विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 03, 2023

Rajasthan Election 2023: हवामहल विधानसभा क्षेत्र में BJP ने खेला बड़ा दाव, बालमुकुंद आचार्य को बनाया अपना प्रत्याशी

बीजेपी ने हवामहल विधानसभा क्षेत्र से बालमुकुंद आचार्य को अपना प्रत्याशी घोषित किया गया है. आचार्य जयपुर की बालाजी हाथोज धाम के महंत हैं, और हिन्दुत्व से जुड़े विभिन्न आंदोलन में अपनी सक्रिय भूमिका निभाते रहे हैं.

Read Time: 3 min
Rajasthan Election 2023: हवामहल विधानसभा क्षेत्र में BJP ने खेला बड़ा दाव, बालमुकुंद आचार्य को बनाया अपना प्रत्याशी
भाजपा नेता बालमुकुंद आचार्य (फाइल फोटो)

Rajasthan Assembly Elections 2023: जयपुर के परकोटा क्षेत्र में भारतीय जनता पार्टी ने हिन्दू कार्ड के जरिए नया दांव खेला है. बीजेपी ने हवामहल विधानसभा क्षेत्र से बालमुकुंद आचार्य को अपना प्रत्याशी घोषित किया गया है. आचार्य जयपुर की बालाजी हाथोज धाम के महंत हैं, और हिन्दुत्व से जुड़े विभिन्न आंदोलन में अपनी सक्रिय भूमिका निभाते रहे हैं. फिलहाल इस सीट से वर्तमान में कांग्रेस विधायक और गहलोत सरकार के मंत्री महेश जोशी विधायक हैं, राजस्थान में उनकी भी बड़ी पहचान है. जयपुर के परकोटा क्षेत्र में बालमुकुंद आचार्य ने ऐसे सैकड़ों स्थान बताए हैं, उनका दावा है कि उन स्थानों पहले मंदिर थे जिन्हें अब नष्ट कर दिया गया है. वे यह भी दावा कर रहे हैं कि उनके पास सैकड़ों मंदिरों के होने के प्रमाण मौजूद हैं.

कौन है बालमुकुंद आचार्य

जयपुर-हाथोज धाम के महंत स्वामी बालमुकुंद आचार्य है. बालमुकंद आचार्य महाराज अखिल भारतीय संत समाज राजस्थान के प्रमुख हैं. काफी लंबे समय से बालमुकुंद आचार्य ने परकोटा क्षेत्र की मुस्लिम बाहुल्य इलाके का दौरा भी किया. इस दौरान उन्होंने दावा किया कि इन इलाकों में सैंकड़ों मंदिर बने हुए थे, जिन्हें साजिश के तहत तोड़ कर नष्ट कर दिया गया. आचार्य ने मीडिया से रूबरू होते हुए यह दावा किया कि उनके पास एक-एक मंदिर के दस्तावेज मौजूद हैं. वे हर मंदिर को चिन्हित कर उन्हें वापस अस्तित्व में लाएंगे.

हिंदुओं के पलायन का मुद्दा

जयपुर के हवामहल विधानसभा क्षेत्र में हिंदुओं के पलायन का मुद्दा पिछले दिनों सुर्खियों में बना था. ऐसे कई मामले सामने आए जहां हिन्दुओं द्वारा मुस्लिमों को मकान बेचे गए. मकान का बेचना भले ही रजामंदी और आपसी बातचीत के जरिए हुआ हो लेकिन हवामहल विधानसभा क्षेत्र में यह मुद्दा बन गया था. परकोटे की कई मकानों पर हिंदुओं के पलायन के पोस्टर लगे थे. ऐसे मामलों में बाल मुकुंद आचार्य भी हिन्दुओं के समर्थन में डटकर खड़े रहे हैं. बीजेपी ने भी इसे मुद्दा बनाकर कांग्रेस की गहलोत सरकार को घेरा था. 

ये भी पढ़ें-  धोखाधड़ी मामले में हुई थी गिरफ्तारी, सामने आए AAP नेता, बोले, 'लोग उनकी लोकप्रियता से जलते हैं'

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close