विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 31, 2023

सादगी की मिसाल हैं राजस्थान सरकार में मंत्री बाबूलाल खराड़ी, आज भी झोपड़ी रहते हैं झाड़ोल विधायक

Fourth Time MLA Babulal Kharadi: राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 में भाजपा ने झाड़ोल विधानसभा क्षेत्र से बाबूलाल खराड़ी को छठी बार प्रत्याशी बनाकर विश्वास जताया और खराड़ी चौथी बार विधायक चुने गए और पहली बार मंत्री बनाए गए.

Read Time: 3 mins
सादगी की मिसाल हैं राजस्थान सरकार में मंत्री बाबूलाल खराड़ी, आज भी झोपड़ी रहते हैं झाड़ोल विधायक
फाइल फोटो

Rajasthan News: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के मंत्रिमंडल में जगह बनाने वाले झाड़ोल विधायक बाबूलाल खराड़ी की सबसे खास बात ये है कि चौथी बार विधायक बने खराड़ी आज भी अपने केलूपोश (झोपड़ी) मकान में रहते हैं. उनकी इसी सादगी और सरलता से उनकी पहचान है. उनके इसी व्यवहार को लेकर पार्टी के कई बड़े नेता इनकी तारीफ कर चुके हैं.

वर्ष 2003 खराड़ी पहली विधायक बनकर राजस्थान विधानसभा में पहुंचे, दूसरी बार उन्होंने 2008 में भी चुनाव जीता और तीसरी बार 2013 में खराड़ी चुनाव हार गए. 2018 में भाजपा ने फिर से उन्हें टिकट दिया जिसमें उन्होंने जीत हासिल की. 2021 में सर्वश्रेष्ठ विधायक चुने गए.

ग्राम प्रधान से मंत्री बनने तक का सफर 

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से काफी लंबे समय तक जुड़े रहे खराड़ी की उनकी सादगी को देखते हुए भाजपा ने उन्हें 1987 में कोटड़ा मंडल युवा मोर्चा का अध्यक्ष बनाया था. जो उनकी राजनीतिक प्रगति के लिए मिल का पत्थर साबित हुआ. इसके बाद वे पहली बार 1995 में जिला परिषद सदस्य के तौर पर चुनाव लड़े. वर्ष 2000 में कोटड़ा के प्रधान बने.

पूर्व भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया, प्रदेश प्रभारी विजिया राहटकर सहित कई नेता उनके घर पहुंचकर खराड़ी के सादगी की खूब तारीफ की थी. उनकी लोकप्रियता व उनकी कार्यशली को देखकर भाजपा ने उन्हें विधायक का टिकट दिया.

खराड़ी को वर्ष 1998 में पहली बार विधानसभा चुनाव में हार का सामना करना पड़ा. भाजपा के नेतृत्व ने फिर दूसरी बार 2003 भाजपा ने उन पर वापस भरोसा जताया था. खराड़ी पहली विधायक बनकर राजस्थान विधानसभा में पहुंचे, दूसरी बार उन्होंने 2008 में भी चुनाव जीता और तीसरी बार 2013 में खराड़ी चुनाव हारे, 2018 में फिर से भाजपा ने पांचवी बार टिकट दिया जिसमें जिसमें उन्होंने जीत हासिल की. वहीं 2021 में सर्वश्रेष्ठ विधायक चुने गए.

खराड़ी के बेटे करते हैं खेती

खराड़ी के परिवार में उनकी दो पत्नियां है और दोनों पत्नी साथ ही रहती है. उनके दो बेटे और दो बेटियां हैं, चारों बच्चों की शादी हो चुकी है. सबसे बड़े बेटा देवेन्द्र खराड़ी और प्रदु्मन खराड़ी दोनों पुत्र खेती करते हैं. भाजपा के बाबूलाल खराड़ी के पास एक ट्रैक्टर और एक गाड़ी है. 

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 में भाजपा ने झाड़ोल विधानसभा क्षेत्र से बाबूलाल खराड़ी को छठी बार प्रत्याशी बनाकर विश्वास जताया और खराड़ी चौथी बार विधायक चुने गए और पहली बार मंत्री बनाए गए.

ये भी पढ़ें- दारू नहीं, दूध से करें नववर्ष की शुरुआत... वायरल हो रहा पुलिस का यह पोस्टर, लोगों से की यह अपील, कारण भी बताए

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
राजस्थान में 4 साल तक हर महीने छात्रों को मिलेंगे 1000 रुपये, 5000 से अधिक छात्रों को मिला स्कॉलरशिप
सादगी की मिसाल हैं राजस्थान सरकार में मंत्री बाबूलाल खराड़ी, आज भी झोपड़ी रहते हैं झाड़ोल विधायक
JDA Bulldozer Action in Jaipur: 700 shops will be demolished from Mansarovar Metro Station to Rajat Path
Next Article
Jaipur Bulldozer Action: जयपुर में आज फिर बुलडोजर कार्रवाई, मानसरोवर मेट्रो स्टेशन से रजत पथ तक 700 दुकानें होंगी ध्वस्त
Close
;