विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 06, 2023

Rajasthan: आजादी के बाद पहली बार श्रीगंगानगर से सीधे अमृतसर के लिए चलेगी ट्रेन, दो दिन बाद मिलेगी हरी झंडी

आजादी के बाद पहली बार श्रीगंगानगर से अमृतसर के ट्रेन की शुरुआत हो रही है. आगामी 12 अक्टूबर से इस ट्रेन की शुरुआत हो जाएगी. उत्तर पश्चिम रेलवे ने इसके लिए अधिसूचना जारी कर दी है. इस ट्रेन को लेकर इलाके की सिक्ख संगतो में भारी उत्साह है.

Read Time: 3 min
Rajasthan: आजादी के बाद पहली बार श्रीगंगानगर से सीधे अमृतसर के लिए चलेगी ट्रेन, दो दिन बाद मिलेगी हरी झंडी
श्रीगंगानगर:

आजादी के बाद पहली बार श्रीगंगानगर से अमृतसर के लिए ट्रेन की शुरुआत हो रही है. आगामी 12 अक्टूबर से इस ट्रेन की शुरुआत हो जाएगी. उत्तर पश्चिम रेलवे ने इसके लिए अधिसूचना जारी कर दी है. इस ट्रेन को लेकर इलाके की सिक्ख संगतो में भारी उत्साह है. जेडआरयूसीसी के पूर्व सदस्य भीम शर्मा ने बताया कि सांसद निहालचंद के प्रयासों से श्रीगंगानगर को इस ट्रेन की सौगात मिलने जा रही है.

श्रीगंगानगर है सिक्ख बाहुल्य इलाका 

श्रीगंगानगर जिला सिक्ख बाहुल्य क्षेत्र है. जिले के लोग बड़ी संख्या में पंजाब आते जाते रहते हैं. अमृतसर एक आध्यात्मिक केंद्र है और यह सिख आस्था का सबसे पवित्र गुरुद्वारा है. ऐसे में इलाके की सिक्ख संगत में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है. यह ट्रेन अमृतसर के साथ साथ एक और धार्मिक स्थल ब्यास में भी ठहराव करेगी ऐसे में दोनों धार्मिक स्थलों के श्रद्धालुओं के लिए यह ट्रेन किसी बड़ी सौगात से कम नहीं है. 

सभी अड़चन हुई समाप्त

जेडआरयूसीसी के पूर्व सदस्य भीम शर्मा व डीआरयूसीसी सदस्य सुनील अग्रवाल ने बताया कि उत्तर पश्चिम रेलवे के प्रपोजल को रेलवे बोर्ड की ओर से पूर्व में ही अप्रूवल दे दी गई थी, लेकिन उत्तर रेलवे के अबोहर-फाजिल्का सेक्शन के सिंगल शिफ्ट में चलने की वजह से तकनीकी कारणों से ट्रेन का संचालन शुरू नहीं हो पाया था. अब सभी अड़चन समाप्त हो चुकी है. इस दौरान अगर राज्य में विधानसभा चुनाव को लेकर आचार संहिता लग जाती है तो ट्रेन का संचालन बिना किसी उद्घाटन समारोह के साधारण तरीके से कर दिया जाएगा.

यह रहेगा रुट चार्ट

उत्तर पश्चिम रेलवे की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार यह सप्ताहिक गाड़ी संख्या 14719 बीकानेर से प्रत्येक गुरुवार को दोपहर 3.30 बजे रवाना होकर रात्रि 9.25 श्रीगंगानगर, रात्रि 10.50 अबोहर, 11.40 फाजिल्का, रात्रि 1.30 बजे फिरोजपुर, सुबह 4.15 बजे लुधियाना व सुबह 7.15 बजे अमृतसर पहुंचने के बाद गाड़ी संख्या 14720 उसी दिन सुबह 8.10 बजे अमृतसर से रवाना होकर 10.20 बजे लुधियाना, दोपहर 12.30 फिरोजपुर, दोपहर 2.35 फाजिल्का, 3.30 अबोहर, शाम 4.40 बजे गंगानगर व रात्रि 12.45 बजे बीकानेर पहुंचेगी. दोनों ओर से यह गाड़ी लालगढ़, लूणकरणसर, महाजन, अर्जुनसर, सूरतगढ़, जैतसर, रायसिंहनगर, गजसिंहपुर, श्रीकरनपुर, केसरीसिंहपुर, श्रीगंगानगर, अबोहर, फाजिल्का, जलालाबाद, गुरु हरसहाय, फिरोजपुर कैंट, मोगा, जगरांव, लुधियाना, जालंधर सिटी, ब्यास में ठहराव करेगी. ट्रेन में 2 सेकंड एसी, 7 थर्ड एसी, 7 स्लीपर, चार जनरल कोच के अलावा दो पावर का सहित 22 कोच होंगे.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close