विज्ञापन
Story ProgressBack

कौन हैं कुलदीप इंदौरा? श्रीगंगानगर सीट से कांग्रेस उम्मीदवार

कांग्रेस ने श्रीगंगानगर सीट से कुलदीप इंदौरा को चुनावी मैदान में उतारा है. आपको बता दें, श्रीगंगानगर लोकसभा सीट SC आरक्षित है.

Read Time: 3 min
कौन हैं कुलदीप इंदौरा? श्रीगंगानगर सीट से कांग्रेस उम्मीदवार
श्रीगंगानगर सीट से कांग्रेस प्रत्याशी कुलदीप इंदौरा

Kuldeep Indora: राजस्थान में कांग्रेस ने 10 सीटों के बाद 5 और सीटों पर अपने उम्मीदवार की घोषणा की है. जिसमें श्रीगंगानगर सीट के उम्मीदवार की भी घोषणा की है. कांग्रेस ने श्रीगंगानगर सीट से कुलदीप इंदौरा को चुनावी मैदान में उतारा है. आपको बता दें, श्रीगंगानगर लोकसभा सीट SC आरक्षित है. वहीं, कुलदीप इदौरा की बात करें तो वह काफी अनुभवी नेता हैं और काफी समय से कांग्रेस से जुड़े हैं. श्रीगंगानगर सीट पर अब तक बीजेपी ने अपने उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है. वहीं इस सीट पर पहले ही फेज में 19 अप्रैल को मतदान होना है.

कौन है कुलदीप इंदौरा

कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए श्रीगंगानगर लोकसभा क्षेत्र से कुलदीप इंदौरा को प्रत्याशी बनाया है. कुलदीप इंदौरा वर्तमान में कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव पद को संभाल रहे हैं. इसके साथ-साथ श्रीगंगानगर जिला प्रमुख भी हैं. आपको बता दें, कुलदीप इंदौरा के पिता हीरालाल इंदौरा पूर्व में राजस्थान सरकार में कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं. कांग्रेस प्रत्याशी कुलदीप इंदौरा को राजनीति में काफी लंबा अनुभव है. उनकी पत्नी अनूपगढ़ नगर पालिका की अध्यक्ष रह चुकी है. अनूपगढ़ को जिला बनाने में कुलदीप इंदौरा की अहम भूमिका रही है.

दो बार लड़ चुके हैं विधानसभा चुनाव

कुलदीप इंदौरा अनूपगढ़ विधानसभा से दो बार विधायक का चुनाव भी लड़ चुके हैं. हालांकि, उन्हें दोनों ही विधानसभा चुनाव में हार का सामना करना पड़ा था. कुलदीप इंदौरा ने साल 2008 और 2018 में विधानसभा चुनाव लड़ा था. 2008 में कुलदीप इंदौरा को सीपीएम के पवन कुमार दुग्गल से हार का सामना करना पड़ा था. वहीं, साल 2018 में बीजेपी के संतोष से उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. यानी कुलदीप इंदौरा ने अब तक एक भी चुनाव नहीं जीता है. अब वह लोकसभा चुनाव में हाथ आजमां रहे हैं.

कुलदीप इंदौर के पास उत्तराखंड और मध्य प्रदेश राज्य का प्रभार भी रह चुका है. श्रीगंगानगर जिले में विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी का प्रदर्शन ठीक नहीं रहा ऐसे में कांग्रेस को फायदा मिल सकता है. वहीं अनूपगढ़ को जिला बनाने में भी कुलदीप इंदौर की महत्वपूर्ण भूमिका सामने आई थी.

श्रीगंगानगर सीट की स्थिति

श्रीगंगानगर लोकसभा सीट पर कांग्रेस और बीजेपी की जीत का मिला जुला असर रहा है. हालांकि, इस सीट पर निहालचन्द चौहान का दबदबा रहा है. उन्होंने इस सीट पर 6 बार चुनाव जीत चुके हैं. जबकि दो बार उन्हें हार का सामना करना पड़ा है. निहालचन्द चौहान 1996 से यहां चुनाव लड़ते आ रहे हैं. जबकि उन्हें 1998 और 2009 में हार का सामना करना पड़ा है. हालांकि, अब तक श्रीगंगानगर सीट पर बीजेपी ने उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है. माना जा रहा है कि एक बार फिर निहालचन्द कौ ही टिकट दी जाएगी. अगर ऐसा हुआ तो कुलदीप इंदौरा के सामने काफी बड़ी चुनौती होगी.

यह भी पढ़ेंः कांग्रेस में शामिल होते भाजपा पर बरसे प्रहलाद गुंजल, कहा- मैं किसी नेता की दरी पट्टी बिछाने के लिए नहीं आया हूं...

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close