विज्ञापन
Story ProgressBack

Kavita Meel Death Reason: 5 महीने बाद सामने आया कश्मीर में ड्यूटी कर रहीं मेजर कविता मील की मौत का सच, सुसाइड नोट में लिखा था, 'बड़े दर्द से गुज़र रही हूं'

सुसाइड नोट में मृतका ने लिखा, काफी दर्द से गुजर रही हैं. इसलिए आत्महत्या जैसा बड़ा कदम उठा रही है, इसका जिम्मेदार सिर्फ उसका पति और उसके पति का लालची परिवार है. पति द्वारा की गई मारपीट का मेडिकल रिपोर्ट भी मृतका के पास मोबाइल और टेबलेट में मिला है.

Read Time: 5 min
Kavita Meel Death Reason: 5 महीने बाद सामने आया कश्मीर में ड्यूटी कर रहीं मेजर कविता मील की मौत का सच, सुसाइड नोट में लिखा था, 'बड़े दर्द से गुज़र रही हूं'
प्रतीकात्मक फोटो

Shaheed Major Kavita Meel: झुंझुनूं जिले के पिलानी थानान्तर्गत सुजडौला गांव की बेटी और भारतीय सेना में मेजर डॉ. कविता मील की शहादत का सच अब पांच माह बाद सामने आ गया है. सामने आए उनके परिजन ने पूरे मामले में एक बड़ा खुलासा किया है. परिजनों का दावा डॉ. कविता मील की शहादत हार्ट अटैक से नहीं बल्कि उसके पति, सास और ससुर की प्रताड़ना से हुई थी.

परिजनों के मुताबिक पति व ससुरालवालों की प्रताड़ना से परेशान होकर कविता ने आत्महत्या की थी. शिकायत के बाद पुलिस ने मेजर कविता के पति मेजर डॉ. दीपक तेतरवाल को गिरफ्तार कर लिया. अभी पूरे मामले का ट्रायल राजौरी में चल रहा है. परिजनों ने आरोपी को सेवा से बर्खास्त करने के लिए राष्ट्रपति व सेनाध्यक्ष को चिट्ठी लिखी है.

परिजनों को मिला सुसाइड नोट 

दरअसल, डॉ. कविता मील भारतीय सेना में मेजर के पद पर आर्मी अस्पताल राजौरी में कार्यरत थी. अप्रैल 2023 में उनकी शादी मेजर डॉ. दीपक तेतरवाल के साथ हुई थी, जो आर्मी अस्पताल बीकानेर में कार्यरत थे. शादी के 5 माह बाद मेजर डॉ. कविता मील की शहादत हो गई थी, जिस समय शहादत हुई तब बताया जा रहा था कि हार्ट अटैक से उनकी मौत हुई.

परिजनों को मेजर बेटी की मौत का सच्चाई का पता तब चला जब डॉ. कविता मील का सुसाइड नोट सामने आया. मृतका ने अपनी हैंड राइटिंग में अपने टेबलेट में लिखा था, जिसके बाद परिजन सामने आए और पूरी सच्चाई बयां की है. 

हार्ट अटैक से नहीं, आत्महत्या बनीं मौत की वजह 

जानकारी के मुताबिक 1 अक्टूबर 2023 को डॉ. कविता मील के परिवार को सूचना मिली थी कि डॉ. कविता मील रविवार रात को ड्यूटी करके आई और सोमवार को उन्हें हार्ट अटैक हुआ. परिवार के लोग भी जम्मू कश्मीर के राजौरी पहुंचे. जिन्होंने मेजर कविता मील की पार्थिव देह ​का सुजडौला गांव में सैन्य सम्मान से अंतिम संस्कार कर दिया. 

मेजर कविता मील की पार्थिव देह ​के अंतिम संस्कार के बाद परिजन जब दुबारा राजौरी पहुंचे तो उन्हें सारा माजरा समझ में आया. पता चला कि डॉ. कविता की शहादत हार्ट अटैक से नहीं, बल्कि सुसाइड से हुई थी, जो उसने मृतका ने मानसिक और शारीरिक प्रताड़ना से दुखी होकर किया था.

पति मेजर डॉ. दीपक तेतरवाल गिरफ्तार 

ताजा खुलासे के बाद मामले में सेना के अधिकारियों ने राजौरी थाने में सूचना दी है. घटना को लेकर राजौरी थाने में मृतका मेजर डॉ. कविता मील के पति बीकानेर (सेना अस्पताल में सेवारत सुजानगढ़ चूरू के कोलासर निवासी) मेजर डॉ. दीपक तेतरवाल, ससुर रामनिवास और सास तीजू देवी के खिलाफ दहेज प्रताड़ना और आत्महत्या के लिए मजबूर करने समेत विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया.

पुलिस ने मामले में जांच के बाद 28 अक्टूबर 2023 को ही मेजर डॉ. दीपक तेतरवाल को गिरफ्तार कर लिया. सास तीजू देवी को कोर्ट ने अग्रिम जमानत दे रखी है. फिलहाल, जम्मू कश्मीर की अधीनस्थ अदालत में मामले का ट्रायल चल रहा है.

सुसाइड नोट से हुआ खुलासा, पति करता था पिटाई 

कविता और दीपक की शादी 22 अप्रैल 2023 को हुई थी. करीब पांच माह बाद ही डॉ. कविता की संदिग्ध हालातों में मृत्यु हो गई थी. मेजर डॉ. कविता मील ने अपना सुसाइड नोट 30 सितंबर को दोपहर तीन बजे ही लिख दिया था. उसने अपने टेबलेट में जो सुसाइड नोट लिखा उसमें यहां तक बताया है कि एक सितंबर को ही अपने पति से मिली थी. तब उसने ना केवल मारपीट कर उसकी नाक की हड्डी तोड़ने के साथ उसके बाएं कान का पर्दा तक फाड़ दिया.

सुसाइड नोट में मृतका ने लिखा, काफी दर्द से गुजर रही हैं. इसलिए आत्महत्या जैसा बड़ा कदम उठा रही है, इसका जिम्मेदार सिर्फ उसका पति और उसके पति का लालची परिवार है. पति द्वारा की गई मारपीट का मेडिकल रिपोर्ट भी मृतका के पास मोबाइल और टेबलेट में मिला है.

सुसाइड नोट में विवाहेत्तर संबधों के आरोप 

सुसाइड नोट में लिखा है कि वह चाहती है कि कानून और भगवान उन्हें ऐसी कड़ी से कड़ी सजा दे, ताकि कोई भी किसी लड़की के साथ कुछ भी करने के बारे में सोच भी ना सके. साथ ही, अपने से जुड़े सभी आर्थिक लाभों के उत्तराधिकारी बदलकर अपने पिता को बनाने की बात सुसाइड नोट में लिखी है.

सुसाइड नोट में पति डॉ. दीपक तेतरवाल का दो लड़कियों के साथ अवैध  संबंध होने की बात कही गई है. सुसाइड नोट में उनके नाम भी लिखे है. साथ ही, उन लड़कियों से होटल में मिलने और बीकानेर से उदयपुर आने- जाने के टिकट, लड़कियों के साथ फोटो और चैट आदि भी उल्लेख है. 

यह भी पढ़ें- राठौड़ से अदावत में कटा राहुल कस्वां का टिकट! कांग्रेस नेता ने बोले, 'कांग्रेस से टिकट ले लो जीत जाओगे'

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close