विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में चुनाव से पहले फिर बाहर आए लाल डायरी के 5 पन्ने, सोनिया गांधी के भाई का भी जिक्र

राजस्थान में चुनाव से पहले लाल डायरी के कुछ पन्ने फिर सामने आए हैं. गुरुवार को कांग्रेस के बागी नेता और पूर्व मंत्री राजेंद्र गुढ़ा ने लाल डायरी के 5 पन्ने सार्वजनिक किए. कहा जा रहा है कि इसमें कांग्रेस के कई बड़े नेताओं का जिक्र है.

Read Time: 5 min
राजस्थान में चुनाव से पहले फिर बाहर आए लाल डायरी के 5 पन्ने, सोनिया गांधी के भाई का भी जिक्र
कांग्रेस के बागी नेता राजेंद्र गुढ़ा, जिन्होंने फिर जारी किए लाल डायरी के कुछ पन्नें.

राजस्थान में विधानसभा का चुनाव शनिवार 25 नवंबर को होना है. मतदान में अब मात्र एक दिन का समय शेष रह गया है. इस बीच गुरुवार को राज्य की सियासत में फिर से लाल डायरी की जिक्र आया. दरअसल गुरुवार को कांग्रेस के बागी नेता और पूर्व मंत्री राजेंद्र सिंह गुढा ने लाल डायरी के 5 पन्ने सार्वजनिक किए. इन पांच पन्नों में वसुंधरा राजे, सचिन पायलट के साथ वैभव गहलोत, टी. रविकांत, पीआर मीणा, ओमप्रकाश हुडला, डीबी गुप्ता, पुखराज पाराशर, लालचंद कटारिया का भी जिक्र है. इसके साथ-साथ यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी के भाई का भी जिक्र है. हालांकि सोनिया गांधी दो बहनें ही हैं. लेकिन राजेंद्र गुढ़ा ने उनके एक भाई का जिक्र भी किया है.

दरअसल गुरुवार को पूर्व मंत्री राजेंद्र सिंह गुढा ने अपनी कथित लाल डायरी के पांच और पन्ने सार्वजनिक किए है. जिसमें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के अलावा पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट, तत्कालीन मुख्य सचिव डीबी गुप्ता, मंत्री लालचंद कटारिया, सीएम के ओएसडी लोकेश शर्मा, शशिकांत शर्मा, पुखराज पाराशरण पीआर मीणा, जीआर खटाना, ओमप्रकाश हुडला जैसे नामों से जुड़ी बातों का जिक्र है.
 

इस कथित लाल डायरी के पांच पन्नों में मुख्य सचिव डीबी गुप्ता अपनी पत्नी सीनियर आईएएस को मुख्य सचिव बनाने या फिर उनकी सेवाओं के विस्तार करने की बात धर्मेंद्र राठौड़ से करने की जानकारी है.

इसके अलावा वैभव गहलोत के अलावा सीएम के ओएसडी लोकेश शर्मा ने भी धर्मेंद्र राठौड़ से मिलकर कहा बताया कि उन्हें शशिकांत शर्मा के कहने पर सीएम द्वारा इग्नोर किया जा रहा है. मिलने का समय नहीं दिया जा रहा है. जिससे वह प्रताड़ित है.

साथ ही लोकेश शर्मा ने धर्मेंद्र राठौड़ को कहा बताया कि निश्चित है कि सरकार दुबारा नहीं आएगी. क्योंकि सत्ता में आते ही मुख्यमंत्री गहलोत का दोहरा चरित्र सामने आ जाता है. यही नहीं इस दौरान बातों ही बातों में धर्मेंद्र राठौड़ ने कहा कि सरकार बने डेढ साल हो गए है.

लेकिन अभी तक ना तो मुझे, यानि कि राठौड़ को और ना ही पुखराज पाराशर और रणदीप धनखड़ को नियुक्ति मिली है. इन पन्नों में विधायक ओमप्रकाश हुडला भी धर्मेंद्र राठौड़ से मिले और उन्हें कहा बताया कि उन्हें पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा है कि अशोक गहलोत के साथ रहना है.
 

यही नहीं नौ निर्दलीय विधायक भी अपने कामों के लिए धर्मेंद्र राठौड़ को अधिकृत करने की मांग के अलावा इनमें से कुछ विधायक पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के कहने पर आने की बात कह रहे है. 

गुढ़ा द्वारा जारी किए गए इस कथित लाल डायरी के पन्नों में पीआर मीणा ने धर्मेंद्र राठौड़ से यह भी कहा बताया कि यदि उनके खान वाले मामलों का निस्तारण कर दिया जाता है. तो पीआर मीणा और जीआर खटाना सचिन पायलट के बगावती रणनीति को पंक्चर कर देंगे. जिसकी जानकारी धर्मेंद्र राठौड़ ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को दी बताई.

इधर, लाल डायरी के इन पन्नों को जारी करने के बाद गुढ़ा ने कहा कि अभी तो और भी कई खुलासे उनके द्वारा किए जाएंगे. अशोक​ गहलोत जो दिखते हैं, वो है नहीं. प्रियंका गांधी के निजी सचिव की फरारी जयपुर में काटे जाने और सोनिया गांधी के कथित भाई के लिए होटल में कमरा अरेंज कराने तक की जानकारी इन पन्नों में दी गई है.

राजेंद्र गुढ़ा ने खुलासा करते हुए बताया, “लाल डायरी में लिखा है कि होटल शिव विलास के मालिक के बेटे के विवाह समारोह में सोनिया गांधी के भाई पहुंचे थे. इसी भाई  की मुख्यमंत्री गहलोत से मुलाकात फिक्स कराने के लिए सीएम के OSD शशिकांत शर्मा से कहा गया था. आखिर ये भाई कौन था?” गुढ़ा ने आगे बताया कि वो सोनिया गांधी का भाई नहीं, कोई दलाल था. 

यह भी पढ़ें - राजस्थान में चुनाव से पहले लाल डायरी के पन्ने वायरल, CM के बेटे वैभव गहलोत, मंत्री सहित अन्य का जिक्र

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close