विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Politics: प्रदेशाध्यक्ष रहते भाजपा को विधानसभा चुनाव जितवाया, अब सीपी जोशी को तीसरी बार मिला चित्तौड़गढ़ से टिकट

Lok Sabha Election 2024: 2014 में जोशी पहली बार लोकसभा का चुनाव लड़े और कांग्रेस की कद्दावर नेता डॉ. गिरिजा व्यास को चुनावी शिकस्त दी. 2019 के चुनाव में उन्हें फिर से चित्तौड़गढ़ लोकसभा से टिकट दिया और कांग्रेस के उम्मीदवार गोपाल सिंह ईडवा को हराया. 2019 के चुनाव में जोशी ने कांग्रेस उम्मीदवार को 5 लाख 76 हज़ार से अधिक मतों से हराया था

Read Time: 3 min
Rajasthan Politics: प्रदेशाध्यक्ष रहते भाजपा को विधानसभा चुनाव जितवाया, अब सीपी जोशी को तीसरी बार मिला चित्तौड़गढ़ से टिकट

Chittorgarh Lok Sabha Seat: भाजपा प्रदेशाध्यक्ष और चित्तौड़गढ़ सांसद सीपी जोशी को पार्टी ने तीसरी बार चुनावी मैदान में उतारा हैं. 72 साल के इतिहास में सांसद व भाजपा प्रदेशाध्यक्ष जोशी ऐसे तीसरे उम्मीदवार हैं जिन्हें लगातार तीसरी बार टिकट दिया हैं. इससे पहले 1991, 1996 में जसवंत सिंह सांसद बने. 1998 के चुनाव में कांग्रेस के उदय लाल आंजना ने जसवंत सिंह को हराया था. 

2014 में जोशी पहली बार लोकसभा का चुनाव लड़े और कांग्रेस की कद्दावर नेता डॉ. गिरिजा व्यास को चुनावी शिकस्त दी. 2019 के चुनाव में उन्हें फिर से चित्तौड़गढ़ लोकसभा से टिकट दिया और कांग्रेस के उम्मीदवार गोपाल सिंह ईडवा को हराया. 2019 के चुनाव में जोशी ने कांग्रेस उम्मीदवार को 5 लाख 76 हज़ार से अधिक मतों से हराया था.

सीपी जोशी को 9 माह पहले ही भाजपा प्रदेशाध्यक्ष बनाकर सियासी कद ऊंचा किया गया था. तीसरी बार टिकट मिलने पर आज पहली बार जोशी चित्तौड़गढ़ आएंगे. जिले में प्रवेश के दौरान गंगरार स्थित टोल प्लाजा पर चित्तौड़गढ़ भाजपा की ओर से स्वागत किया जाएगा. चित्तौड़गढ़ में आज दोपहर को लोकसभा चुनावी कार्यालय का शुभारंभ कर चुनावी रण में उतरेंगे. 

जोशी का सियासी सफरनामा

चित्तौड़गढ़ के भादसोड़ा के रहने वाले 49 वर्षीय सीपी जोशी का जन्म 4 नवम्बर 1975 को हुआ. जोशी ने 1994-95 में राजनीति में अपना कदम रखा. वो छात्रसंघ के उपाध्यक्ष व अध्यक्ष बने. फिर जिला परिषद सदस्य, पंचायत समिति सदस्य, उप प्रधान समेत पार्टी के जिलाध्यक्ष बने. भाजयुमो प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुके हैं. 2014 व 2019 में 2 बार सांसद का चुनाव जीत चुके हैं.

चित्तौड़गढ़ लोकसभा से अब तक के सांसद 

देश में पहली बार लोकसभा का चुनाव 1952 में हुए तब से लेकर 2019 तक के चुनाव में कांग्रेस से 7 बार सांसद बने. दो बार भारतीय संघ, एक बार जनता पार्टी, 7 बार भारतीय जनता पार्टी से सांसद बने हैं.

 यह भी पढ़ें- राठौड़ से अदावत में कटा राहुल कस्वां का टिकट! कांग्रेस नेता ने बोले, 'कांग्रेस से टिकट ले लो जीत जाओगे'

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close