विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 10, 2023

युद्ध तनाव के बीच आया वतन वापसी का संदेश, पुष्कर से लौट रहे करीब 100 इजरायली पर्यटक

इजरायल और हमास के बीच तनाव को देखते हुए जिला प्रशासन ने पुष्कर में स्थित यहूदी धर्मस्थल बेदखाबाद की सुरक्षा बढ़ा दी है. बेदखबाद लंबे अरसे से आतंकियों के निशाने पर रहा है. 

Read Time: 5 min
युद्ध तनाव के बीच आया वतन वापसी का संदेश, पुष्कर से लौट रहे करीब 100 इजरायली पर्यटक
वतन वापसी को परेशान इजरायली पर्यटक

हमास और इजरायल के बीच हो रहे युद्ध से राजस्थान घूमने आए इजरायली पर्यटकों पुष्कर से लौट रहे है. पुष्कर में मौजूद करीब 100 विदेशी पर्यटक इजरायल लौटने के लिए दिल्ली के लिए रवाना हो गए है. वहीं, दूसरी ओर इजरायल और हमास के बीच तनाव को देखते हुए जिला प्रशासन ने पुष्कर में स्थित यहूदी धर्मस्थल बेदखाबाद की सुरक्षा बढ़ा दी है. बेदखबाद लंबे अरसे से आतंकियों के निशाने पर रहा है. 

इजरायल में जारी युद्ध से तनाव में हैं पर्यटक

पुष्कर में ठहरे इजराइल के विदेशी पर्यटक यानिव ने बताया कि उनके देश में स्थिति बेहद खराब है. उन्हें जानकारी मिल रही है कि करीब 250 लोगों की मौत हो चुकी है और हजारों लोग घायल हैं. यानिव ने कहा, इजरायल में युद्ध से पुष्कर में ठहरे इजरायली पर्यटक काफी चिंतित हैं. पुष्कर में मौजूद पर्यटक अपने परिजनों की सुरक्षा को लेकर भी चिंतित हैं. 

होटल व्यवसाय रवि जैन बताए इजरायल के हालात

लंबे अरसे से पुष्कर में इजरायली रेस्टोरेंट चलाने करने के पश्चात वापस पुष्कर लौटे होटल व्यवसाय रवि जैन बताते हैं कि इजरायल स्थित उनके दोस्तों से संपर्क करने पर उन्हें पता चला कि इजरायल में फिलहाल हालात सामान्य नहीं है. कई लोगों को हमास के आतंकी संगठन द्वारा बंधक बना लिया गया है और कई इजरायली नागरिकों की हत्या कर दी गई है.

दुश्मन देशों से घिरा है इजरायल

जैन बताते हैं कि इजरायली पर्यटकों में इस युद्ध के चलते डर का माहौल है. उन्होंने अपनी इजरायल यात्रा के अनुभव को साझा करते हुए बताया कि इजरायल एक छोटा देश है. भौगोलिक स्थिति के चलते चारों तरफ दुश्मन देश से घिरा हुआ है, और सीमा रेखा और शहरों के बीच काफी कम अंतर है. इसी के चलते इजरायल के पर्यटक अपने परिजन मित्र और देश के लिए प्रार्थनाएं कर रहे हैं.

इजरायली नागरिकों को मिलती है मिलेट्री ट्रेनिंग

रवि जैन ने बताया कि इजरायल में युवक और युवतियों को एक निश्चित समय के लिए सेना में प्रशिक्षण लेना अनिवार्य होता है, जिन्हें कभी भी रिजर्व सैनिक के रूप में वापस बुलाया जा सकता है. जैन ने बताया कि उनके परिचित पर्यटकों के पास वतन वापसी का संदेश आया है. प्राप्त आंकड़ों के अनुसार विभिन्न होटल, गेस्ट हाउस, ट्रैवल एजेंसी से करीब 100 विदेशी पर्यटक शनिवार को दिल्ली के लिए रवाना हो गए.

विशेष विमान से भेजे जा सकते हैं इजरायली पर्यटक

ट्रैवल एजेंसी संचालकों ने बताया कि फिलहाल इजरायल के लिए हवाई यात्रा निलंबित कर दी गई है. जिसके चलते कयास लगाए जा रहे हैं कि इन विदेशी पर्यटकों को विशेष विमान के जरिए भारत से इजरायल भेजा सकता है. हमास और इजरायल के बीच चल रहे युद्ध के चलते जिला पुलिस द्वारा विशेष सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं.

मेवाड़ भील कोर के 8 सशस्त्र जवान तैनात

सीओ ग्रामीण मनीष बडगूजर ने बताया कि सुरक्षा व्यवस्थाओं को ध्यान में रखते हुए मेवाड़ भील कोर के 8 सशस्त्र जवानों के साथ हथियारबंद पुलिस टीम तैनात किया गया है, साथ ही इजरायली पर्यटकों के आवाजाही वाले स्थानों पर विशेष निगरानी रखी जाएगी.

इजरायली धर्म स्थल बेदखाबाद की सुरक्षा बढ़ी

पुष्कर कस्बा सालों से आतंकवादियों के निशाने पर रहा है. तीर्थ नगरी पुष्कर में विश्व के एकमात्र चतुर्मुख ब्रह्मा का मंदिर है इसके साथ ही राजस्थान के एकमात्र इजरायली यहूदी समुदाय का धर्म स्थल बेदखाबाद भी स्थित है. जिसके चलते कस्बा संवदेनशील इलाकों में आता है.

आतंकी हेडली ने 2009 में पुष्कर में की थी रेकी

पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी आतंकवादी डेविड कोलमैन हेडली ने वर्ष 2009 में दो दिन पुष्कर में रुक कर रेकी की थी. इसका खुलासा मुम्बई हमले के बाद हुआ था. तब से ही स्थानीय पुलिस और भारत की सुरक्षा एजेंसी इन संवेदनशील इलाकों पर विशेष सुरक्षा के इंतजाम करती हैं.

यह भी पढ़ें : हमास के आतंकियों ने इजरायल के म्यूजिकल फेस्टिवल को बनाया निशाना, महिला को बेरहमी से मार डाला

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close