विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 17, 2024

Rajasthan Weather Today: राजस्थान में अभी जारी रहेगी कड़ाके की ठंड, मौसम विभाग का नया अलर्ट बढ़ाएगा परेशानी

IMD Alert: मौसम विभाग ने अगले तीन से चार दिन कड़ाके की ठंड पड़ने का अलर्ट जारी करते हुए लोगों को जरूरी काम होने पर ही घर से बाहर जाने की चेतावनी दी है. आज भी कुछ जगहों पर घने से बहुत घना कोहरा देखने को मिल सकता है.

Read Time: 4 mins
Rajasthan Weather Today: राजस्थान में अभी जारी रहेगी कड़ाके की ठंड, मौसम विभाग का नया अलर्ट बढ़ाएगा परेशानी
मौसम विभाग ने आज घने कोहरे का अलर्ट जारी किया है.

Rajasthan Weather Update: राजस्थान समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में कड़ाके की ठंड का दौर जारी है. पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी होने के चलते तापमान में भारी गिरावट दर्ज की जा रही है, जिसका असर दिल्ली एनसीआर समेत आसपास के राज्यों में भी देखा जा रहा है. राजस्थान की बात करें तो बुधवार को यहां न्यूनतम तापमान गिरकर 4.5 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है. खराब मौसम के कारण लोगों को अपने गंतव्य पर पहुंचने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

मौसम केंद्र (जयपुर) के अनुसार, बुधवार को श्रीगंगानगर में न्यूनतम तापमान 5.5 डिग्री, पिलानी में 5.6 डिग्री, संगरिया में 5.8 डिग्री, सिरोही में 6.2 डिग्री सेल्सियस रहा. राजधानी जयपुर में यह 6.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. केंद्र के अनुसार बीते चौबीस घंटे में राजस्थान में मौसम शुष्क रहा. राज्य में कहीं कहीं घना कोहरा छाया रहा। श्रीगंगानगर में ‘शीत दिवस' दर्ज किया गया. पूर्वी हवाओं के प्रभावी से राज्य के पूर्वी, उत्तरी व पश्चिमी भागों में आने वाले एक या दो दिन घने से अति घना कोहरा छाया रह सकता है. शेखावाटी और आसपास के क्षेत्रों में आने वाले दो-तीन दिन न्यूनतम तापमान कई स्थानों पर चार डिग्री सेल्सियस से भी नीचे जा सकता है.

घने से बहुत घने कोहरे का अलर्ट 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) द्वारा जारी अलर्ट के अनुसार, बुधवार सुबह आसमान साफ रहने और घने से बहुत घने कोहरे का पूर्वानुमान जताया गया है. कुछ स्थानों पर शीत लहर की स्थिति होने की संभावना जताई गई है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 17 और चार डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. इस बार कुछ जगहों पर घना कोहरा होने की भी खबरें मिल रही हैं, जिस कारण इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट (IGI Airport) से प्रस्थान करने वाली कई उड़ानों में देरी हुई है.

खराब मौसम के कारण फ्लाइट-ट्रेनें लेट

एक यात्री ने बताया, 'खराब मौसम के कारण मेरी फ्लाइट दो घंटे से ज्यादा लेट है. हालांकि, हम किसी को दोष नहीं दे सकते. हम इसके बारे में कुछ नहीं कर सकते.' कोहरे के कारण खराब दृश्यता के बीच कई ट्रेनों के विलंबित होने के कारण यात्रियों को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन (NDRS) पर इंतजार करते देखा गया. एक यात्री ने बताया, 'मैं केरल जा रहा हूं. मेरी ट्रेन, केरल एक्सप्रेस, निर्धारित समय से पांच घंटे देरी से है.' इस बीच कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस परेड की रिहर्सल जारी है.

सोमवार को थी जीरो विजिबिलिटी

इससे पहले सोमवार को, राजस्थान के श्री गंगानगर, पटियाला, अंबाला, चंडीगढ़, पालम, सफदरजंग (नई दिल्ली), बरेली, लखनऊ, बहराईच, वाराणसी, प्रयागराज और तेजपुर में इस सर्दी के मौसम में पहली बार दृश्यता 'शून्य' दर्ज की गई थी. इस बीच, शहर में कोहरे की घनी चादर छाए रहने के कारण लोगों को अलाव के पास बैठे देखा गया. रहीमाली नाम के एक व्यक्ति ने बताया, 'हम खुद को ठंड के मौसम से बचाने के लिए अलाव के पास बैठते हैं. जनवरी की शुरुआत से तापमान में लगातार गिरावट हो रही है.'

ये भी पढ़ें:- राजस्थान में आज से जाट शुरू करेंगे आरक्षण पर आर-पार की लड़ाई, पुलिस ने भी कर ली है तैयारी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
यूपी के गोंडा में बड़ा ट्रेन हादसा, चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के कई डिब्बे पटरी से उतरे
Rajasthan Weather Today: राजस्थान में अभी जारी रहेगी कड़ाके की ठंड, मौसम विभाग का नया अलर्ट बढ़ाएगा परेशानी
CNG prices reduced in Rajasthan new price applicable from late night Know how much rupees were lost
Next Article
CNG Price: राजस्थान में CNG के दाम कम, देर रात से नई कीमत लागू; जानें कितने रुपए घटे
Close
;