विज्ञापन
Story ProgressBack

जोधपुर रेलवे स्टेशन पर प्रशासन की बड़ी कार्रवाई, अवैध यात्रा कर रहे यात्रियों के उड़े होश  

रेल यात्रा में नियम तोड़ने वालों के खिलाफ रेलवे ने की रिकॉर्ड कार्रवाई. 1 माह में 19 हजार मामलों में 81 लाख का रेवेन्यू वसूला गया. 

Read Time: 3 min
जोधपुर रेलवे स्टेशन पर प्रशासन की बड़ी कार्रवाई, अवैध यात्रा कर रहे यात्रियों के उड़े होश  
जोधपुर रेलवे स्टेशन

Jodhpur Railway Collected Fine: जोधपुर रेलवे स्टेशन पर अवैध तरीके से यात्रा कर रहे यात्रियों के खिलाफ रेलवे प्रशासन द्वारा कड़ी कार्रवाई की गई. ट्रेनों में बिना टिकट यात्रा के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के तहत जनवरी में जोधपुर मंडल में पकड़े गए 19 हजार से भी अधिक यात्रियों से 81 लाख रुपए का राजस्व वसूला गया है. यह राजस्व निर्धारित लक्ष्य के मुकाबले 24 फीसदी अधिक है. इस बात की जानकारी खुद डीआरएम पंकज कुमार सिंह ने दी है. साथ ही उन्होंने कहा कि 'जोधपुर मंडल पर बिना टिकट और अनियमित टिकट पर यात्रा को हतोत्साहित करने के उद्देश्य से सघन टिकट जांच अभियान अनवरत जारी रहेगी है.

जांच अभियान रहेगा जारी

सीनियर डीसीएम विकास खेड़ा ने बताया कि जोधपुर मंडल के सभी रेल खंडों पर सघन टिकट जांच अभियान के दौरान जनवरी में 19 हजार 650 विभिन्न मामलों से 81 लाख 19 सौ 39 रुपए का राजस्व वसूला गया, जो निर्धारित लक्ष्य 59 लाख 32 हजार रुपए से करीब 24 प्रतिशत ज्यादा है. खेड़ा के अनुसार सघन टिकट जांच अभियान जारी रखा जाएगा.

बिना टिकट पकड़े गए 13 हजार 546 यात्री

जनवरी में सघन टिकट जांच अभियान के तहत 13 हजार 546 यात्री बिना टिकट पकड़े गए. पकड़े गए यात्रियों से 22 लाख 67 हजार 583 रुपए किराया और 34 लाख 68 हजार 384 रुपए जुर्माना सहित 57 लाख 35 हजार 967 रुपए का राजस्व वसूला गया. जबकि अनियमित यात्रा के साढ़े चार हजार मामलों से किराया और जुर्माना सहित 21 लाख 72 हजार 67 रुपए वसूल किए गए.

गंदगी फैलाते पकड़े गए 1382 यात्री

अभियान के दौरान विभिन्न ट्रेनों और रेलवे स्टेशनों पर टिकट चेकिंग स्टाफ गंदगी फैलाते हुए पाए गए. 1382 यात्रियों से रेलवे नियमानुसार 1 लाख 53 हजार पांच सौ रुपए का जुर्माना वसूला गया.

धूम्रपान करते पकड़े 123 यात्री

ट्रेनों में धूम्रपान करने पर जनवरी में जोधपुर मंडल पर 123 यात्री पकड़े गए, जिनसे रेलवे ने 24 हजार रुपए का जुर्माना वसूला. इसके अलावा वसूल किए गए राजस्व में निर्धारित छूट से अधिक सामान लेकर यात्रा करने वाले यात्रियों से 57 मामलों में 16 हजार 455 रुपए भी शामिल है.

इन रेल मार्गों पर की सघन जांच

अभियान के दौरान मंडल के जोधपुर-मेड़ता रोड-डेगाना-फुलेरा, मेड़ता रोड-नागौर-बीकानेर, डेगाना-रतनगढ़, जोधपुर-लूनी-पाली मारवाड़-मारवाड़ जंक्शन, लूनी-समदड़ी-बाड़मेर, समदड़ी-जालोर-भीलड़ी और जोधपुर-फलोदी- जैसलमेर रेल मार्गों पर ट्रेनों की औचक और सघन जांच की गई.

ये भी पढ़ें- शिक्षक और RSS प्रचारक से परेशान किसान परिवार कर रहा इच्छा मृत्यु की मांग, जानें पूरा मामला

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close