विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan: क्या बंद हो जाएगी 25 लाख का स्वास्थ्य बीमा देने वाली चिरंजीवी योजना? CM भजनलाल शर्मा ने दिए संकेत

Rajasthan Schemes: राजस्थान की जनता को 25 लाख का स्वास्थ्य बीमा देने वाली चिरंजीवी योजना क्या बंद हो जाएगी? या इसे जारी रखा जाएगा? प्रदेश के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने इसको लेकर बड़े संकेत दिए हैं.

Read Time: 4 min
Rajasthan: क्या बंद हो जाएगी 25 लाख का स्वास्थ्य बीमा देने वाली चिरंजीवी योजना? CM भजनलाल शर्मा ने दिए संकेत
राजस्थान के सीएम भजन लाल शर्मा.

Rajasthan News: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा (Bhajanlal Sharma) ने सोमवार को कहा कि, 'राज्य में पिछली सरकार की कोई भी योजना बंद नहीं की जायेगी. कांग्रेस के लोग कह रहे हैं कि हमारे काम, हमारी योजनाएं, बंद कर दी जाएंगी. लेकिन मैं आपसे कहना चाहता हूं कि कोई भी योजना हम बंद नहीं करेंगे.' शर्मा पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती 'सुशासन दिवस' के अवसर पर पार्टी द्वारा आयोजित एक समारोह में बोल रहे थे.

बदल जाएगी चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना?

सीएम शर्मा ने कहा कि, 'सरकारी अस्पतालों में नि:शुल्क दवाएं आगे भी उपलब्ध करायी जाती रहेंगी तथा आवश्यक दवाओं की संख्या भी बढ़ाई जायेगी. अटल बिहारी वाजपेयी ने गरीब कल्याण के लिए योजनाएं बनाईं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें आगे बढ़ाया. राज्य सरकार की प्रतिबद्धता राजस्थान को जनकल्याण में अग्रणी बनाने की है. हमारी सरकार का हर फैसला जनकल्याण और प्रदेश की उन्नति को केन्द्र में रखकर लिया जा रहा है. मूलभूत स्वास्थ्य सेवाओं को जन-जन तक पहुंचाने के संकल्प के साथ आयुष्मान भारत योजना में प्रदेश के प्रत्येक पात्र नागरिक को 25 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा देने की योजना है. केन्द्र सरकार को इस संबंध में प्रस्ताव भेजा जा चुका है.' उल्लेखनीय है कि पूर्व कांग्रेस सरकार ने नागरिकों के लिए चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना शुरू की थी, जिसके तहत 25 लाख रुपये तक का बीमा कवर दिया जा रहा था. मुख्यमंत्री ने अब संकेत दिया है कि योजना जारी रहेगी. हालांकि, नाम बदला जा सकता है. 

'सपने साकार करने में कोई कसर नहीं रखेंगे'

शर्मा ने कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में शुरू हुई विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य सरकार की योजनाओं का पूरा लाभ पंक्ति के अंतिम छोर तक पहुंचाना है. राज्य सरकार प्रदेश को अग्रणी राज्य बनाने के संकल्प के साथ कार्य कर रही है और प्रदेश सरकार महिला सुरक्षा एवं गरीब कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है. पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को पुष्पांजली अर्पित करते हुए उन्होंने कहा कि विकसित भारत के उनके सपने को साकार करने में कोई कमी नहीं रखेंगे. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाते हुए कार्य करेगी.

कार्यकर्ता के घर पर CM शर्मा ने खाया खाना

शर्मा ने कहा कि वाजपेयी एक बहुमुखी व्यक्तित्व के धनी थे. वे एक कुशल राजनीतिज्ञ, एक प्रखर वक्ता, एक प्रतिभाशाली कवि और एक दूरदर्शी नेता थे. वाजपेयी के नेतृत्व में, भारत ने कई महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की. उन्होंने भारत की अंतरराष्ट्रीय स्थिति को मजबूत किया. उन्होंने भारत में शांति और सद्भाव को बढ़ावा दिया, उन्होंने सड़कों के माध्यम से भारत को जोड़ा. इस दौरान मुख्यमंत्री ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत लगे शिविर तथा भारत सरकार की 17 योजनाओं की विभागवार लगी दूकान का निरीक्षण किया एवं लाभार्थियों से संवाद किया. मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में उपस्थित राजकीय कर्मचारियों को प्रदेश में सुशासन के उच्चतम मापदंडों को स्थापित करने के लिए शपथ दिलवाई. कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री एक स्थानीय किसान के घर पहुंचे और वहां दोपहर का भोजन किया. उन्हें अन्य चीजों के अलावा बाजरे की रोटी परोसी गई.

ये भी पढ़ें:- मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने किसान कार्यकर्ता के घर खाया खाना, सड़कों की सफाई के लिए पकड़ा झाड़ू

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close