विज्ञापन
Story ProgressBack

Jat Andolan: आरक्षण की मांग पर जाट समाज में दो फाड़, भरतपुर महापंचायत में बोले पूर्व कैबिनेट मंत्री- बंद हो महापड़ाव

Jat Andolan: केंद्र सरकारी की नौकरियों में आरक्षण की मांग लेकर राजस्थान के दो जिले (भरतपुर और धौलपुर) के जाट आंदोलनरत है. इनका महापड़ाव बीते 18 दिनों से जारी है. लेकिन अब यह जाट आंदोलन बिखड़ता नजर आ रहा है. शनिवार को महापड़ाव से इतर एक महापंचायत का आयोजन किया गया. जिसमें 11 सदस्यीय कमेटी वार्ता के लिए जल्द जयपुर भेजे जाने की बात हुई.

Read Time: 4 min
Jat Andolan: आरक्षण की मांग पर जाट समाज में दो फाड़, भरतपुर महापंचायत में बोले पूर्व कैबिनेट मंत्री- बंद हो महापड़ाव
जाट आरक्षण आंदोलन के लिए महापड़ाव जारी है. इस बीच शनिवार को एक महापंचायत का भी आयोजन हुआ.

Bharatpur Jat Andolan: केंद्र सरकार की नौकरियों में ओबीसी वर्ग में लाभ लेने के लिए भरतपुर और धौलपुर जाट समाज द्वारा आरक्षण की मांग को लेकर शनिवार को भरतपुर शहर में एक निजी गार्डन में महापंचायत का आयोजन किया गया. पूर्व कैबिनेट मंत्री विश्वेंद्र सिंह ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि राजस्थान सीएम और डिप्टी सीएम से आरक्षण को लेकर वार्ता हुई है और उन्होंने कहा है कि आप आरक्षण संघर्ष समिति की कमेटी बनाकर जयपुर वार्ता के लिए भेजे.आरक्षण की मांग को लेकर के केंद्र में राजस्थान सरकार की ओर से चिट्ठी लिखकर भेजने का कार्य किया जाएगा उन्होंने कहा कि समाज के कुछ लोगों के द्वारा जगह-जगह छोटे-मोटी पंचायत कर महापड़ाव डाला हुआ है जो बंद होना चाहिए. इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि जाट समाज में दो फाड दिखाई दे रहे हैं.

जयचौली महापड़ाव के बीच महापंचायत का आयोजन

जाट समाज के दूसरे लोगों के द्वारा उच्चैन उपखंड के गांव जयचोली में 18 दिन से महापड़ाव हुआ है. पूर्व कैबिनेट मंत्री में कहा है कि सरकार से तीन बार वार्ता करेंगे उसके बाद समाज के द्वारा गठित की गई कमेटी और संयोजकों से बात कर आगे की रणनीति बनाई जाएगी. शहर के एक निजी गार्डन में भरतपुर, धौलपुर और डीग जिले के जाट समाज के लोगों की एक महापंचायत आयोजित हुई. महापंचायत को संबोधित करते हुए पूर्व कैबिनेट मंत्री विश्वेंद्र सिंह ने कहा कि हमारी कांग्रेस सरकार ने केंद्र सरकार को चिठ्ठी  लिखी थी, लेकिन केंद्र सरकार ने गंभीरता से मामले को नहीं लिया. 

पूर्व कैबिनेट मंत्री बोले- मेरी सीएम और डिप्टी सीएम से हुई बात

पूर्व कबैनिट मंत्री ने आगे कहा कि अब राजस्थान में भाजपा सरकार है. मेरी सीएम भजनलाल शर्मा और डिप्टी सीएम दीया कुमारी से फोन पर वार्ता हुई है. उन्होंने पूरा आश्वासन दिया है कि आप एक 11 सदस्यीय कमेटी बनाकर वार्ता के लिए जयपुर भेज दें और हमारी सरकार की ओर से केंद्र में आरक्षण की मांग को लेकर चिट्ठी लिख दी जाएगी. उन्होंने पूर्व प्रधान विजयपाल और मनु देव सनसनी को भरतपुर, धौलपुर और डीग जिले के आरक्षण संघर्ष समिति का संयोजक नियुक्त किया है.

हाईवे और रेलवे ट्रैक जाम करने से युवाओं को परेशानी

उन्होंने कहा है कि हमारी इस मांग का समर्थन 36 कौमों के द्वारा किया जा रहा है और यह हमारा हक है. हम युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ नहीं होने देंगे. हम सरकार से तीन बार वार्ता करेंगे. अगर सरकार सकारात्मक फैसला लेती है तो ठीक वरना उसके बाद में कमेटी आगे की रणनीति बनाएगी. उन्होंने कहा कि हाईवे और रेलवे ट्रैक जाम करने से लगने वाले केसों से युवाओं की नौकरी में परेशानी आती है इसलिए वार्ता से ही बात बनेगी. 

नेम सिंह फौजदार की अगुआई में हो रहा महापड़ाव 

पूर्व कैबिनेट मंत्री विश्वेंद्र सिंह ने कहा कि कुछ लोग छोटे-मोटे महाप्रभु डालकर जगह-जगह महापंचायत का आयोजन कर रहे हैं ऐसे महापड़ाव ऐसे बंद होने चाहिए. इस बयान से स्पष्ट दिखाई देता है कि जाट समाज आरक्षण की मांग को लेकर अब दो गुटों में बट चुका है. मालूम हो कि भरतपुर, धौलपुर जाट आरक्षण संर्घष समिति का धरना बीते 18 दिनों से भरतपुर के उच्चैन उपखंड के जयचौली गांव में जारी है. जिसके संयोजक नेम सिंह फौजदार है. इस महापड़ाव से इतर अब पूर्व कैबिनेट मंत्री विश्वेंद्र सिंह की अगुआई में महापंचायत का आयोजन किया गया. जिससे जाट आंदोलन अब बिखड़ता हुआ नजर आ रहा है. 

यह भी पढ़ें - जाट आरक्षण पर 18 दिन बाद भी केंद्र से नहीं बनी बात, महापंचायत में हो सकता चक्काजाम का ऐलान!

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close