विज्ञापन
Story ProgressBack

भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन अयोध्या, काशी और गंगासागर जैसे तीर्थों का कराएगी दर्शन, जानें यात्रा का पूरा शेड्यूल

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) ने जगन्नाथपुरी, गंगासागर, अयोध्या धाम यात्रा ट्रेन चलाने का फैसला किया है. यह ट्रेन 17 मई को उदयपुर से रवाना होगी. 12 दिन तक भारत के तीर्थ स्थानों का दर्शन कराएगी.

Read Time: 3 mins
भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन अयोध्या, काशी और गंगासागर जैसे तीर्थों का कराएगी दर्शन, जानें यात्रा का पूरा शेड्यूल
प्रतीकात्मक तस्वीर.

भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन 17 मई को उदयपुर से रवाना होगी. चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, अजमेर और जयपुर से जाएगी. पूरी यात्रा 12 दिन की होगी. पुरी में जगन्नाथ धाम, कोणार्क के सूर्य मंदिर, गंगासागर तीर्थ, कोलकाता के काली घाट मंदिर, जसडीह में बैधनाथ धाम, गया में महाबोधी मंदिर और विष्णुपद मंदिर, वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर, गंगा आरती और अन्य स्थानीय मंदिर, अयोध्या में रामलला मंदिर और  हनुमानगढ़ी तीर्थ जैसे धार्मिक स्थलों का दर्शन कराएगी


अलग-अलग कैटेगरी में यात्री ले सकते हैं सुविधा 

आईआरसीटीसी (IRCTC) के संयुक्त महाप्रबंधक पर्यटन योगेंद्र सिंह गुर्जर ने बताया, "भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन पूरी तरह से एसी है. इसे 2 केटेगरी में डिवाड किया गया है. स्टैंडर्ड केटेगरी और कंफर्ट केटेगरी है. स्टैंडर्ड केटेगरी का किराया 26,660 रुपये है. इसमें एसी ट्रेन, नॉन एसी आवास, और नॉन एसी बसों की व्यवस्था रहेगी. कंफर्ट केटेगरी का किराया 31,975 रुपये रखा गया है. इसमें एसी ट्रेन के साथ एसी आवास और एसी बसों की सुविधा मिलेगी.

उदयपुर से लेकर अयोध्या तक रहेगी यात्रा 

17 मई को उदयपुर से ट्र्रने रवाना होगी. 19 मई का पुरी पहुंच जाएगी. वहां जगन्नाथ धाम के दर्शन करवाए जाएंगे. पुरी में नाइट स्टे होगा. 20 मई को कोणार्क के सूर्य मंदिर के दर्शन के बाद ट्रेन कोलकाता रवाना होगी. 21 मई को ट्रेन कोलकाता पहुंचेगी. वहां गंगासागर दर्शन करने के बाद नाइट स्टे करेंगे. 

22 मई को ट्रेन कोलकाता में कालीघाट मंदिर के दर्शन कराएगी

22 मई को यात्रियों को कोलकाता में कालीघाट मंदिर के दर्शन के बाद जसडीह ट्रेन जाएगी. 23 मई को ट्रेन जसडीह पहुंचेगी. वहां बैधनाथ धाम के दर्शन करवाए जाएंगे. 24 मई केा ट्रेन महाबोधी मंदिर और बिष्णुपद मंदिर के दर्शन करवाए जाएंगे.  इसके बाद ट्रेन वाराणसी के लिए रवाना होगी. 25 मई का ट्रेन वाराणसी पहुंचेगी.

26 मई को काशी विश्वनाथ के दर्शन के बाद अयोध्या के लिए रवाना होगी ट्रेन 

काशी विश्वनाथ के दर्शन के बाद  काशी विशालाक्षी, अन्नपूर्णा देवी मंदिर दर्शन और गंगा आरती दिखाई जाएगी. यात्रियों का रात्रि विश्राम वाराणसी में ही होगा. 26 मई  को ट्रेन वाराणसी से चलकर अयोध्या पहुंचेगी. अयोध्या में रामलला और हनुमानगढ़ी के दर्शन करेंगे. दर्शन के बाद यात्री 26 मई की रात को ट्रेन उदयपुर के लिए रवाना होगी. 28 मई को ट्रेन उदयपुर पहुंचेगी. 

इस तरह ट्रेन में कंफर्म कर सकते हैं अपनी सीट 

कन्फर्म बर्थ के साथ-साथ होटल-आवास, खानपान सेवा, ट्रांसपोर्टेशन और मंदिर दर्शन की सुविधा दी जाएगी. इश्योरेंस भी यात्रियों का होगा. सरकार/पीएसयू के कर्मचारी इस यात्रा पर वित्त मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के आधार पर पात्रता के अनुसार एलटीसी सुविधा का लाभ भी उठा सकते हैं. 

इस वाट्सएप नंबर से भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं

यात्री इस पैकेज की जानकारी व्हाट्सएप्प नंबर 9001094705, 8595930998 से भी प्राप्त कर सकते हैं. इन पैकेज की बुकिंग सुविधा आई.आर.सी.टी.सी. की वेबसाइट www.irctctourism.com पर भी उपलब्ध है. इसके अलावा आईआरसीटीसी क्षेत्रीय कार्यालय: 708, 7 वी मंजिल क्रिस्टल मॉल, बनीपार्क, कलेक्ट्रेट सर्किल के पास जयपुर, (राजस्थान) में आकर भी करवा सकते हैं. संबधित विवरण फोन न. 9001094705, 8595930998 से भी लिया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें:  शेरगढ़ विधायक बाबू सिंह राठौड़ की बढ़ी मुश्किलें, BSF जवानों से झड़प और धमकी को लेकर दर्ज हुई रिपोर्ट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जयपुर हेरिटेज मेयर ने रिश्वत लेकर जारी किए थे पट्टे, ACB को मिले सबूत
भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन अयोध्या, काशी और गंगासागर जैसे तीर्थों का कराएगी दर्शन, जानें यात्रा का पूरा शेड्यूल
Drug trade is increasing in Rajasthan, heroin worth Rs 30 crore arrived Sri Ganganagar from Pakistan in two days
Next Article
राजस्थान में बढ़ रहा है नशे का कारोबार, पाकिस्तान से आयी दो दिन में 30 करोड़ की हिरोइन
Close
;