विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 11, 2023

बीटी बीज के नाम पर किसानों से धोखा, 99 फीसदी किसानों की नरमा की फसल बर्बाद

किसानों का आरोप है कि कृषि विभाग ने भी समय रहते किसानों को सचेत करने की कोशिश नहीं की ताकि गुलाबी सुंडी से होने वाले नुकसान से फसल को बचाया जा सके. कृषि विभाग के अधिकारी AC कमरों में बैठे रहे और किसानों से कोई लेना-देना ही नहीं रहा.

Read Time: 4 min
बीटी बीज के नाम पर किसानों से धोखा, 99 फीसदी किसानों की नरमा की फसल बर्बाद
जिला कलेक्ट्रट का घेराव करते किसान
Hanumangarh:

BT बीज के नाम पर मिलावटी बीज देकर धोखाधड़ी करने का आरोप लगाते हुए किसानों ने आज कलेक्ट्रट के बाहर धरना दिया. विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों ने नरमा की फसल में गुलाबी सुंडी से हुए नुकसान का सर्वे करवा कर सरकार से मुआवजा देने की मांग की है. इस दौरान आयोजित सभा में कृषि विभाग के अधिकारियों के लापरवाह रवैये को लेकर भी किसानों ने नाराजगी जताई.

आक्रोशित किसानों ने मांग की है कि मामले की जांच के लिए कृषि वैज्ञानिकों की एक उच्च स्तरीय जांच कमेटी गठित की जाए और पूरे मामले की जांच की जाए ताकि किसानों से हुए इस बड़े धोखे के मुख्य आरोपियों तक पहुंचा जा सके.

Latest and Breaking News on NDTV

बीटी-2 के नरमा का बीज किसानों को उपलब्ध करवाए जाएं 

आयोजित सभा को संबोधित करते हुए किसान प्रतिनिधियों ने कहा कि सरकार ने बीटी-2 के नाम से नरमा का बीज किसानों को उपलब्ध करवाया था, लेकिन बीज मिलावटी होने के कारण आज करीब 99 फीसदी किसानों की नरमा की फसल गुलाबी सुंडी के प्रकोप से बर्बाद हो चुकी है.

कृषि विभाग के अधिकारी AC कमरों में बैठे कर नीतियां बना लेते है, खेतों में धूप-बारिश की मार झेलते किसानों की उन्हें परवाह ही नहीं है. 

कृषि अधिकारी AC कमरों में बैठ कर निर्णय लेते है 

किसानों का आरोप है कि कृषि विभाग ने भी समय रहते किसानों को सचेत करने की कोशिश नहीं की ताकि गुलाबी सुंडी से होने वाले नुकसान से फसल को बचाया जा सके. कृषि विभाग के अधिकारी AC कमरों में बैठे रहे और किसानों से कोई लेना-देना ही नहीं रहा. उन्होंने कहा कि हनुमानगढ़ जिले में करीब 20 अरब रुपए के नरमा का उत्पादन होता था, लेकिन इस बार उत्पादन में बड़ी गिरावट की आशंका लग रही है, जिससे किसानों को सीधा नुकसान हुआ है.

पेस्टीसाइड कंपनियों की बल्ले-बल्ले

उन्होंने बताया कि किसानों ने इसलिए बीटी बीज की बिजाई की ताकि सुंडी का प्रकोप खत्म करने के लिए पेस्टीसाइड का छिड़काव न करना पड़े. लेकिन अब किसान को हर चार दिन बाद पेस्टीसाइड का छिड़काव करना पड़ रहा है. इससे पेस्टीसाइड कंपनियों की तो बल्ले-बल्ले हो गई है. जबकि किसान बर्बाद हो गया है.

Latest and Breaking News on NDTV

एक सप्ताह पहले कलेक्टर को दी थी जानकारी 

करीब एक सप्ताह पहले इलाके के किसान प्रतिनिधि जिला कलेक्टर से मिले थे. उन्होंने एक सप्ताह के अंदर समस्या का समाधान करने के लिए आश्वस्त किया था, लेकिन कोई कार्यवाही नहीं होने से किसानों में रोष है. मजबूर होकर किसानों को धरने पर बैठना पड़ रहा है. उन्होंने कहा कि जब तक अन्नदाता की बात सुनकर सरकार की ओर से प्रभावित किसानों को उचित मुआवजा नहीं दिया जाता और दोषी कृषि विभाग के अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही नहीं की जाती, किसान को सड़कों पर उतरकर संघर्ष करने को मजबूर होना पड़ेगा.

पेस्टीसाइड और बीज कंपनियों की मिली भगत है 

किसानों ने प्रशासन से मांग की है कि कृषि वैज्ञानिकों की उच्च स्तरीय कमेटी गठित कर जांच करवाई जाए. उन्होंने सवाल किया कि आखिर किस आधार पर बीटी बीज में नॉन बीटी बीज मिलाने की इजाजत दी गई. उन्होंने कहा कि उच्च स्तरीय कमेटी गठित होते ही सारा मामला सामने आ जाएगा कि पेस्टीसाइड और बीज कंपनियों ने मिलकर ही किसान की बर्बादी की है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close