विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 12, 2023

कांग्रेस राजस्थान के अलावा मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ व तेलगांना में भी सरकार बनाएगी: पायलट

केंद्र की भारतीय जनता पार्टी सरकार पर हर क्षेत्र में विफल रहने का आरोप लगाते हुए पायलट ने यह भी दावा किया कि कांग्रेस राजस्थान के अलावा मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ व तेलगांना में भी सरकार बनाएगी. उन्होंने कहा कि इन राज्यों में जीत होने पर अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में विपक्षी दलों का गठबंधन ‘इंडिया' जीतेगा.

Read Time: 5 min
कांग्रेस राजस्थान के अलावा मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ व तेलगांना में भी सरकार बनाएगी: पायलट
सचिन पायलट (फाइल फोटो)
अजमेर:

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सचिन पायलट ने विश्वास जताया कि आगामी विधानसभा चुनाव के बाद राजस्थान में दोबारा कांग्रेस सरकार बनाएगी. केंद्र की भारतीय जनता पार्टी सरकार पर हर क्षेत्र में विफल रहने का आरोप लगाते हुए पायलट ने यह भी दावा किया कि कांग्रेस राजस्थान के अलावा मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ व तेलगांना में भी सरकार बनाएगी. उन्होंने कहा कि इन राज्यों में जीत होने पर अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में विपक्षी दलों का गठबंधन ‘इंडिया' जीतेगा.

पिछले नौ साल से केंद्र में पूर्ण बहुमत वाली भाजपा की सरकार है, लेकिन बड़ी विडंबना है कि वह अपना काम नहीं कर पा रही है. नौ साल के कार्यकाल में मोदी सरकार हर क्षेत्र में वह विफल रही है, महंगाई और बेरोजगारी से किसान व नौजवान समेत सब त्रस्त हैं.

मंगलवार को मीडिया से बातचीत में पायलट ने कहा, राजस्थान में जिस प्रकार से सरकार, संगठन सब मिलकर काम कर रहे हैं, मुझे लगता है कि यहां दोबारा सरकार कांग्रेस पार्टी की बनेगी. साथ ही, उन्‍होंने कहा, पिछले नौ साल से केंद्र में पूर्ण बहुमत वाली भाजपा की सरकार है, लेकिन बड़ी विडंबना है कि वह अपना काम नहीं कर पा रही है. नौ साल के कार्यकाल में मोदी सरकार हर क्षेत्र में वह विफल रही है, महंगाई और बेरोजगारी से किसान व नौजवान समेत सब त्रस्त हैं.

ये भी पढ़ें-ERCP को बड़ा चुनावी मुद्दा बनाएगी कांग्रेस, सितंबर में निकालेगी पांच दिवसीय यात्रा

वहीं, राजस्‍थान में भाजपा की परिवर्तन यात्राओं पर कटाक्ष करते हुए उन्होंने कहा कि भाजपा यहां विपक्ष में है और उस भूमिका को निभा नहीं पा रही है। अब थक हार कर यात्रा शुरू की है. पहले जन आक्रोश यात्रा शुरू की थी, जिसमें जनता नहीं थी, अब परिवर्तन यात्रा कर रही है, यहां पर भाजपा में सिर फुटव्वल मचा है और संघर्ष बहुत ज्यादा है.

भाजपा के नेता इस बात से संतोष ले रहे हैं कि हर पांच साल में राजस्थान सरकार बदल जाती है. उन्होंने कहा, लेकिन मैं ऐसा मानता हूं कि इस बार इस परिपाटी को हम तोड़ने जा रहे हैं. राजस्थान में जिस प्रकार से सरकार, संगठन, सब मिलकर काम कर रहे हैं, मुझे लगता है कि यहां दोबारा सरकार कांग्रेस पार्टी की बनेगी. मैं यह बात जनता से हमें मिली प्रतिक्रिया के आधार पर कह रहा हूं

सचिन पायलट

पूर्व डिप्टी सीएम, राजस्थान

पायलट ने आगे कहा कि सब लोग मानते हैं कि इस बार भाजपा विपक्ष के रूप में सदन और सदन के बाहर नाकाम रही है और अब उसकी परिवर्तन यात्राओं में जनता का अभाव इस बात का प्रमाण है कि जनता भाजपा पर विश्वास नहीं करती है.  उन्होंने कहा, “ये उम्मीद करते हैं कि राममंदिर के नाम पर, हिंदू- मुसलमान के नाम पर वो सत्ता में आ जाएंगे, लोग अब समझ गए हैं. शुरुआत में तो लोग भ्रमित हो जाते थे.

उन्होंने कहा, “मुझे नहीं लगता कि इन चार राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ व तेलगांना में भाजपा अच्छा प्रदर्शन करेगी. मुझे लगता है कि चारों राज्यों में कांग्रेस पार्टी की सरकार बनेगी. इन सभी राज्यों में इस साल के अंत में चुनाव होने हैं. पूर्व उपमुख्यमंत्री ने कहा, “पार्टी के दम पर ही सरकारें बनती हैं और मुझे विश्वास है कि सबलोग मिलकर ही चुनाव लड़ रहे हैं और पार्टी जिताऊ लोगों को टिकट देगी.

मुझे नहीं लगता कि इन चार राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ व तेलगांना में भाजपा अच्छा प्रदर्शन करेगी. मुझे लगता है कि चारों राज्यों में कांग्रेस पार्टी की सरकार बनेगी.                                  -सचिन पायलट

पायलट ने कहा कि चुनौती बड़ी गंभीर है. देश में लोकसभा के चुनाव अगले साल हैं. अगर इन चारों राज्यों में कांग्रेस पार्टी जीतती है तो मैं पूरे विश्वास के साथ बोल सकता हूं कि 2024 में 'इंडिया' गठबंधन की सरकार बनेगी. राजस्थान का चुनाव जीतना बहुत जरूरी है इसलिए प्रत्येक कार्यकर्ता सब बातें भूलकर पूरी ताकत से चुनाव जीतने में लगा है.

ये भी पढ़ें-थोड़ा इंतजार करो POK अपने आप भारत में आके मिलेगा: जनरल वीके सिंह

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close