माफियाओं पर एक्शन शुरू हो गया है. बीते दिनों सीएम भजनलाल शर्मा ने बैठक कर इसके निर्देश दिए थे. जिसके बाद राज्यव्यापी संयुक्त अभियान शुरू किया गया है. इस अभियान के पहले ही दिन रविवार को 100 से अधिक वाहन और 300 टनसे अधिक बजरी जब्त की गई.

Read Time: 6 min
राजस्थान में खनन माफियाओं पर एक्शन शुरू, पहले दिन 100 से अधिक वाहन, 300 टन से अधिक बजरी जब्त
Action on Mining Mafia in Rajasthan: राजस्थान सरकार ने खनन माफियाओं के खिलाफ राज्यव्यापी अभियान शुरू किया है.

Action on Mining Mafia in Rajasthan: राजस्थान के खनन माफियाओं (Mining Mafia) में हड़कंप मचा है. वजह है भजनलाल सरकार का खनन माफियाओं पर शुरू हुआ सख्त एक्शन. बीते दिनों सीएम द्वारा निर्देश मिलने के बाद 15 जनवरी रविवार से खनन माफियाओं के खिलाफ राज्यव्यापी संयुक्त अभियान शुरू हो गया है. जिसके तहत पहले दिन सोमवार को 100 से अधिक वाहन और 300 टन से अधिक बजरी जब्त की गई. इस कार्रवाई के दौरान समूचे प्रदेश में ताबड़तोड़ कार्यवाही की गई. आधा दर्जन से अधिक बड़ी मशीनरी भी जब्त की गई. कार्रवाई के बारे में जारी सरकारी प्रेस रिलीज में उक्त जानाकारी दी गई है. 

खान सचिव बोलीं- सरकार अवैध खनन नष्ट करने को प्रतिबद्ध

खान सचिव आनन्दी ने बताया कि समूचे प्रदेश में ताबड़तोड़ कार्यवाही करते हुए खनन माफियाओं को सख्त संदेश दिया गया है कि राज्य सरकार अवैध खनन गतिविधियों को समूल नष्ट करने के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने बताया कि अवैध खनन गतिविधियों के खिलाफ कार्यवाही व जब्ती का कार्य जारी है. सूचना के संकलन तक यह संख्या बहुत अधिक होगी.

11 जनवरी को मीटिंग में सीएम ने दिए थे सख्त निर्देश

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने 11 जनवरी को खान विभाग की समीक्षा बैठक में अवैध खनन गतिविधियों पर कठोर कार्यवाही करने के निर्देश देते हुए सख्त से सख्त कदम उठाने को कहा है. मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार समूचे प्रदेश में 15 जनवरी से 31 जनवरी तक खान विभाग सहित पांच विभागों का संयुक्त अभियान चलाया गया है. मुख्य सचिव सुधांश पंत स्वयं अभियान प्रगति की समीक्षा कर रहे हैं वहीं खान सचिव आनन्दी खान विभाग के अधिकारियों से समन्वय बनाते हुए दिशा-निर्देश देते हुए अभियान का संचालन और मोनेटरिंग कर रही है. 

खनन माफियाओं के खिलाफ चल रहे इस संयुक्त अभियान में जिला कलक्टर के मार्गदर्शन में खान, राजस्व, परिवहन, पुलिस और वन विभाग की टीम एक साथ काम कर रही है. 

जयपुर टीम द्वारा की गई कार्रवाई

पहले दिन जयपुर टीम द्वारा जयपुर और दूदू के सांगानेर, फागी, रायसर, बासड़ी में कार्यवाही करते हुए 6 ट्रैक्टर ट्रॉली और एक एक्सक्लेटर मशीन जब्त किया गया. टोंक के उनियारा मोड़ पर बड़ी कार्यवाही करते हुए 160 टन अवैध भण्डारित बजरी का स्टॉक जब्त किया गया है. इसके साथ ही एक जेसीबी और 2 ट्रेक्टर ट्रॉली जब्त की गई है. 

अवैध खनन के खिलाफ शुरू हुई कार्रवाई के पहले दिन जब्त किए गए वाहन.

अवैध खनन के खिलाफ शुरू हुई कार्रवाई के पहले दिन जब्त किए गए वाहन.

झुन्झुनू में 4 डंपर, एक ट्रॉली व एक जेसीबी जब्त की गई है. दौसा में 6 वाहन जब्त किए गए है जिसमें 2 ट्रॉली बजरी और 4 मेसेनरी स्टोन का परिवहन करते हुए वाहन जब्त किया गया है. परबत शहर में एक जेसीबी और एक ट्रक जब्त किया गया है. गोटन में एक डंपर व थांवला में एक जेसीबी और 5 ट्रेक्टर ट्रॉली जब्त किये गये हैं. नीम का थाना में अवैध परिवहन करते हुए एक ट्रैक्टर ट्रॉली जब्त की गई है.

उदयपुर टीम द्वारा की गई कार्रवाई

उदयपुर में अतिरिक्त निदेशक महेश माथुर के नेतृत्व में बड़ी कार्यवाही करते हुए 10 वाहन जब्त किए गए हैं. इनमें  3 ट्रैक्टर ट्रॉली और एक डंपर शामिल है. भीलवाड़ा में एसएमई अरविन्द नंदवाना के निर्देशन में एक जेसीबी और 9 अन्य वाहन जब्त किए गए हैं. राजसमंद में 4 वाहन और खमनोर में अवैध भण्डारित खनिज जब्त किया गया है. हनुमानगढ़ में 3 डंपर/ट्रेलर जब्त किये गए हैं. 

अवैध खनन के धंधे में लिप्त बड़े वाहनों को भी किया गया जब्त.

अवैध खनन के धंधे में लिप्त बड़े वाहनों को भी किया गया जब्त.

डूंगरपुर में 3 वाहन जब्त कर सागवाड़ा पुलिस स्टेशन में सुपुर्द किये हैं. सिरोही में रेवदर तहसील में संयुक्त जांच के दौरान बड़ी कार्यवाही करते हुए 5 वाहन जब्त किए गए. बाड़मेर के गुडामालानी में 8 डंपर अवैध खनिज परिवहन करते हुए जब्त किये गये हैं। सोजत में 3 वाहन जब्त किये गए हैं. बूंदी पाटन के पास 100 टन अवैध भण्डारित बजरी जब्त की गई है. इसी तरह से प्रदेश के अन्य स्थानों से खनिज का अवैध परिवहन करते वाहन, मशीनरी की जब्ती के साथ ही अवैध खनन गतिविधियों के समाचार है.

जिलों के कलक्टर कर रहे अभियान की मॉनिटरिंग

एसएमई भीलवाड़ा अरविन्द नन्दवाना ने बताया कि  माण्डलगढ़ के खटवाड़ा में गार्नेट का 7 टन तैयार माल व 10 टन मिक्स और 2 सेप्रेटर जब्त की कार्यवाही की गई है. खान सचिव आनन्दी ने बताया कि अभियान के दौरान राउण्ड द क्लॉक कार्यवाही की जाएगी. उन्होंने बताया कि संयुक्त जांच अभियान में जिला कलक्टरों द्वारा स्थानीय स्तर पर मोनेटरिंग की जा रही है और सभी विभागों के बीच बेहतर समन्वय है. इस अभियान से राज्य के खनन माफियाओं में हड़कंप मचा है. 

यह भी पढ़ें - राजस्थान के खनन माफियाओं में हड़कंप, सरकार ने जारी की कार्रवाई की चेक लिस्ट, दिया ये आदेश

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close