विज्ञापन
Story ProgressBack

श्रीगंगानगर और झुंझुनूं लोकसभा सीट पर बीजेपी ने प्रत्याशी घोषित कर सभी को चौंकाया, सीटिंग MP का काटा टिकट

बीजेपी ने राजस्थान के लिए 7 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है. इसमें दो सीटों पर बीजेपी ने वर्तमान सांसद का टिकट काट दिया है.

Read Time: 4 min
श्रीगंगानगर और झुंझुनूं लोकसभा सीट पर बीजेपी ने प्रत्याशी घोषित कर सभी को चौंकाया, सीटिंग MP का काटा टिकट
शुभकरण चौधरी और प्रियंका बालन

BJP Congress Candidate List: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बीजेपी और कांग्रेस दोनों ने उम्मीदवारों की सूची जारी की है. बीजेपी और कांग्रेस ने अपनी 5वीं प्रत्याशियों की सूची जारी की है. जिसमें बीजेपी ने 111 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की है. जबकि कांग्रेस ने तीन सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की है. जिसमें राजस्थान की दो सीट और एक महाराष्ट्र की सीट पर प्रत्याशी घोषित वहीं, बीजेपी ने राजस्थान के लिए 7 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है. इसमें दो सीटों पर बीजेपी ने वर्तमान सांसद का टिकट काट दिया है. इससे पहले राजस्थान की 15 सीटों पर भी प्रत्याशियों की घोषणा हुई थी तो चूरू से राहुल कस्वां का टिकट काटा गया था.

इस बार राजस्थान की 7 सीटों पर बीजेपी ने उम्मीदवार की घोषणा की है जिसमें दो सीट श्रीगंगानगर और झुंझुनूं सीट पर वर्तमान सांसद का टिकट काट कर नए उम्मीदवार को मौका दिया गया है. वहीं, श्रीगंगानगर से निहालचन्द चौहान का टिकट काटकर बीजेपी ने फिर से सभी को चौंका दिया है.

श्रीगंगानगर से प्रियंका बालन को मौका

बीजेपी ने श्रीगंगानगर लोकसभा सीट से प्रियंका बालन को टिकट देकर उम्मीदवार घोषित किया है. वहीं, यहां से वर्तमान सांसद निहालचन्द चौहान का टिकट काट दिया गया है. हालांकि निहालचन्द चौहान के टिकट कटना सभी को चौंका दिया है. क्योंकि इस सीट पर निहालचन्द चौहान का दबदबा रहा है. श्रीगंगानगर सीट से निहालचन्द चौहान ने सबसे ज्यादा 6 बार चुनाव जीता है. वहीं, 2014 और 2019 में भी लगातार जीत हासिल की है.  निहालचन्द चौहान 1996 से यहां चुनाव लड़ते आ रहे हैं. जबकि उन्हें 1998 और 2009 में हार का सामना करना पड़ा है. अब बीजेपी ने इस सीट पर महिला उम्मीदवार की घोषणा की है.

कौन है प्रियंका बालन

प्रियंका बालन अनूपगढ़ की रहने वाली है जो बीकानेर लोकसभा क्षेत्र में आता है. प्रियंका के पति प्रिंस नागपाल गिरदावर हैं और उनके पिता जलदाय विभाग से रिटायर्ड हैं. प्रियंका बालन वर्तमान में अनूपगढ़ नगरपरिषद की सभापति हैं और वह साल 2013 से ही राजनीति में सक्रिय हैं. प्रियंका बालन की शिक्षा की बात करें तो उन्होंने MBA की पढ़ाई की है. प्रियंका बालन साल 2013 में विधानसभा चुनाव में प्रत्याशी बनाया गया था. लेकिन उस वक्त उनकी उम्र कम होने की वजह से उनका टिकट निरस्त कर दिया गया था. प्रियंका बीजेपी के प्रदेश मंत्री पद पर और 2017 से 2019 तक भाजयुमो में प्रदेश उपाध्यक्ष पद पर रही हैं.

प्रियंका बालन का श्रीगंगानगर सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी कुलदीप इंदौरा से मुकाबला होगा. जबकि इस सीट पर बसपा के द्वकरण नायक भी मैदान में हैं. हालांकि उन्हें सबसे ज्यादा चुनौती कुलदीप इंदौरा से मिलने वाली है. क्योंकि दोनों ही पहली बार सांसद का चुनाव लड़ने वाले हैं. कुलदीप इंदौरा के पास राजनीतिक अनुभव है लेकिन वह भी अब तक कोई चुनाव नहीं जीते हैं.

यह भी पढ़ेंः कौन हैं कुलदीप इंदौरा? श्रीगंगानगर सीट से कांग्रेस उम्मीदवार

झुंझुनूं सीट से शुभकरण चौधरी को मौका

झुंझुनूं लोकसभा सीट पर बीजेपी पिछले दो बार से चुनाव जीत रही है. हालांकि इस सीट पर कांग्रेस का दबदबा रहा है. वहीं, बीजेपी ने साल 2019 में भी सीटिंग एम का टिकट काटा था. वहीं, अब एक बार फिर 2024 में वर्तमान सांसद का टिकट काट दिया है. बीजेपी ने शुभकरण चौधीर को टिकट दिया है जबकि यहां से वर्तमान सांसद नरेंद्र कुमार का टिकट काट दिया है. नरेंद्र कुमार ने साल 2019 में जीत हासिल की थी जबकि उस वक्त संतोष अहलावत का टिकट काटकर नरेंद्र कुमार को उतारा गया था. आपको बता दें, कांग्रेस ने झुंझुनूं सीट से फिर से बृजेन्द्र सिंह ओला को टिकट दिया है जिसे नरेंद्र कुमार ने 2019 में हराया था. लेकिन इस बार शुभकरण चौधरी और बृजेन्द्र सिंह ओला के बीच कड़ी टक्कर होगी.

यह भी पढ़ेंः बीजेपी ने 5वीं लिस्ट में की 111 सीटों पर प्रत्याशी की घोषणा, राजस्थान में 7 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close