विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 07, 2023

Ayodhya Ram Temple: प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होंगे दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली

Consecration Ceremony of Ram Lalla: श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली समेत 7000 लोगों को राम मंदिर में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए आमंत्रित किया है. इनमें फिल्म स्टार अमिताभ बच्चन व सीरियल ‘रामायण' में भगवान राम और मां सीता का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल और दीपिका चिखलिया शामिल हैं.

Ayodhya Ram Temple: प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होंगे दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली
श्री अयोध्या धाम में प्रस्तावित राम मंदिर का प्रारूप

Ayodhya Ram Temple: श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली समेत 7000 लोगों को राम मंदिर में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए आमंत्रित किया है. इनमें फिल्म स्टार अमिताभ बच्चन व सीरियल ‘रामायण' में भगवान राम और मां सीता का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल और दीपिका चिखलिया शामिल हैं.

अयोध्या राम मंदिर में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा दिग्गज क्रिकेटरों के अलावा करीब 7000 लोगों को आमंत्रित किया गया है. समारोह में 1992 में मारे गए कारसेवकों के परिवारों को भी आमंत्रित किया जाएगा. आमंत्रित वीवीआईपी लोगों में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत, योग गुरु राम देव, उद्योगपति रतन टाटा, उद्योगपति गौतम अडाणी भी शामिल हैं. 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को 22 जनवरी, 2024 को प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए पहले ही आमंत्रित किया जा चुका है. वहीं, ट्रस्ट ने 3000 वीवीआईपी सहित 7,000 लोगों को आमंत्रण भेजा है. निमंत्रण पर राम मंदिर ट्रस्ट के सचिव चंपत राय के हस्ताक्षर हैं.

समारोह में शामिल हो सकते हैं 50 देशों से प्रतिनिधि 

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह में 50 देशों से एक-एक प्रतिनिधि बुलाने का प्रयास है. आंदोलन के दौरान जान गंवाने वाले 50 कारसेवक परिवारों के लोगों को भी आमंत्रित किया गया है.. उन्होंने कहा कि समारोह में न्यायाधीशों, वैज्ञानिकों, लेखकों और कवियों को भी आमंत्रण पत्र भेजा गया हैं.

ट्रस्ट महासचिव चंपत राय ने बताया कि इसके अलावा संतों, पुजारियों, शंकराचार्यों, धार्मिक नेताओं, पूर्व नौकरशाहों, सेवानिवृत्त सैन्य अधिकारियों, वकीलों, संगीतकारों और पद्म श्री और पद्म भूषण से सम्मानित हस्तियों को भी आमंत्रित किया गया है.
Latest and Breaking News on NDTV
समारोह में पत्रकारों को भी किया गया है आमंत्रित

विश्व हिन्दू परिषद (विहिप) के प्रवक्ता शरद शर्मा ने कहा, हमने उन पत्रकारों को भी आमंत्रित किया है, जिन्होंने अपने समाचार पत्रों, लेखों और रिपोर्टिंग के माध्यम से हमारे राम मंदिर आंदोलन का समर्थन किया था, उनके (पत्रकारों के) बिना, राम मंदिर का यह संघर्ष अधूरा था. शर्मा ने बताया कि वीवीआईपी को बार कोड पास के जरिए प्रवेश मिलेगा. 

समारोह में 4000 संतों को आमंत्रित किया गया 

प्रवक्ता शरद शर्मा ने बाताया कि आमंत्रित 7000 लोगों में से लगभग 4,000 देश भर से आए धार्मिक नेता होंगे. बाकी 3000 विभिन्न क्षेत्रों के वीवीआईपी होंगे. समारोह से पहले आमंत्रित लोगों के साथ एक लिंक साझा किया जाएगा. एक बार जब वे लिंक के साथ पंजीकृत हो जाएंगे, तो कोड उत्पन्न होगा जो प्रवेश पास के रूप में कार्य करेगा.

समारोह का निमंत्रण पत्र का प्रारूप कुछ ऐसा होगा

''आपको विदित ही हैं कि लंबे संघर्ष के पश्चात, श्री राम जन्मभूमि पर मंदिर का निर्माण कार्य प्रगति पर है. पौष शुक्ल द्वादशी विक्रम संवत 2080, सोमवार (22 जनवरी 2024) को गर्भगृह में रामलला के नूतन विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी . हमारी प्रबल इच्छा है कि आप इस पुनीत अवसर पर अयोध्या में उपस्थित रहकर प्राण-प्रतिष्ठा के साक्षी बनें और इस महान ऐतिहासिक दिन की गरिमा को बढ़ाएं''

5 साल के बालक के रूप में विराजमान होंगे रामलला

ट्रस्ट के महासचिव राय ने कहा, राम मंदिर में रामलला पांच साल के बालक के रूप में विराजमान होंगे. इसके लिए दो चट्टानों से तीन मूर्तियां बनाई जा रही हैं, जिनमें से एक चट्टान कर्नाटक से दूसरी राजस्थान से लाई गई है. उन्होंने बताया कि मूर्तियां 90 प्रतिशत तैयार हैं और उन्हें अंतिम रूप दिया जा रहा है. प्राण-प्रतिष्ठा के लिए सबसे आकर्षक मूर्ति का चयन किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- मकराना मार्बल से तैयार हुआ राम मंदिर के गर्भगृह का आसन, जिस पर विराजेंगे प्रभु श्री राम

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Giriraj Singh Jodhpur Visit: आज दो दिवसीय दौरे पर जोधपुर आएंगे केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, यह रहेगा मिनट-टू-मिनट शेड्यूल
Ayodhya Ram Temple: प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होंगे दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली
Suddenly the roadways bus coming to Jaipur started burning, there was panic among the passengers.
Next Article
Bus Fire Video: अचानक धू-धू कर जलने लगी जयपुर आ रही रोडवेज बस, सवारियों में मची अफरा तफरी
Close
;