विज्ञापन
Story ProgressBack

Republic Day Special: ‘राष्ट्र ध्वज, राष्ट्र सम्मान’ मुहिम के जरिए युवाओं में जगा रहे हैं देशभक्ति की अलख

‘National Flag, National Respect’ campaign: 20 जनवरी 2018 से ‘राष्ट्र ध्वज राष्ट्र सम्मान’ शुरू की गई मुहिम पिछले 6 वर्षों से अनवरत जारी है. हर साल दादरी स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस पर शहर के विभिन्न गली, मोहल्लों, विद्यालयों, कोचिंग सेंटर्स, कार्यालयों में लोगों को इकट्ठा कर राष्ट्रध्वज तिरंगा फहराते हैं.

Read Time: 3 min
Republic Day Special:  ‘राष्ट्र ध्वज, राष्ट्र सम्मान’ मुहिम के जरिए युवाओं में जगा रहे हैं देशभक्ति की अलख
राष्ट्र ध्वज तिरंगा (प्रतीकात्मक फोटो)

75th Republic Day Special: हनुमानगढ़ के राजेश दादरी तिरंगा और देशभक्ति की भावना को आम भारतीय के जीवन का हिस्सा बनाने के उद्देश्य पिछले 6 वर्षों से ‘राष्ट्रध्वज राष्ट्र सम्मान' मुहिम चला रहे हैं. दादरी ने इस मुहिम का आगाज तिरंगा के प्रति राष्ट्रप्रेम की भावना जागृत करने के लिए किया है.

प्रदेश के हर गली-मोहल्लों में स्वतंत्रता और गणतंत्र दिवस के अवसर तिरंगा फहराने के कार्यक्रम आयोजित कराने वाली राजेश दादरी का लक्ष्य हर बच्चे और युवा में देशभक्ति का अलख जगाना है. 

‘राष्ट्रध्वज राष्ट्र सम्मान'मुहिम के संस्थापक राजेश दादरी का मानना है कि आमजन रोजाना की भागदौड़ भरी जिंदगी में देशभक्ति की भावना कहीं दब कर रह गई हैं. उन्होने इस मुहिम की शुरूआत तिरंगे के प्रति राष्ट्रप्रेम की भावना जागृत करने के लिए किया है. दादरी अब तक 1585 से ज्यादा बार तिरंगा फहराने के कार्यक्रम आयोजित कर चुके हैं. 

20 जनवरी 2018 से ‘राष्ट्र ध्वज राष्ट्र सम्मान' शुरू की गई मुहिम पिछले 6 वर्षों से अनवरत जारी है. हर साल दादरी स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस पर शहर के विभिन्न गली, मोहल्लों, विद्यालयों, कोचिंग सेंटर्स, कार्यालयों में लोगों को इकट्ठा कर राष्ट्रध्वज तिरंगा फहराते हैं.

दादरी के मुताबिक वर्तमान समय में कॉलेज और विद्यालयों के सांस्कृतिक कार्यक्रमों में देशभक्ति वाले कार्यक्रम नदारद है और पूरा समारोह महज तिरंगा फहराने और राष्ट्र गान तक सीमित है. उनका मानना है कि बच्चों को तिरंगे और राष्ट्रगान का महत्व भी बताना जारी है, ताकि उनमें देशभक्ति की भावना और ऊर्जा का संचार हो सके.

‘राष्ट्र ध्वज राष्ट्र सम्मान' मुहिम शुरू करने वाले दादरी गली-मोहल्लों में ध्वजारोहण करवाते हैं और देशभक्ति के गाने बजाए जाते हैं, भारत माता की जय और वंदे मातरम जैसे नारे लगवाए जाते है. यही नहीं, ध्वजारोहण के बाद राष्ट्रध्वज और राष्ट्रगान के बारे में जानकारी भी दी जाती है.

ये भी पढ़ें-राजधानी दिल्ली में गणतंत्र दिवस पर राजस्थान की झांकी बनेगी आकर्षण का केंद्र, जानें क्या होगी इस बार की थीम

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close