विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में यूपी के 400 लोगों के धर्म परिवर्तन मामले में फिर हुआ एक्शन, जानें कैसे चलता था पूरा खेल

राजस्थान के भरतपुर में यूपी के 400 लोगों का धर्म परिवर्तन किया जा रहा था. अब इस मामले में कई बड़े खुलासे हुए हैं.

Read Time: 3 mins
राजस्थान में यूपी के 400 लोगों के धर्म परिवर्तन मामले में फिर हुआ एक्शन, जानें कैसे चलता था पूरा खेल
भरतपुर में धर्म परिवर्तन का खेल कैसे चलता था.

Rajasthan News: राजस्थान के भरतपुर में रविवार को धर्म परिवर्तन का मामला सामने आया था. जिसमें एक निजी होटल में उत्तर प्रदेश से आए 400 से अधिक लोगों का धर्म परिवर्तन किया जा रहा था. इस बारे में भनक हिंदू विश्व परिषद और बीजेपी कार्यकर्ताओं को लगी तो वहां छापेमारी कर लोगों को पकड़ा गया. वहीं, सूचना मिलने के बार पुलिस-प्रशासन के अधिकारी भी वहां पहुंचे. जहां धर्म परिवर्तन कराने वाले लोगों को हिरासत में ले लिया गया. बता दें, इन लोगों का ईसाई धर्म में धर्मांतरण किया जा रहा था. वहीं, अब पुलिस ने दो और लोगों को गिरफ्तार किया है.

भरतपुर शहर के एक निजी होटल में गरीब लोगों को रुपए का लालच देकर धर्म परिवर्तन कराने के मामले में अटलबंद थाना पुलिस द्वारा दो आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है. उसके पास से भारी मात्रा में धर्म प्रचारक सामग्री जब्त की गई है. जबकि आठ अनुयायियों को पाबंद किया गया है.

दो लोगों को गिरफ्तार कर बाकी को छोड़ा गया

सीओ सिटी नगेंद्र कुमार ने बताया कि रविवार को भाजपा एवं विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं द्वारा शहर के एक निजी होटल में कुछ लोगों के द्वारा करीब 400 लोगों को धर्म परिवर्तन कराने की सूचना मिली थी. सूचना मिलते ही थाना अधिकारी अटल बंद और मथुरा गेट मौके पर पहुंचे. जंहा एक दर्जन से अधिक महिला और पुरुषों को हिरासत में लिया गया. इन्हें अटलबंद पुलिस थाने पर ले जाकर के पूछताछ की तो इनमें से दो लोगों के खिलाफ मामला दर्ज हुआ. साथ बाकी लोगों को छोड़ दिया गया. 

Add image caption here

Add image caption here

कैसे चलता है धर्म परिवर्तन का खेल

अटलबंद पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए कुंवर सिंह निवासी रसाला मोहल्ला थाना मथुरा गेट और शैलेंद्र सिंह निवासी टिकरी थाना नगला सिंघ जिला फिरोजाबाद से पूछताछ की गई. तो उन लोगों ने बताया कि कुछ लोग चंडीगढ़ के प्रोफेट विजेंद्र सिंह से वर्ष 2020 से जुड़े हुए हैं. उसके बाद यह लोग स्थानीय स्तर पर ईसाई धर्म का प्रचार प्रसार करते हैं. इस प्रकार के स्थानीय स्तर पर आयोजन करने के लिए इनको प्रोफेट विजेंदर सिंह चंडीगढ़ से ऑनलाइन पैसा उपलब्ध होता है. इन लोगों ने 11 फरवरी को सोनार हवेली को एक दिन के लिए कार्यक्रम करने के लिए बुक किया था.

Latest and Breaking News on NDTV

इसके बाद कुंवर सिंह ने प्रचार कर शहर के निजी होटल में लोगों को ईसाई धर्म की प्रार्थना के लिए एक एकत्रित किया. कुंवर सिंह गरीब लोगों को गुमराह कर हिंदू धर्म के लोगों को धर्म परिवर्तन कराकर ईसाई बनाने के लिए प्रचार कर रहा था. इस मामले को लेकर के भरतपुर निवासी संदीप गुप्ता ने दोनों के खिलाफ अटलबंद थाने में मामला दर्ज कराया है. इस मामले के चलते पुलिस के द्वारा दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है और आठ अनुयायियों को पाबंद किया गया है साथ ही बाहरी मात्रा में धर्म प्रचार करने की सामग्री को भी जप्त किया है.

यह भी पढ़ेंः जयपुर बाल सुधार गृह से फरार 23 बच्चों में एक बच्चा रखता है लॉरेंस बिश्नोई गैंग से ताल्लुख, पिछले साल गैंगवार में था शामिल

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
International Yoga Day 2024: जयपुर में SMS स्टेडियम में हुआ प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम, राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने किया योग
राजस्थान में यूपी के 400 लोगों के धर्म परिवर्तन मामले में फिर हुआ एक्शन, जानें कैसे चलता था पूरा खेल
Once again heroin smuggling from Pakistan, smugglers ran away after firing in the air, two packets recovered
Next Article
एक बार फिर पकिस्तान से हेरोइन की तस्करी, हवाई फायरिंग कर भागे तस्कर, दो पैकेट बरामद
Close
;