विज्ञापन
Story ProgressBack

ADR Report: राजस्थान में पहले चरण में चुनाव लड़ रहे 113 उम्मीदवारों की रिपोर्ट आई सामने, क्राइम में कांग्रेस तो दौलत में भाजपा आगे

ADR Report: लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 102 सीटों पर 19 अप्रैल को मतदान होना है. इन सीटों से नामांकन करने वाले उम्मीदवारों के शपथ पत्र की स्टडी कर एडीआर ने अपनी रिपोर्ट जारी कर दी है. इस रिपोर्ट में क्राइम में कांग्रेस तो दौलत में भाजपा के उम्मीदवार आगे हैं.

Read Time: 3 min
ADR Report: राजस्थान में पहले चरण में चुनाव लड़ रहे 113 उम्मीदवारों की रिपोर्ट आई सामने, क्राइम में कांग्रेस तो दौलत में भाजपा आगे
प्रतीकात्मक तस्वीर.

ADR Report Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए प्रचार अभियान जोरो पर है. पहले चरण के लिए देश की 102 लोकसभा सीटों पर 19 अप्रैल को मतदान होना है. इस चरण के लिए नामाकंन के साथ-साथ नाम वापसी की प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है. अब सभी सीटों के प्रत्याशी अपने-अपने क्षेत्र में प्रचार अभियान में जुटे हैं. इसी बीच नॉमिनेशन के समय उम्मीदवारों के द्वारा जमा किए गए शपथ पत्रों का विश्लेषण कर एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (Association for Democratic Reforms) ने एक रिपोर्ट जारी की है. उम्मीदवारों के शपथ पत्र में उनकी संपत्ति,  शिक्षा, क्राइम हिस्ट्री के साथ-साथ अन्य सभी बातों का जिक्र किया गया है. ऐसे में ADR Report के जरिए चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों की पूरी कुंडली सामने आ गई है. 

बात राजस्थान की करें तो राजस्थान में पहले चरण में 12 लोकसभा सीटों पर चुनाव हो रहा है. इन 12 सीटों के लिए पहले चरण में कुल 114 उम्मीदवार मैदान में हैं. एडीआर ने इनमें से 113 उम्मीदवारों के शपथ पत्र का विश्लेषण किया है। एडीआर ने उम्मीदवारों की संपत्ति, शिक्षा, उम्र और अपराधिक मुकदमों का विश्लेषण किया है.

10 प्रतिशत उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले, 7 पर गंभीर

ADR की रिपोर्ट के मुताबिक 113 में से 11 उम्मीदवारों पर आपराधिक मुकदमे हैं. इनमें से 7 पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं. भाजपा के 12 में से सिर्फ 1 उम्मीदवार पर अपराधिक मुकदमा दर्ज है. वहीं कांग्रेस के दस में से तीन उम्मीदवार पर अपराधिक मामला दर्ज है. कांग्रेस और आरएलपी के 1-1 उम्मीदवार पर गंभीर मामला दर्ज है. जयपुर ग्रामीण से कांग्रेस उम्मीदवार अनिल चोपड़ा पर 8 मामले दर्ज हैं. 

33% उम्मीदवार करोड़पति, ज्योति मिर्धा के पास सबसे अधिक संपत्ति

113 उम्मीदवारों में 37 उम्मीदवार करोड़पति हैं. उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 2 करोड़ 81 लाख है. भाजपा के 12 में से 8 उम्मीदवार और कांग्रेस के 10 में से 8 उम्मीदवार करोड़पति हैं. नागौर से भाजपा उम्मीदवार ज्योति मिर्धा प्रदेश में सबसे अधिक संपत्ति वाली उम्मीदवार हैं. उनके पास 102 करोड़ रुपए की संपत्ति है. उनके खिलाफ चुनाव मैदान में डटे आरएलपी प्रमुख हनुमान बेनीवाल सिर्फ 81 लाख के मालिक हैं. 

कांग्रेस के उम्मीदवारों में सबसे अधिक संपत्ति बृजेंद्र ओला के पास है. वे 16 करोड़ के मालिक हैं. वहीं कांग्रेस उम्मीदवारों में सबसे कम संपत्ति संजना जाटव की है. वे 23 लाख की संपत्ति की मालकिन हैं. भाजपा उम्मीदवारों में सबसे कम संपत्ति इंदू देवी जाटव के पास है. वे 28 लाख की संपत्ति की मालकिन हैं.

भाजपा उम्मीदवारों की औसत संपत्ति कांग्रेस उम्मीदवारों के मुकाबले दोगुनी 

भाजपा के उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 14 करोड़ है. वहीं कांग्रेस उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 7 करोड़ रुपए है. ऐसे में दौलत के मामले में भाजपा के उम्मीदवार कांग्रेस से काफी आगे हैं. वहीं बसपा उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 1 करोड़ रुपए है. 

यह भी पढ़ें - राजस्थान में BJP के 176 प्रत्याशी करोड़पति, कांग्रेस के रफीक मंडेलिया 166 करोड़ की संपत्ति के साथ सबसे अमीर

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close