विज्ञापन
Story ProgressBack

अवैध ईट भट्टों पर जिला प्रशासन की बड़ी कार्रवाई, झालवाड़ में नियम विरुद्ध चल रहे एक दर्जन से अधिक भट्टे

एक्शन मोड में आए झालावाड़ उपखंड अधिकारी संतोष मीणा ने सोमवार को जिले में अवैध रूप से भट्टों का संचालन करने वाले लोगों को नोटिस तामील करवाए और उनके खिलाफ नियमानुसार जुर्माना और कार्यवाही करने के आदेश जारी किए. 

Read Time: 3 min
अवैध ईट भट्टों पर जिला प्रशासन की बड़ी कार्रवाई, झालवाड़ में नियम विरुद्ध चल रहे एक दर्जन से अधिक भट्टे
अवैध ईट भट्टों के खिलाफ कार्रवाई करते अधिकारी

झालावाड़ शहर के आसपास चल रहे अवैध ईंट भट्टों को लेकर अब जिला प्रशासन एक्शन मोड में आ गया है. सोमवार को जिला प्रशासन ने जिले में बगैर अनुमित के चल रहे अवैध ईंट-भट्टों के विरुद्ध कार्रवाई शुरू की तो अवैध भट्ठा संचालकों में हड़कंप मच गया. जिले में संचालित अवैध ईट-भट्टों के खिलाफ NDTV की शिकायत के बाद उक्त कार्रवाई हुई है.

एक्शन मोड में आए झालावाड़ उपखंड अधिकारी संतोष मीणा ने सोमवार को जिले में अवैध रूप से भट्टों का संचालन करने वाले लोगों को नोटिस तामील करवाए और उनके खिलाफ नियमानुसार जुर्माना और कार्यवाही करने के आदेश जारी किए. 

दरअसल, शहर के चारों तरफ अवैध ईंट भट्टा संचालकों ने अपना जाल फैला रखा है, इन भट्टों से निकलने वाली जहरीली गैसें शहर के लोगों का जीना मुश्किल कर रही है. इसी समस्या को लेकर जब NDTV की ओर मुहिम छेड़ी गई तब जाकर जिला प्रशासन हरकत में आया और क्षेत्र में चल रहे ईंट भट्टों का सर्वे करवाया गया.

जिले में दर्जनभर ईट-भट्टे बिना अनुमति के चल रहे हैं

सर्वे में सामने आया कि इलाके में 80 से अधिक ईंट भट्टे चल रहे हैं जिन में एक दर्जन से अधिक सरकारी भूमि पर जबकि बाकी भट्टों में से अधिकांश नियम विरुद्ध चलाए जा रहे हैं. अधिकांश भट्टा संचालकों के पास किसी भी प्रकार की सक्षम अनुमति इन भट्टों के संचालन के लिए नहीं है. रिपोर्ट आने के बाद प्रशासन द्वारा सभी को नोटिस जारी किए गए हैं.

अवैध भट्टा संचालकों को तुरंत भट्टा हटाने की चेतावनी

उपखंड़ अधिकारी तहसीलदार एवं नगर परिषद का स्टाफ भी मौके पर पहुंचा, जहां अवैध रूप से ईंट भट्टों का संचालन करने वाले लोगों को नोटिस देकर जुर्माने की कार्यवाही के निर्देश उपखंड अधिकारी ने दिए. इसके अतिरिक्त अवैध रूप से ईंट भट्टा चलाने वाले लोगों को तुरंत अपने भट्टे हटा लेने की चेतावनी भी दी गई.

अवैध भट्टा संचालकों को नोटिस, लगेगा तगड़ा जुर्माना

मौके पर मौजूद उपखंड अधिकारी ने नगर परिषद के अधिकारियों को ऐसे लोगों के विरुद्ध तुरंत कार्यवाही करने के निर्देश दिए जो सरकारी भूमि पर अवैध रूप से कब्जा कर के अवैध ईंट भट्टे चला रहे हैं. उपखंड अधिकारी संतोष कुमार मीणा ने बताया कि फिलहाल सभी को नोटिस दिए जा रहे हैं एवं जुर्माने की कार्यवाही की जाएगी.

कृषि भूमि ईंट भट्ठा संचालकों को देने वालों पर होगी कार्रवाई

उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने अपनी कृषि भूमि को ईंट भट्ठा संचालकों को किराए पर दे रखा है, ऐसी सभी जमीनों पर भी नियम अनुसार कार्यवाही की जाएगी. साथ ही, ऐसे लोग जिन्होंने अपनी जमीनों को कॉमर्शियल उपयोग के लिए कन्वर्ट करवाकर ईट भट्टों का संचालन किया जा रहा है तो ऐसे जमीन मालिकों के विरुद्ध भी कार्यवाही की जाएगी.

अतिक्रमण कर सरकारी जमीन पर संचालित हो रहे हैं भट्टे

अवैध संचालित भट्टों के खिलाफ कार्रवाई करने गए अधिकारी ने बताया कि कुछ भट्टे सरकारी भूमि पर भी संचालित हो रहे हैं, उनको अतिक्रमण दस्ते के माध्यम से हटाया जाएगा, साथ ही, इन भट्टों को तुरंत शहर के आसपास से हटाकर सभी के विरुद्ध नियम अनुसार कार्यवाही की जाएगी.

ये भी पढ़ें-अपने ही घर के बाहर लड़की का होली खेलना पड़ा महंगा, हुड़दंगियों ने की मूकबधिर नाबालिग के अपहरण की कोशिश

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close