विज्ञापन
Story ProgressBack

Assembly Election 2023: राजस्थान में होम वोटिंग का आखिरी दिन आज, जानें किसको मिलेगी सुविधा

राजस्थान में होम वोटिंग का आज आखिरी दिन है. भारतीय निर्वाचन आयोग का विशेष मतदान दल 80 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों, 40 फीसदी या अधिक विकलांग व्यक्तियों और अनिवार्य सेवाओं से जुड़े मतदाताओं के घर जाकर उनका मतदान करवाएंगे.

Read Time: 3 min
Assembly Election 2023: राजस्थान में होम वोटिंग का आखिरी दिन आज, जानें किसको मिलेगी सुविधा
प्रतीकात्मक तस्वीर

Rajasthan Election 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए होम वोटिंग का आज आखिरी दिन है. भारत निर्वाचन आयोग की होम वोटिंग की पहल के प्रति लोगों ने रुचि दिखाई है. कुल 44329 बुजुर्ग एवं 11648  दिव्यांग अब तक होम वोटिंग कर चुके हैं.  कुल 60977 मतदाताओं ने अब तक होम वोटिंग की सुविधा का लाभ उठाया है.

60,977 मतदाताओं ने अब तक किया होम वोटिंग

सोमवार को द्वितीय चरण में कुल 434 बुजुर्गों  एवं 137 दिव्यांग जनों ने होम वोटिंग की. हालांकि होम वोटिंग के दौरान अब तक कुल 1220 मतदाता विशेष मतदान दलों की विजिट के दौरान घर पर अनुपस्थित रहे. इनमें 884 मतदाताओं की मृत्यु हो चुकी है. प्रथम चरण में 96.64 फीसदी बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं ने होम वोटिंग की है. इनमें 96.49 फीसदी बुजुर्ग एवं 97.56 फीसदी दिव्यांगजनों ने वोटिंग की है.

विधानसभा चुनाव के लिए प्रदेश में 80 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ मतदाता और 40 फीसदी से अधिक दिव्यांग मतदाताओं को घर से ही मतदान करने की सुविधा का विकल्प दिया गया है. 

अनिवार्य सेवाओं से जुड़े लोग भी करेंगे मतदान

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि पात्र 62,528 मतदाताओं ने विकल्प के तौर पर होम वोटिंग सुविधा के लिए आवेदन किया है. विशेष मतदान दल ऐसे मतदाताओं के घर जाकर पूरी गोपनीयता के साथ डाक मतपत्र के माध्यम से उनका मतदान करवा रहे हैं. पोस्टल बैलेट के माध्यम से पहले चरण में 19 नवम्बर तक घर पर ही मतदान करवाया गया.

दोबारा होम वोटिंग कर सकेंगे अनुपस्थ्ति रहे वोटर

ऐसे मतदाता जो होम वोटिंग के पहले चरण के दौरान घर पर अनुपस्थित थे, उनके लिए 20 और 21 नवम्बर को विशेष मतदान दल दूसरी बार विजिट कर रहे हैं. अनिवार्य सेवाओं से जुड़े मतदाता भी 21 नवम्बर तक मतदान कर सकेंगे.

ये भी पढ़ें- Rajasthan Election 2023: भाजपा को सत्ता से दूर रखने के लिए किसी भी पार्टी का करेंगे सहयोग: सीताराम येचुरी


 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close