विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में 'चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना' के बैनर को हटाने का आदेश जारी, अब इस नाम से होगा प्रचार

गहलोत सरकार की 'चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना' का नाम बदल दिया है. अब इस योजना का नाम राजस्थान में 'मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना' (Mukhyamantri Ayushman Health Yojana) करने का निर्णय लिया गया है.

Read Time: 2 mins
राजस्थान में 'चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना' के बैनर को हटाने का आदेश जारी, अब इस नाम से होगा प्रचार
भजनलाल की सरकार ने चिरंजीवी योजना का नाम बदला.

Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana Name Changed: राजस्थान की भजनलाल सरकार ने आखिरकार पूर्व की गहलोत सरकार की 'चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना' का नाम बदल दिया है. अब इस योजना का नाम राजस्थान में 'मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना' (Mukhyamantri Ayushman Health Yojana) करने का निर्णय लिया गया है. भजनलाल सरकार बनने के बाद से ही अशोक गहलोत ने अनुरोध किया था कि इस योजना को बंद न किया जाए. भले ही इसका नाम बदल दिया जाए लेकिन यह जनता के लिए योजना है इसलिए इसका नाम बदल दें लेकिन बंद न करें. अब भजनलाल सरकार ने अशोक गहलोत की बात को मानते हुए इसे बंद नहीं किया है लेकिन नाम बदल दिया गया है.

चिरंजीवी योजना का नाम बदलने के लिए सर्कुलर जारी

राजस्थान स्टेट हेल्थ एश्योरेन्स एजेन्सी द्वारा 19 फरवरी को एक सर्कुलर जारी किया गया जिसमें लिखा गया, बजट घोषणा 2024-25 की अनुपालना में प्रदेश में वर्तमान में संचालित स्वास्थ्य बीमा योजना का नाम 'मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना' करने का निर्णय लिया गया है. अतः निर्णय की पालना करते हुए योजना का नाम ऑनलाइन पोर्टल तथा समस्त प्रिटिंग सामग्री/ हॉर्डिंग / बैनर / प्रचार-प्रसार सामग्री / अस्पतालों के काउंटर / प्रांगण इत्यादि पर तदनुसार परिवर्तित कर 'मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना' लिखवाया जाना सुनिश्चित करें तथा भविष्य में किये जाने वाले समस्त पत्राचार में भी 'मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना' नाम का उपयोग किया जाएं. योजना की शेष शर्तें एवं प्रावधान यथावत रहेंगे.

Latest and Breaking News on NDTV

बता दें, चिरंजीवी योजना का नाम बदल कर भले ही मुख्यमंत्री आयुष्मा आरोग्य योजना किया गया है लेकिन इसके नियम और शर्तों को पूर्ववत रखा गया है. इसमें किसी तरह का बदला नहीं किया गया है.

हालांकि राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर ने कहा था कि राजस्थान में एक नई हेल्थ स्कीम लाई जाएगी. जिसमें केंद्र की आयुष्मान योजना को शामिल किया जाएगा. उन्होंने कहा था कि पिछली सरकार ने चिरंजीवी में बढ़ा-चढ़ाकर बोला है. उन्होंने कहा, इस योजना में 25 लाख रुपये देने की बात कही गई है लेकिन ये केवल लॉलीपॉप है. लेकिन इसमें 8 लाख रुपये से ज्यादा फायदा किसी को नहीं मिला.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan Politics: हरीश चौधरी की कविता से क्यों हुआ विवाद? विरोध करने सत्ता पक्ष के साथ खड़े हो गए रविंद्र सिंह भाटी
राजस्थान में 'चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना' के बैनर को हटाने का आदेश जारी, अब इस नाम से होगा प्रचार
Dummy candidates caught in 10th-12th open examination, were giving exam in place of Sarpanches in Barmer Rajasthan
Next Article
अब 10वीं-12वीं की ओपन परीक्षा में भी पकड़े गए डमी कैंडिडेट, सरपंचों के बदले दे रहे थे परीक्षा
Close
;